इंदौरः राइली रूसो की धमाकेदार पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने इंदौर में खेले गए तीसरे टी-20 में टीम इंडिया को 49 रन से हरा दिया। हालांकि, सीरीज टीम इंडिया ने 2-1 से अपने नाम कर ली। तीसरे टी-20 में पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम ने 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 227 रन बनाए थे। मैच में राइली रूसो ने अपने टी-20 इंटरनेशनल करियर का पहला शतक जड़ा। उन्होंने 48 बॉल पर 100 रन की पारी खेली। वहीं, क्विंटन डिकॉक 43 बॉल में 68 रन की पारी खेली।

228 रन के लक्ष्य का पीछा करने की उतरी टीम इंडिया 18.3 ओवर में 178 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। भारत के लिए सबसे ज्यादा रन दिनेश कार्तिक के बल्ले से आए। उन्होंने 21 बॉल में 46 रन की पारी खेली। वहीं, दीपक चाहर ने 17 बॉल में 31 रन बना दिए। टीम इंडिया का एक भी बल्लेबाज अर्धशतक भी नहीं लगा पाया।

इदौर के होलकर स्टेडियम के छोटे ग्राउंड में टॉस गंवाकर पहले बैटिंग करते हुए साउथ अफ्रीका ने तीन विकेट पर 227 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाब में केएल राहुल और विराट कोहली के बिना भारतीय बैटिंग ऑर्डर लड़खड़ा गया। एक के बाद एक विकेट गिरते गए। सारे इंडियन बैट्समैन हड़बड़ी में नजर आए। इस तरह टीम इंडिया 18.3 ओवर में 49 रन से मैच गंवा बैठी। वर्ल्ड कप से पहले भारत ने अपनी आखिरी टी-20 सीरीज तो जरूर जीती, लेकिन अंतिम मैच गंवा दिया।

228 रन के विशाल स्कोर के जवाब में भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। कप्तान रोहित शर्मा पहले ओवर की दूसरी ही गेंद में कागिसो रबाडा का शिकार हुए। तीन मैच की सीरीज में वह दूसरी बार रबाडा का शिकार बने। साउथ अफ्रीकन पेसर ने उन्हें 0 के स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया। सीरीज में अपना पहला मैच खेल रहे श्रेयस अय्यर ने फिर मौका गंवाया और तीसरे ओवर में 1 रन बनाकर चलते बने। आज राहुल की गैरमौजूदगी में ओपनिंग करने आए ऋषभ पंत अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन 14 गेंद में 27 रन बनाकर आउट हुए। दिनेश कार्तिक भी बैटिंग में प्रमोट हुए थे। 4 चौके और 4 छक्के से 20 गेंद में ही 46 रन बना चुके थे, लेकिन अति उत्साह में वह भी आउट हो गए। टी-20 के नए सुपरस्टार सूर्यकुमार यादव (6 गेंद में 8 रन) भारत का पांचवां विकेट थे। यानी लगभग 11 के एवरेज से रन बनाने के बावजूज 86 पर भारत की आधी टीम पवेलिनय में थी।

राइली रुसो के करियर के पहले शतक से दक्षिण अफ्रीका ने माहौल बनाया। रोसू ने 48 गेंद में आठ छक्कों और सात चौकों से नाबाद 100 रन की पारी खेलने के अलावा डिकॉक (68) के साथ दूसरे विकेट के लिए 90 और ट्रिस्टन स्टब्स (23) के साथ तीसरे विकेट के लिए 87 रन की साझेदारी की। डेविड मिलर ने अंत में सिर्फ पांच गेंद में नाबाद 19 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने अंतिम आठ ओवर में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 108 रन जोड़े। भारत के चारों तेज गेंदबाज दीपक चाहर (चार ओवर में 48 रन पर एक विकेट), मोहम्मद सिराज (चार ओवर में बिना विकेट के 44 रन), हर्षल पटेल (चार ओवर में बिना विकेट के 49 रन) और उमेश यादव (तीन ओवर में 34 रन पर एक विकेट) काफी महंगे साबित हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here