Rupee
फोटो सोशल मीडिया

बिजनेस डेस्कः डॉलर के मुकाबले रुपया सोमवार को ऑल टाइम लो पर पहुंच गया। ब्लूमबर्ग के मुताबिक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया आज 0.63 पैसे कमजोर होकर 81.62 पर बंद हुआ।

दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के दो दशक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। वहीं घरेलू शेयर बाजार में जारी कोहराम के दबाव में आज रुपया अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में 58 पैसे टूटकर अबतक के निम्नतम स्तर 81.67 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया। पिछले कारोबारी दिवस रुपया 30 पैसे गिरकर 81.09 रुपये प्रति डॉलर पर रहा था।

कारोबार की शुरुआत में रुपया 38 पैसे की गिरावट लेकर 81.47 रुपये प्रति डॉलर पर खुला और लिवाली के दबाव में 81.67 रुपये प्रति डॉलर के निचले स्तर तक टूट गया और इसी स्तर पर बंद भी हुआ। हालांकि सत्र के दौरान बिकवाली से समर्थन पाकर यह 81.45 रुपये प्रति डॉलर के उच्चतम स्तर पर भी रहा।
विश्लेषकों के अनुसार, आसमान छू रही महंगाई को नियंत्रित करने के लिए अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दर में लगातार तीसरी बार 0.75 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने से डॉलर में लगातार तेजी बनी हुई है। इससे रुपये पर दबाव है। साथ ही घरेलू शेयर बाजार में लगातार जारी गिरावट से रुपया संभल नहीं पा रहा है। आज सेंसेक्स और निफ्टी डेढ़ प्रतिशत से अधिक गिर गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here