Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
जयशंकर ने ऑपरेशन अफगानिस्तान की साझा की याद, बोले मोदी ने आधी रात को फोन किया, पूछा जागे हो, मदद पहुंच जाए, तो कॉल करना - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

जयशंकर ने ऑपरेशन अफगानिस्तान की साझा की याद, बोले मोदी ने आधी रात को फोन किया, पूछा जागे हो, मदद पहुंच जाए, तो कॉल करना

न्यूयार्कः विदेश मंत्री एस जयशंकर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संवेदनशीलता और काम के प्रति उनके समर्पण का जिक्र करते हुए कहा है कि आधी रात बीत चुकी थी, मेरे पास प्रधानमंत्री मोदी का फोन आया। उनका पहला सवाल था, “जागे हो क्या।“ मैंने उन्हें बताया कि भारतीयों को पहुंच रही मदद रास्ते में है। इसके बाद प्रधानमंत्री ने मुझसे कहा था कि जब यह पहुंच जाए तो मुझे कॉल करना। उनका यही गुण दूसरों से उन्हें अलग करता है। आपको बता दें कि डॉ. जयशंकर इस समय संयुक्त राष्ट्र महासभा यानी UNGA की बैठक में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका में हैं।

विदेश मंत्री जयशंकर ने न्यूयार्क में न्यूयॉर्क में ‘मोदी @20 : ड्रीम्स मीट डीलिवरी’ किताब पर हो रहे विशेष कार्यक्रम में चर्चा के दौरान अफगानिस्तान से भारतीयों को निकाले जाने के ऑपरेशन देवी शक्ति की कुछ यादें साझा कीं। उन्होंने पीएम मोदी की संवेदनशीलता और काम के प्रति उनके समर्पण का जिक्र करते हुए कहा कि आधी रात बीत चुकी थी, मेरे पास प्रधानमंत्री मोदी का फोन आया। उनका पहला सवाल था कि जागे हो क्या। मैंने उन्हें बताया कि भारतीयों को पहुंच रही मदद रास्ते में है। इसके बाद प्रधानमंत्री ने मुझसे कहा था कि जब यह पहुंच जाए तो मुझे कॉल करना। जयशंकर बोले- उनका यही गुण दूसरों से उन्हें अलग करता है।

आपको बता दें कि इस ऑपरेशन के तहत अफगानिस्तान से भारतीयों की देश वापसी हुई थी। 15 अगस्त को काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद कुछ भारतीय वहां फंस गए थे। इन्हें निकालने के लिए भारत सरकार लगातार कोशिश कर रही थी।

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद वहां फंसे भारतीयों को वापस लेकर भारत सरकार की पहली स्पेशल फ्लाइट 10 दिसंबर को काबुल से दिल्ली पहुंची थी। इस ऑपरेशन का नाम देवी शक्ति रखा गया। इसके तहत 650 से ज्यादा लोगों को अफगानिस्तान से सुरक्षित निकाला गया था। इन लोगों में अफगानिस्तान में रहने वाले हिंदू/सिख अल्पसंख्यक समुदाय के लोग भी थे। अफगानिस्तान में चुनौतीपूर्ण मानवीय स्थिति को देखते हुए, भारत सरकार ने चिकित्सा आपूर्ति सहित मानवीय सहायता भी भेजी थी।

तालिबानी कब्जे के बाद अफगानिस्तान की स्थिति बदतर हो गई है। यहां भुखमरी जैसे हालात हैं। ऐसी स्थिति में भारत लगातार अफगानिस्तान में गेहूं और दवाइयों के साथ कई और तरह की मानवीय सहायता पहुंचा रहा है। भारत अभी तक 20 हजार मीट्रिक टन गेहूं, कोविड वैक्सीन की 5 लाख खुराक और 13 टन दवाएं अफगानिस्तान में भेज चुका है। पोलियो के टीके के साथ सर्दियों के लिए गर्म कपड़े भी भेजे जा रहे हैं।

