Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 सीरीज का आखिरी मुकाबला आज, टीम इंडिया के पास नौ साल बाद सीरीज जीतने का सुनहरा मौका - Prakhar Prahari
Subscribe for notification
Categories: खेल

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 सीरीज का आखिरी मुकाबला आज, टीम इंडिया के पास नौ साल बाद सीरीज जीतने का सुनहरा मौका

स्पोर्ट्स डेस्कः तीन टी-20 मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला आज भारत तथा ऑस्ट्रेलिया के बीच हैदराबाद में खेला जाएगा। इस सीरीज में दोनों टीमें सीरीज में 1-1 की बराबरी पर है। आज टीम इंडिया मैच जीतती है, तो सीरीज अपने नाम कर लेगी। अगर ऐसा होता है, तो टीम इंडिया नौ साल बाद अपनी सरजमीं पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज जीतेगी।

आपको बता दें कि टीम इंडिया 2013 के बाद अपनी धरती पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोई भी टी-20 सीरीज नहीं जीत पाई है। भारत ने आखिरी बार 9 साल पहले 2013 में 1-0 से ऑस्ट्रेलिया को हराया था। उसके बाद 2017 में हुई टी-20 सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही। वहीं, 2019 में आखिरी टी-20 सीरीज खेली गई थी, जिसे ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 2-0 से जीता था।

इस सीरीज की बात करें तो मोहाली में खेला गया पहला टी-20 ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम किया था, जबकि नागपुर टी-20 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर सीरीज में दमदार वापसी की।

बात हैदराबाद की पिच की करें, तो यहां की पिच मैच के आगे बढ़ने के साथ ही धीमी होने लगती है। यहां टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला गलत साबित हो सकता है। इस पिच पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का औसत स्कोर करीब 150 से 170 रन के बीच होता है। IPL में कई बार इससे भी कम स्कोर बना है, जिसे बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम चेज नहीं कर पाई है।

हैदराबाद में भारत का प्रदर्शनः हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम पर दो टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले गए। जिसमें से टीम इंडिया ने एक मैच जीता है। वहीं, एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया। ऑस्ट्रेलिया एक बार यहां टी-20 मुकाबला खेलने 2017 में खेलने उतरी थी, लेकिन वह मैच एक भी गेंद फेंके बिना रद्द हो गया था।

हैदराबाद टी-20 में भारतीय टीम अपनी गेंदबाजी को मजबूत कर सकती है। ऐसे में ऋषभ पंत को प्लेइंग इलेवन से बाहर किया जा सकता है। उनके स्थान पर भुवनेश्वर कुमार की टीम में वापसी हो सकती है। भुवनेश्वर दूसरा टी-20 नहीं खेले थे।

जसप्रीत बुमराह की टीम में वापसी से डेथ ओवर में गेंदबाजी की समस्या खत्म हो गई है। ऐसे में शुरुआती ओवर भुवनेश्वर कुमार कर सकते हैं। वहीं, बुमराह के पास डेथ ओवर की जिम्मेदारी होगी।

आपको बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की सीरीज के तीसरे टी-20 मैच का लाइव टेलीकास्ट स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के चैनलों पर देख सकते हैं। लाइव स्ट्रीमिंग डिज्नी+ हॉटस्टार पर देख सकते हैं।

Shobha Ojha

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

1 day ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

2 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

2 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

2 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

3 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

3 days ago