संवाददाताः प्रखर प्रहरी

दिल्लीः श्री सनातन धर्म प्रतिनिधि सभा दिल्ली के तत्वावधान में महर्षि वाल्मीकि जन्मोत्सव समिति (रजि.) दिल्ली प्रदेश के साथ झंडेवाला स्थित स्वामी रामतीर्थ आश्रम में एक परिचर्चा आयोजित की गयी। इस दौरान श्री सनातन धर्म प्रतिनिधि सभा के पदाधिकारियों ने महर्षि वाल्मीकि जन्मोत्सव समिति के पदाधिकारियों का स्वागत सम्मान किया। परिचर्चा में आगामी 9 अक्टूबर 2022 को भगवान वाल्मीकि की जयंती के अवसर पर ऐतिहासिक लाल किले से निकाले जाने वाली भव्य शोभायात्रा को लेकर चर्चा हुई। इस दौरान पदाधिकारियों ने इस शोभायात्रा में समाज से सभी लोगों को जोड़ने तथा समाज में समरसता का भाव दृढ करने का ने संकल्प लिया।

इस अवसर पर श्री सनातन धर्म प्रतिनिधि सभा दिल्ली प्रान्त के अध्यक्ष भूषण लाल पाराशर ने बताया की जनकपुरी के सी-3 में भगवान राममंदिर में भगवान वाल्मीकि जी की प्रतिमा सनातन धर्म प्रतिनिधि सभा द्वारा स्थापित की गई है। उन्होंने कहा कि जो योगदान भगवान वाल्मीकि जी ने रामायण के रूप में सारे हिन्दू समाज के साथ विश्व को दिया है,  उसके लिए सभी उनके ऋणी रहेंगे। उन्होंने कहा कि यह वर्ष बहुत महत्वपूर्ण है कि अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर बड़े संघर्षों के बाद उनका मंदिर बन रहा है। उन्होंने सनातन धर्म प्रतिनिधि सभा की ओर से भगवान वाल्मीकि जन्मोत्सव शोभा यात्रा के लिए धन राशि प्रदान करने की घोषणा करते हुए भेद-भाव समाप्त कर हिन्दू समाज को संगठित होने के लिए आह्वान किया। उन्होंने कहा कि भगवान वाल्मीकि जी की शोभायात्रा तथा गुणगान केवल वाल्मीकि समाज के लोगों का ही काम नहीं होना चाहिए क्योंकि वो तो सम्पूर्ण समाज के हैं इसलिए उनकी शोभायात्रा में सम्पूर्ण समाज को योगदान करना चाहिए।

वहीं,  भगवान वाल्मीकि जन्मोत्सव समिति के दिल्ली प्रदेश के प्रमुख महासचिव प्रमोद ने बताया कि हम सनातनी हैं इकट्ठे हैं, तो हमारे पर्व भी इकट्ठे हैं। वाल्मीकि समाज के बंधुओं का समाज एवं मंदिरों में स्वागत सत्कार होना शुरू हुआ है। उन्होंने कहा अब नई पहल देखने को मिली है दिल्ली के झंडेवाला मंदिर में वाल्मीकि समाज के लोगों का स्वागत सत्कार हुआ है। यह एक अच्छी शुरुआत है।

श्री सनातन धर्म प्रतिनिधि सभा के वरिष्ठ कार्यकर्ता एवं करोलबाग जिला संघचालक अशोक सचदेवा ने बताया कि वाल्मीकि जयंती पर निकाले जाने वाली शोभायात्रा में सनातन धर्म प्रतिनिधि सभा तथा विभिन्न धार्मिक संस्थाओं का हर प्रकार का सहयोग रहता है, जो आगे भी रहेगा। उन्होंने कहा श्री सनातन धर्म प्रतिनिधि सभा द्वारा निकाली जाने वाली राम नवमी की शोभायात्रा में भी भगवान वाल्मीकि जी की झांकी पहले से शामिल की जाती रही है। पूर्व की भांति भगवान वाल्मीकि जी की इस बार होने वाली भव्य शोभायात्रा में सभी तरह का सहयोग भगवान वाल्मीकि जन्मोत्सव समिति दिल्ली प्रदेश को दिया जाएगा।

कार्यक्रम के समापन पर भगवान वाल्मीकि जन्मोत्सव समिति  दिल्ली प्रांत की ओर से श्री सनातन धर्म प्रतिनिधि सभा दिल्ली को शोभायात्रा के लिए औपचारिक निमंत्रण दिया गया। यह शोभा यात्रा 9 अक्टूबर को दोपहर 2:30 बजे ऐतिहासिक लाल किले से चलकर मंदिर मार्ग स्थित प्राचीन वाल्मीकि मंदिर में संपन्न होगी।  शोभा यात्रा से पूर्व ऐतिहासिक लाल किला मैदान में भगवान वाल्मीकि जन्मोत्सव हेतु मंच पर कार्यक्रम रहेगा।

इस अवसर पर श्री सनातन धर्म प्रतिनिधि सभा दिल्ली प्रान्त के अध्यक्ष भूषण लाल पाराशर, सुरेन्द्र जी, स्वदेश चड्डा, बलबीर जी और अन्य सदस्य उपस्थित रहे, भगवान वाल्मीकि जन्मोत्सव समिति के महासचिव नरेश बहोत, अध्यक्ष मनोज सांगवान, संरक्षक अनिल पिहाल, प्रमुख महासचिव प्रमोद कक्कड़, रोहित ढिलोड़ एवं अन्य सदस्य सम्मिलित हुए।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here