Old compass on vintage map with rope closeup. Retro stale

दिल्लीः आज के ही दिन 42 साल पहले ईरान और इराक के बीच युद्ध शुरू हुआ था। 1980 में यह युद्ध उस समय शुरू हुआ, जब इराक ने ईरान से सटी सीमा से घुसपैठ की। इराक का दावा था कि युद्ध की शुरुआत ईरान ने की, उसने नहीं। यह युद्ध 1988 तक चला और उसके बाद सीजफायर हुआ। हालांकि, दोनों देशों के बीच राजनयिक रिश्ते 16 अगस्त 1990 को औपचारिक शांति समझौते से बहाल हुए।

इस युद्ध का कारण क्षेत्रीय और राजनीतिक विवाद थे। इराक का राष्ट्रपति सद्दाम हुसैन चाहता था कि शा अल-अरब नदी के दोनों किनारों पर उसके देश का कब्जा हो। सद्दाम ईरान की इस्लामिक क्रांतिकारी सरकार इराक की बहुसंख्यक शिया आबादी को बगावत के लिए उकसाने वाली कोशिशों से भी चिंतित था।

उस समय ईरान और अमेरिका के रिश्ते अच्छे नहीं थे, इस वजह से इराक ने इसका लाभ उठाने की कोशिश की। यूरोप का कोई भी देश इस युद्ध में शामिल नहीं हुआ, लेकिन हथियारों से उन्होंने इराक की मदद जरूर की। दोनों देशों को जान-माल का कितना नुकसान हुआ, यह तो सामने नहीं आ सका, लेकिन दोनों ही देशों में युवा पीढ़ी के हाथ में हथियार जरूर आ गए। दस लाख से ज्यादा लोगों की मौत का अनुमान है।

माइकल फैराडे का जन्म हुआः 22 सितंबर 1791 को इंग्लैंड में माइकल फैराडे का जन्म हुआ। उन्होंने फिजिक्स और केमिस्ट्री में जो सिद्धांत पेश किए, वह आज भी फैराडे के लॉ के नाम से पढ़ाए जाते हैं। फैराडे ने ही इलेक्ट्रोमैग्नेटिज्म का कंसेप्ट पेश किया। और, आज हम स्पीकर का इस्तेमाल करते हैं या किसी भी इलेक्ट्रिक मोटर का, तो उसमें फैराडे का योगदान होता है।

फैराडे कोई रईस घर के बहुत पढ़े-लिखे परिवार से नहीं थे, बल्कि वे तो बुक बाइंडिंग का काम करते थे। विज्ञान में रुचि थी इसलिए रॉयल सोसायटी में वैज्ञानिकों के भाषण सुनने चले जाते थे। 1812 में उन्हें वैज्ञानिक हंफ्री डेवी को सुनने को मिले। लेक्चर सुनकर फैराडे ने उस पर टिप्पणी लिखी और हंफ्री को भेजी। वह इतना बढ़िया लिखा था कि हंफ्री ने फैराडे को अपना असिस्टेंट बना लिया।

फैराडे ने मैग्नेटिक फील्ड से बिजली का करंट बनाकर दिखाया। पहली इलेक्ट्रिक मोटर और डायनमो बनाया। इलेक्ट्रिसिटी और केमिकल बॉन्डिंग का संबंध समझाया। इतने बड़े फिजिसिस्ट होने के बाद भी फैराडे की पहली पहचान एक केमिस्ट के तौर पर थी। 1820 में फैराडे ने कार्बन और क्लोरीन का पहला कम्पाउंड बनाया।

बेंजीन की व्याख्या की। रॉयल सोसायटी ऑफ लंदन के लिए एक असाइनमेंट के दौरान टेलीस्कोप के लिए ऑप्टिकल ग्लास की क्वालिटी सुधारी। जो 1845 में उन्हें डायमैग्नेटिज्म की थ्योरी तक ले गया।

अमेरिकी शो फ्रेंड्स शुरू हुआः  फ्रेंड्स 1994 से 2004 तक नेशनल ब्रॉडकास्टिंग कंपनी (एनबीसी) नेटवर्क पर प्रसारित हुआ एक अमेरिकी टीवी सिटकॉम है, जिसकी एक समय पूरी दुनिया में युवाओं के बीच लोकप्रियता थी। इसने छह एमी अवार्ड्स जीते, जिसमें आउटस्टैंडिंग कॉमेडी सीरीज शामिल थी।

