Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
20 की उम्र में की गई ये गलतियां आपकी लाइफ को कर सकती हैं चौपट - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

20 की उम्र में की गई ये गलतियां आपकी लाइफ को कर सकती हैं चौपट

दिल्लीः 20 साल की उम्र एक कूल ऐज कही जाती है। इस उम्र में स्कूल से कॉलेज में कदम रख चुके बच्चे न केवल अपनी लाइफ के सबसे अच्छे फेज में होते हैं,  बल्कि इस दौरान उनके बहुत सारे दोस्त भी बनते हैं। कुल मिलाकर कहें तो 20 साल पूरी तरह मौज-मस्‍ती करने और गलतियों से सबक सीखने वाली उम्र होती है। यही तो एक बड़ी वजह भी है कि इस उम्र में की गई गलतियां हमारे जीवन को सबसे ज्‍यादा प्रभावित करती हैं। तो चलिए आपको आज उन गलतियों के बारे में बताते है, जो बच्चे 20 साल की उम्र में करते हैं और फिर उन्हें जीवन पर पछताना पड़ता है।

इस उम्र में नादानी में लिए गए फैसले न केवल सकारात्‍मक और नकारात्‍मक प्रभाव छोड़ते हैं, बल्कि कभी-कभी आपकी आगे की लाइफ खराब होने का भी खतरा बना रहता है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपको बाद में पछताना ना पड़े, तो यहां हम कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको अपनी 20 की उम्र में करने से बचना चाहिए।

बचत ना करनाः 20 साल की उम्र में होने वाली सबसे बड़ी गलती अपने लिए बचत ना करना है। हमेशा इससे बचना चाहिए। भले ही आपके पास खूब पैसा हो, लेकिन फिजूल खर्ची बिल्‍कुल न करें। पैसे बचाना सीखें ताकि आप हमेशा एक अच्‍छी लाइफ जी सकें। अगर बिना बजट बनाए आप पैसे उड़ाते हैं, तो भविष्‍य में आपको इसकी वजह से कई समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है।

सोशल मीडिया पर सब कुछ शेयर करनाः  20 साल की उम्र की ये दूसरी बड़ी गलती है, जो आजकल के युवा सबसे ज्यादा करते हैं। पार्टी में जाना हो या फ्रेंड़स के साथ हैंगआउट करना हो, तुरंत फोटो सोशल मीडिया पर अपलोड हो जाते हैं। यहां तक की अगर किसी रेस्‍टोरेंट में खाना खाने गए हैं, तो वो पिक्‍स भी आप फेसबुक-व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम पर तुरंत डाल देते हैं।

सोशल मीडिया पर अपनी लाइफ से जुड़े पलों को शेयर करना भले ही दोस्‍तों के बीच आपको स्‍टार बना दे, लेकिन इस ऐज में शो ऑफ करने से जितना बचा जा सकता है, उतना अच्‍छा है। यह गलत आदत आगे चलकर आपकी मानसिक और भावनात्‍मक स्थिति को प्रभावित कर सकती है।

एक्‍सरसाइज न करनाः 20 साल की उम्र में एक्‍सरसाइज करने से बचना बहुत घातक है। ये ऐसी गलती है, जिसे ज्यादातर युवा करते हैं। अपनी बॉडी को देखकर उन्हें लगता है कि वह फिट हैं। लेकिन उम्र बढ़ने के साथ स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याएं उनके सामने आने लगती हें। इससे बचने का सबसे अच्‍छा तरीका है कि आप रैगुलर एक्‍सरसाइज करें हुए खुद को फिट रखें।

कंफर्ट जोन में रहनाः 20 साल की उम्र एक्सपेरिमेंट करने का समय है। इस उम्र में बच्‍चे यह भी जान सकते हैं कि उन्‍हें किस दिशा में कदम बढ़ाना है। इसलिए अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलें। कई बच्‍चे आरामदायक जिंदगी जीते हुए सबकुछ हासिल कर लेना चाहते हैं। लेकिन यह आपकी क्षमताओं को बढ़ने से रोकता है। कंफर्ट जोन के अंदर रहने का मतलब है कि आप खुद को मौके मिलने से रोक रहे हैं।

ऑफिस से छुट्टी लेने की चिंताः  20 साल की उम्र में चिंता करने से गुरेज करना चाहिए। इस बात की चिंता करना छोड़ दें कि अगर आपने ऑफिस से छुट्टी मांगी, तो आपका बॉस क्‍या कहेगा। अगर आप वर्कप्‍लेस पर कड़ी मेहनत कर रहे हैं, तो आप छुट्टी के हकदार भी हैं। अपनी मानसिक-शारीरिक और भावनात्‍मक स्थिरता के लिए साल में एक या दो बार परिवार के साथ घूमने के लिए जरूर जाएं।

हर पल किसी के साथ रहनाः 20 साल की उम्र में लड़का हो या लड़की गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड बनाना चाहते हैं। उन्‍हें लगता है कि वह अकेले नहीं रह सकते हैं ,लेकिन यह आपके जीवन की सबसे बड़ी गलती हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि एक समय बाद यह आपकी खुशी और मानसिक शांति को छीन सकती है। अगर आप अकेले न रहने की खातिर किसी के साथ रहते हैं, तो कभी न कभी आप हर्ट जरूर होंगे। इसके अलावा, आप उस खुशी का एहसास कभी नहीं कर पांएगे, जो इस उम्र में अकेले रहकर मिलती है।

General Desk

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

24 hours ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

2 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

2 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

2 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

3 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

3 days ago