दिल्लीः मोबाइल दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनियों के संघ सीओएआई ने 5जी को 2025 तक भारत को 5 हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था तक पहुंचने के लक्ष्य के साथ देश के सामाजिक-आर्थिक विकास और भविष्य की समृद्धि का रोड मैप बताया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ही राजधानी में भारतीय दूरसंचार सेवा एवं प्रौद्योगिकी उद्योग के शीर्ष सम्मेलन इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी)2022 में देश में 5जी सेवाओं की शुरुआत  की घोषणा की। साथ ही उन्होंने इस पर आधारित कुछ तकनीकी प्रदर्शनों का स्वयं अनुभव लिया।

सीओएआई के महानिदेशक डॉ एसपी कोचर ने शनिवार को पीएम मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि 5जी नए युग की तकनीकों जैसे इंटरनेट ऑफ दी थिंग्स (आईओटी), मोबाइल टू मोबाइल (एम2एम) लर्निंग, ड्रोन, कंप्यूटरीकृत निगरानी और बिग डेटा एनालिटिक्स के साथ एकीकरण करके विनिर्माण, स्वास्थ्य देखभाल और संवर्धित मनोरंजन से लेकर स्मार्ट सिटी परियोजनाओं तक प्रत्येक क्षेत्र के लिए नए रास्ते खोलेगा।

उन्होंने कहा कि हम भारत में लंबे समय से प्रतीक्षित 5जी लॉन्च को लेकर उत्साहित हैं। टेलीकॉम ऑपरेटर हाई-स्पीड सेवाएं प्रदान करने के लिए तैयार हैं जो उपभोक्ता अनुभव को बदलने के लिए तैयार हैं।

डॉ. कोचर ने कहा, ”भारत के आर्थिक परिदृश्य को पूरी तरह से बदलने की क्षमता रखने वाले लोगों और व्यवसायों के लिए अवसर पैदा करने के मामले में हम एक बहुआयामी प्रभाव देखेंगे। 2025 तक 5 हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था तक पहुंचने के लक्ष्य के साथ, 5जी हमारे देश के सामाजिक-आर्थिक विकास और भविष्य की समृद्धि का रोड मैप है।”

वहीं, दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि जल्दी ही पूरे देश में गुणवत्ता वाली दूरसंचार संचार सेवाएं उपलब्ध होंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here