नील्सन रेटिंग में लगातार वह टॉप 5 में रहा और आठवां सीजन तो टॉप पर रहा। फ्रेंड्स छह युवाओं की कहानी है, जो न्यूयॉर्क शहर के ग्रीनविच विलेज में एक-दूसरे के पड़ोसी हैं या रूममेट्स। इस शो को डेविड क्रेन और मार्ता कॉफमैन ने बनाया था। फ्रेंड्स के फिनाले को 52 मिलियन लोगों ने देखा। अब भी यह चैनल ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर देखा जाता है। आइए एक नजर डालते हैं देश और दुनिया में 22 सितंबर को घटित हुईं घटनाओं परः

1539ः सिख संप्रदाय के पहले गुरु गुरु नानक देव का करतारपुर में निधन। उन्होंने ही ‘लंगर’ की प्रथा शुरू की थी।
1789ः अमेरिकी कांग्रेस ने पोस्टमास्टर जनरल के कार्यालय को अधिकृत किया।
1792ः फ्रांस गणराज्य की स्थापना की घोषणा हुई।
1869- प्रसिद्ध समाज सुधारक वीएस श्रीनिवास शास्त्री का जन्म हुआ।
1888: नेशनल जियोग्राफिक सोसायटी ने नेशनल जियोग्राफिक मैग्जीन शुरू की थी। शुरुआत में यह अमेरिका तक सीमित थी, लेकिन धीरे-धीरे इसने दुनियाभर का कवरेज करना शुरू किया और यह दुनियाभर में लोकप्रिय हो गई। 1926 में इसका सर्कुलेशन 10 लाख कॉपी का था और यह रंगीन तस्वीरें छापने वाली पहली मैग्जीन थी।
1903ः अमेरिकी नागरिक इटालो मार्चिनी को आइसक्रीम कोन के लिए एक पेटेंट दिया गया।
1914ः मद्रास बंदरगाह पर जर्मन युद्धपोत इम्देन ने बमबारी की।
1922: प्रसिद्ध चीनी भौतिकविद एवं नोबेल पुरस्कार विजेता चेन निंग यांग का जन्म हुआ।
1949ः तत्कालीन सोवियत रूस ने पहले परमाणु बम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।
1955ः ब्रिटेन में टेलीविजन का व्यावसायीकरण शुरू हुआ। इसमें प्रत्येक घंटे सिर्फ छह मिनट ही विज्ञापन के प्रसारण की अनुमति दी गयी और रविवार सुबह में इसे चलाने की इजाजत नहीं थी।
1961ः अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी ने शांति कोर की स्थापना के लिए कांग्रेस के कानून पर साइन किए।
1966ः अमेरिकी यान ‘सर्वेयर 2’ चंद्रमा की सतह से टकराया।
1977: अमेरिकी फुटबॉल टीम पेले के नेतृत्व में दो प्रदर्शनी मैच खेलने कलकत्ता (अब कोलकाता) पहुंची।
1977: अमेरिकी फुटबॉल टीम पेले के नेतृत्व में दो प्रदर्शनी मैच खेलने कलकत्ता (अब कोलकाता) पहुंची।
1979: जमीयत-ए-इस्लाम के संस्थापक मौलाना अब्दुल अली मौदूदी का निधन हुआ।
1979: जमीयत-ए-इस्लाम के संस्थापक मौलाना अब्दुल अली मौदूदी का निधन हुआ।
1988: कनाडा की सरकार ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जापान और कनाडा के नागरिकों की नजरबंदी के लिए माफी मांगी और मुआवजा देने का भी वादा किया।
1992: संयुक्त राष्ट्र महासभा ने बोस्निया और हर्जेगोविना के बीच युद्ध में भूमिका के लिए यूगोस्लाविया को निष्कासित किया।
2002: फ्रांस ने आइवरी कोस्ट में अपनी सेना भेजी।
2006: अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के कंस्ट्रक्शन मिशन पर गया अटलांटिस स्पेश क्राफ़्ट सकुशल अमेरिका के केनेडी स्पेस सेंटर पर उतरा।
2007: ईरान ने 1800 किलोमीटर की मारक क्षमता वाली मिसाइल धद्र का परीक्षण किया।
2007: नासा के एअर क्राफ़्ट ने मंगल ग्रह पर गुफाओं जैसी सात आकृतियों का पता लगाया।
2011: योजना आयोग (अब नीति आयोग) ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफनामे में शहरों में 965 रुपए और गावों में 781 रुपए प्रति महीना खर्च करने वाले व्यक्ति को गरीब मानने से इनकार किया।
2011 : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मंसूर अली खान पटौदी का निधन।
2018 : ईरान में वार्षिक सैन्य परेड पर आतंकवादियों का हमला, महिलाओं और बच्चों समेत कम से कम 29 लोग मारे गए। हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here