Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
आज का इतिहासः 21 साल पहले आज के ही दिन विमान हादसे में हुआ था माधवराव सिंधिया का निधन - Prakhar Prahari
Subscribe for notification
Categories: शिक्षा

आज का इतिहासः 21 साल पहले आज के ही दिन विमान हादसे में हुआ था माधवराव सिंधिया का निधन

दिल्लीः 21 साल पहले आज के ही दिन यानी 30 सितंबर 2001 को कांग्रेस के दिग्गज नेता माधवराव सिंधिया अपने प्राइवेट प्लेन से उत्तरप्रदेश के मैनपुरी में एक सभा को संबोधित करने जा रहे थे। इस दौरान भैंसरोली के पास उनका सेसना सी-90 एयरक्राफ्ट क्रैश हो गया। इस हादसे में सिंधिया समेत प्लेन में सवार सभी लोगों की मौत हो गई थी।

विशेष बात यह है कि उस समय देश के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने उनका पार्थिव शरीर लाने के लिए विशेष विमान भेजा था। यह भी महत्वपूर्ण है कि सिंधिया ने ही 1984 में वाजपेयी को उनके होम टाउन ग्वालियर में लोकसभा चुनाव में शिकस्त दी थी।

ग्वालियर के सिंधिया राजवंश में माधवराव का जन्म 10 मार्च 1945 को हुआ था। शुरुआती पढ़ाई सिंधिया स्कूल से और फिर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में हायर स्टडीज कीं। सिंधिया उस समय कांग्रेस में शामिल हुए थे, जब इंदिरा गांधी ने सत्ता गंवा दी थी। उन्हें सबसे सफल रेल मंत्रियों में से एक माना जाता है। उनके कार्यकाल में ही शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनें चलाई गई थीं।

पीवी नरसिम्हा राव की कैबिनेट में बेहतरीन प्रदर्शन के बाद भी हवाला कांड की वजह से 1996 में सिंधिया को टिकट नहीं दिया गया,  तो उन्होंने मध्यप्रदेश विकास कांग्रेस बना ली थी। हालांकि सीताराम केसरी के कांग्रेस अध्यक्ष बनते ही वे पार्टी में लौट आए थे।

1999 में जब सोनिया गांधी के विदेशी मूल का मुद्दा उठा तो सिंधिया को कांग्रेस में प्रधानमंत्री पद का तगड़ा दावेदार समझा जाता था। सिंधिया लोकसभा में डिप्टी फ्लोर लीडर थे और उन्हें कांग्रेस प्रेसिडेंट तथा विपक्ष की नेता सोनिया गांधी का विश्वासपात्र समझा जाता था। वे 1971 से 1999 तक सांसद रहे।

फर्राटेदार हिंदी और अंग्रेजी बोलने वाले ग्वालियर के पूर्व श्रीमंत सिंधिया की जमीनी पकड़ बेहद मजबूत थी। एक और विशेष बात यह है कि वे हमेशा खेलों से जुड़े रहे। मध्यप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के लंबे समय तक अध्यक्ष भी रहे।

महाराष्ट्र के लातूर में विनाशकारी भूकंपः 30 सितंबर 1993 को समय- सुबह के 3 बजकर 56 मिनट पर महाराष्ट्र का लातूर जिला में लोग अपने घरों में सो रहे थे, तभी तेजी से धरती कांपी और लगातार 40 सेकेंड तक कांपती रही। 6.4 तीव्रता के इस भूकंप ने पूरे लातूर को उजाड़ दिया था। हजारों लोग नींद से उठ ही नहीं पाए। इस भयानक त्रासदी में 20,000 लोगों की मौत हुई थी।

भूकंप में 30 हजार से ज्यादा लोग घायल भी हुए थे। न सिर्फ लातूर बल्कि आसपास के 12 जिलों के करीब 2 लाख 11 हजार मकान भी इस भूकंप में तबाह हो गए थे। शहर के हर इलाके में हर ओर शवों का अंबार लगा हुआ था।

भूकंप का सबसे ज्यादा असर लातूर के औसा ब्लॉक और उस्मानाबाद जिले में हुआ था। इस भूकंप का केंद्र किलारी नामक स्थान में जमीन से 12 किलोमीटर नीचे था। ऐसा माना जाता है कि जहां भूकंप का केंद्र था, उस जगह कभी एक बड़ा सा क्रेटर (ज्वालामुखी मुहाना) हुआ करता था।

