Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
5G से ऐसे बदलेगी आपकी जिंदगी, रोजमर्रा के काम 80 फीसदी होंगे आसान - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

5G से ऐसे बदलेगी आपकी जिंदगी, रोजमर्रा के काम 80 फीसदी होंगे आसान

दिल्लीः जरा कल्पना कीजिए…. बिना सेट किए ही सुबह आपके उठने के समय पर अलार्म खुद बजता है। नहाने के समय पर गीजर खुद ऑन होता है और आपके मनमुताबिक पानी गर्म कर देता है। फ्रिज आपको बताता है कि दूध खत्म हो रहा है और कमरे में आते ही लाइट, पंखा-एसी खुद ऑन हो जाते हैं। ऑफिस या स्कूल जाने के बजाय घर पर ही आप मेटावर्स पर लॉग-इन करते हैं।

आपका मेटावर्स का वर्चुअल अवतार वर्चुअल दफ्तर या स्कूल में मीटिंग्स और क्लास अटेंड करता है। घर से बाहर निकलना भी हो तो गूगल मैप्स आपको रियल टाइम नेविगेशन बताता है। यानी आपके आगे कौन सी गाड़ी चल रही है…आपको अपनी कार या बाइक किधर मोड़नी चाहिए, ये भी बताता है। असंभव सी लगने वाली इस दुनिया को भी 5G संभव कर सकता है।

भारत में शनिवार को लॉन्च हुआ 5G नेटवर्क इंटरनेट की रफ्तार को इतने गुना बढ़ा सकता है कि आज हम रोजमर्रा की जिंदगी में जो भी काम करते हैं, उसमें 80 फीसदी काम और आसान हो जाएंगे। वीडियो, मूवी और गेमिंग की स्पीड बढ़ाना, रोबोटिक सर्जरी को 100 फीसदी एक्युरेट बनाना या एक्सपर्ट्स को वर्चुअली कनेक्ट करना तो 5G के कुछ ही फायदे हैं। इंटरनेट की यह रफ्तार आपकी जिंदगी को बदल सकती है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि 5जी आने से कैसे बदलेगी आपकी जिंदगी…

  • अब सवाल पैदा हो रहा है कि क्या 5G से कॉलिंग की क्वालिटी में कोई अंतर नहीं आएगा। हां, यह जरूर है कि 5G सर्विस का विस्तार करने के लिए कंपनियां इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाएंगी। इससे टावर कवरेज बेहतर हो सकता है। जिन इलाकों में आमतौर पर कॉल ड्रॉप जैसी समस्याएं आती हैं, वहां यह स्थिति सुधर सकती है।
  • अब दूसरा सवाल पैदा हो रहा है कि क्या इंटरनेट का इस्तेमाल बेहतर हो जाएगाः निश्चित रूप से। 5G का का उद्देश्य ही इंटरनेट की स्पीड को बढ़ाना है। अभी करीब 70 देशों में पूरी तरह या आंशिक रूप से 5G सर्विस मिल रही है। इसमें सबसे तेज स्पीड दक्षिण कोरिया में दर्ज की गई है जो करीब 1 जीबी प्रति सेकेंड (GBPS) की है।
  • भारत में 4G इंफ्रास्ट्रक्चर के सपोर्ट पर भी 5G सर्विस मिले तो इंटरनेट स्पीड कई गुना बढ़ना तय है। अभी भारत में इंटरनेट की औसत स्पीड 14 एमबी प्रति सेकेंड है।
  • अभी वीडियो कॉल पर जिस तरह से बीच-बीच में वीडियो अटक जाता है या गायब हो जाता है, वह लेटेंसी कम होने की वजह से नहीं होगा। साथ ही वीडियो कॉल जल्दी कनेक्ट होगी। यदि फोन के कैमरा की क्वालिटी अच्छी है तो वीडियो कॉल भी HD मूवी जैसा दिखेगा।
  • यदि दक्षिण कोरिया की 1 GBPS की टॉप स्पीड की आधी यानी 500 MBPS की स्पीड भी भारत में मिलती है तो 2 जीबी की एक मूवी 4 सेकेंड में डाउनलोड होगी। यही नहीं, यदि कोई मूवी ऑनलाइन स्ट्रीम करते हैं तो बिना बफरिंग के स्मूद स्ट्रीमिंग होगी।
  • 5G में नेटवर्क लेटेंसी बहुत कम हो जाएगी। यानी इंटरनेट स्पीड आपको लगातार मिलेगी, कोई बाधा नहीं आएगी। मोबाइल गेमिंग की दुनिया में लेटेंसी ज्यादा होने का मतलब है फ्री-फायर जैसे एक्शन गेम्स का रुक-रुक कर चलना। 5G के साथ यह बिल्कुल नहीं होगा।
  • 5G इंटरनेट की स्पीड बढ़ाएगा तो इसका सीधा असर सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर होगा। आपकी रील्स या वीडियो अपलोड होने में कम समय लगेगा। दुनिया में 5G की अधिकतम अपलोड स्पीड भी 400 एमबीपीएस से ज्यादा दर्ज की गई है। यही नहीं, व्हाट्सऐप या टेलीग्राम पर कोई वीडियो या फोटो भेजना भी ज्यादा आसान होगा।
  • ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म्स पर अक्सर हम स्पीड को उतना महत्व नहीं देते। मगर सोचिए किसी फ्लैश सेल के समय अगर ऑर्डर करते समय आपका इंटरनेट ही अटक जाए तो? 5G के साथ यह नहीं होगा। बिना रुकावट के मिलने वाली इंटरनेट स्पीड ऑनलाइन शॉपिंग का एक्सपीरिएंस और अच्छा बनाएगी।

 

General Desk

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

1 day ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

2 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

2 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

2 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

3 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

3 days ago