वहीं, केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने दिल्ली विश्वविद्यालय के देशबंधु कॉलेज में आयोजित ‘मोदी@20: ड्रीम्स मीट डिलीवरी’ चर्चा में भाग लेते हुए कहा कि पीएम मोदी देश के लोगों का कल्याण सुनिश्चित करने के लिए दिन रात काम करते हैं। देश के लाखों लोग उन पर भरोसा करते हैं क्योंकि प्रधानमंत्री जो कहते हैं उसे पूरा करके दिखाते हैं। यही उनका प्रयास रहता है।

मोदी@20: ड्रीम्स मीट डिलीवरी पीएम मोदी पर लिखी गई किताब है। इसे देश की जानी-मानी हस्तियों ने लिखा है। इस किताब में 21 चैप्टर्स हैं। इस किताब की प्रस्तावना दिवंगत सिंगर लता मंगेशकर ने लिखी थी। किताब के पहले चैप्टर ‘मोदी निर्विवादित यूथ आइकॉन क्यों हैं’ में बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने पीएम मोदी के साथ अपने अनुभवों के बारे में लिखा है।

अमेरिका के न्यूयॉर्क में चल रहे UNGA के 77वें सत्र को संबोधित करने इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जगह विदेश मंत्री जयशंकर ने शिरकत की है। वे यहां पीएम मोदी के UN को कुछ वक्त पहले दिए गए 5-S फॉर्मूला पर 24 सितंबर को विस्तार से बात करेंगे। पीएम मोदी के मुताबिक, 5-S फॉर्मूला के एलिमेंट – सम्मान (Respect), सम्वाद (Dialogue), सहयोग (Cooperation), शांति (Peace) और समृद्धि (Prosperity) हैं।

आपको बता दें कि जनरल असेंबली यूनाइटेड नेशंस के 6 मुख्य अंगों में से एक है। यूनाइटेड नेशंस के सभी 193 सदस्य बराबर अधिकारों और जिम्मेदारी के साथ इसका हिस्सा हैं। UN के बजट, सिक्योरिटी काउंसिल की सदस्यता, अस्थायी सदस्यों की नियुक्ति जैसे सभी काम जनरल असेंबली के जिम्मे हैं।

General Desk

Recent Posts

30 एकड़ में आश्रम, मॉडर्न लुक और कारों का काफिला, जेल से लौटा तो नाम-पहचान बदली, कौन है भोले बाबा

दिल्लीः नाम- सूरज पाल उर्फ 'नारायण साकार हरि' उर्फ 'भोले बाबा', जन्मस्थान- उत्तर प्रदेश के कासगंज जिले की पटियाली तहसील…

18 hours ago

पीएम मोदी ने कहा…कांग्रेस के मुंह झूठ लगा, तीन किस्से भी सुनाए, बोले…कांग्रेस अब परजीवी पार्टी कहलाएगी

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर…

24 hours ago

पुणे में जीका वायर से दो और मामलों की हुई पुष्टि, अब तक छह मरीज मिले

पुणेः महाराष्ट्र के पुणे में जीका वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। यहां 01 जुलाई को 2 प्रेग्नेंट महिलाओं…

2 days ago

राहुल गांधी के भाषण पर चली कैची, सदन की कार्यवाही से हटाए गए विवादित हिस्से

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे दिल्लीः संसद सत्र के छठे दिन सोमवार को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के भाषण के दौरान…

2 days ago

लोकसभा में क्या बोले राहुल कि खड़े हो गए पीएम मोदी

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे प्रखर प्रहरी दिल्लीः संसद सत्र के छठे दिन सोमवार को लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी…

2 days ago

एकता, अखंडता, संप्रभुता, सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करना अब होगा आतंकवाद, जानें किस जुर्म के लिए कौन-सी धारा?

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे प्रखर प्रहरी दिल्लीः आज एक जुलाई है और आज से देश में नए आपराधिक कानून लागू…

3 days ago