चंडीगढ़ः भारतीय वायुसेना ने शनिवार को अपना 90वां स्थापना दिवस मनाया। इस मौके पर चंडीगढ़ में एयर शो हुआ, जिसमें वायुसेना के जांबाजों ने आसमान में हैरतअंगेज करतब दिखाए। इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मुख्य अतिथि ते तौर पर शामिल हुईं। उनके साथ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी कार्यक्रम में मौजूद रहे। साथ ही चंडीगढ़ से बीजेपी सांसद किरण खेर भी कार्यक्रम में भी मौजूद रहीं। इसके साथ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर, हरियाणा के गवर्नर बंडारू दत्तात्रेय, पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने भी एयर शो का लुत्फ उठाया।

इसके अलावा सुखना लेक पर एयर शो को देखने के लिए हजारों लोग पहुंचे। एयर शो शाम 5 बजे तक चला। आसमान में राफेल लड़ाकू विमान, सुखोई, मिग, प्रचंड, मिराज, चेतक, चीता, चिनूक, रुद्रा जैसे 80 से ज्यादा एयरक्राफ्ट ने हिंदुस्तान की ताकत दिखाई। एयरफोर्स के ट्रेंड जवानों ने पैराशूट से हजारों फीट की ऊंचाई से करतब दिखाए। इस मौके पर एयर​फोर्स ने अपने जवानों के लिए न्यू कॉम्बेट यूनिफॉर्म भी लॉन्च की।

भारतीय वायुसेना ने 90वें स्थापना दिवस पर अपने सैनिकों के लिए नई यूनिफॉर्म लॉन्च की हैं, जो थल सेना की वर्दी जैसी है। यूनिफॉर्म का डिजिटल पैटर्न सभी इलाकों के अनुकूल है। रेगिस्तान, पहाड़ी भूमि, जंगल जैसी जगहों से मूव करने में यह सैनिकों को कम्फर्टेबल बनाएगी। इस यूनिफॉर्म को एयरफोर्स की स्टैंडिंग ड्रेस कमेटी और नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT) ने डिजाइन किया है।

इस मौके पर भारतीय वायुसेना को नई ऑपरेशनल ब्रांच भी मिली है। इससे फ्लाइंग ट्रेनिंग का खर्च घटेगा। यह ब्रांच सतह से सतह पर मार करने वाली, सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों, रिमोट पायलट के जरिए एयरक्राफ्ट फ्लाइंग और ट्विन या मल्टी क्रू एयरक्राफ्ट का संचालन करेगी। ब्रांच में नए वैपन सिस्टम ऑपरेटर्स भी शामिल होंगे, जो ट्विन इंजन या SU-30 MKI जैसे मुक्ति क्रू प्लेन में उड़ान भरेंगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here