राम जन्मभूमि केस में इलाहाबाद हाईकोर्ट का फैसलाः 30 सितंबर 2010 को इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने विवादित बाबरी मस्जिद मामले में जमीन के मालिकाना हक को लेकर महत्वपूर्ण फैसला सुनाया था। हाईकोर्ट ने 2:1 के बहुमत से विवादित जमीन को तीन हिस्सों में बांटकर रामलला, निर्मोही अखाड़े और वक्फ बोर्ड को एक-एक हिस्सा देने का फैसला सुनाया।

हालांकि बाद में यह मामला सुप्रीम कोर्ट में गया। पिछले साल नवंबर में फैसला आया कि विवादित जमीन पर राम जन्मभूमि बननी चाहिए। अगस्त में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उसके लिए भूमिपूजन किया। आइए एक नजर डालते हैं देश और दुनिया में 30 सितंबर को घटित हुईं महत्वपूर्ण घटनाओं पर-

1681- नीदरलैंड एवं स्वीडन ने शांति समझौते पर हस्ताक्षर किये।
1687- औरंगजेब ने हैदराबाद के गोलकुंडा के किले पर क़ब्जा किया।

1841-अमेरिका के मशहूर वैज्ञानिक सैमुएल स्लॉकम ने ‘स्टैप्लर’ का पेटेंट कराया।
1846- डॉ. विलियम मॉर्टन ने एनेस्थीसिया का इस्तेमाल कर पहली बार दांत निकाला।
1898- अमेरिकी शहर न्यूयॉर्क की स्थापना हुई।
1922- प्रसिद्ध निर्माता-निर्देश ऋषिकेश मुखर्जी का जन्म हुआ।
1929- मनुष्य को ले जाने योग्य पहले रॉकेट ने उड़ान भरी।
1947- पाकिस्तान और यमन संयुक्त राष्ट्र संघ में शामिल हुए।
1967- अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने मौद्रिक प्रणाली में सुधार किया।
1975- AH-64 अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर ने पहली बार उड़ान भरी।
1984- उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया ने 1945 के बाद पहली बार सीमा खोली।
1993- भारत के महाराष्ट्र राज्य के औरंगाबाद में भूकंप के कारण 20,000 हज़ार से अधिक लोग मारे गए एवं लाखों बेघर हो गए।
1994- प्रसिद्ध कवयित्री एवं लेखिका समुत्रा कुमारी सिन्हा का निधन हुआ।
1996: तमिलनाडु की राजधानी का नाम मद्रास से बदलकर चेन्नई रखा गया।
2001- कांग्रेस नेता माधवराव सिंधिया का निधन।
2001- इजराइल की आतंरिक मंत्रिपरिषद ने फिलिस्तीन के साथ हुए समझौते को मंजूरी दी।
2002- पाकिस्तान को कट्टरपंथी मुसलमानों ने एक मंदिर को तोड़ा, चीन ने भारत के साथ स्वेच्छा वार्ता को और सार्थक बनाने की इच्छा व्यक्त की।
2003- विश्वनाथन आनंद ने विश्व रैपिड शतरंज चैम्पियनशिप जीती।
2005- समाचार एजेंसी रायटर ने इराक में अमेरिकी सेना द्वारा पत्रकारों का दमन करने का आरोप लगाया।
2007- परवेज मुशर्रफ़ को दुबारा वर्दी में राष्ट्रपति बनने से रोकने के लिए विपक्ष के 236 सांसदोंं-विधायकोंं ने त्यागपत्र दिया।
2008- जोधपुर में मेहरानगढ़ फोर्ट के देवी मंदिर में भगदड़ से 200 से ज्यादा मौतें हुई थीं।
2009- प्रख्यात पार्श्व गायक मन्ना डे को 2007 के प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के पुरस्कार के लिए चुना गया।
2010- इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने विवादित बाबरी मस्जिद मामले में जमीन को तीन हिस्सों में बांटकर रामलला, निर्मोही अखाड़े और वक्फ बोर्ड को एक-एक हिस्सा देने का फैसला सुनाया।
2013- कोर्ट ने चारा घोटाले में लालू प्रसाद यादव को भ्रष्टाचार का दोषी ठहराया।

Delhi Desk

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

3 days ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

4 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

4 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

4 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

5 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

5 days ago