तेहरानः हिजाब के खिलाफ शुरू हुआ विरोध प्रदर्शन ईरान के 15 शहरों में फैल चुका है। 16 सितंबर से शुरू हुए विरोध प्रदर्शन में महिलाओं के साथ पुरुष भी प्रदर्शन में शामिल हो गए हैं। इस दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़पें भी हो रही हैं। पुलिस ने आंदोलनकारियों को रोकने के लिए गोलियां चलाईं। पुलिस की फायरिंग में गुरुवार को तीन प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई। इसके बाद पांच दिन में प्रदर्शन के दौरान मरने वालों की तादाद 31 हो गई, जबकि सैकड़ों लोग घायल हुए हैं।

आपको बता दें कि 13 सितंबर को ईरान की मॉरल पुलिस ने 22 साल की युवती महसा अमिनी को हिजाब न पहनने के आरोप में गिरफ्तार किया। इसके तीन दिन बाद यानी 16 सितंबर को उसकी लाश परिजनों को सौंपी गई। यह मामला सोशल मीडिया के जरिए लोगों तक पहुंचा। इसके बाद शुरू हुए विरोध प्रदर्शन के दौरान अब तक यह विवाद 31 लोगों की जान जा चुकी है।

उधर, माशा के पिता अमजद अमिनी ने BBC से बातचीत में कहा. “पुलिस और सरकार सिर्फ झूठ बोल रही है। मैं बेटी की जान बख्शने के लिए उनके सामने गिड़गिड़ाता रहा। जब मैंने उसका शव देखा तो वो पूरी तरह कवर था। सिर्फ चेहरा और पैर नजर आए। पैरों पर भी चोट के निशान थे।“

ह्यूमन राइट्स वॉच की अफसर तारा सेफारी ने CNN से बातचीत में कहा कि अगर आप ईरान के किसी आम परिवार या महिला से मिलेंगे, तो वह बताएंगे कि मॉरल पुलिस कैसी होती है। उनका आए दिन इससे सामना होता है। उन्होंने बताया कि यह एक अलग पुलिस है। इसके पास कानूनी ताकत, हथियार और अपने जेल हैं। हाल ही में इसने ‘री-एजुकेशन सेंटर्स’ शुरू किए हैं।

डिटेंशन सेंटर्स में हिजाब या दूसरे मजहबी कानून न मानने वाले लोगों को रखा जाता है। उन्हें इस्लाम के सख्त कानूनों और हिजाब के बारे में पढ़ाया जाता है। यह बताया जाता है कि हिजाब क्यों जरूरी है। रिहाई से पहले इन कैदियों को एक एफिडेविड पर सिग्नेचर करने होते हैं। इसमें लिखा होता है कि वो एफिडेविड की सख्त शर्तों का पालन करेंगे।

ह्यूमन राइट्स वॉच की न्यूयॉर्क में रहने वाली हादी घामिनी कहती हैं- 2019 से मॉरल पुलिसिंग बेहद सख्त हो गई। इसके हजारों एजेंट्स सादे कपड़ों में भी घूमते रहते हैं। न जाने कितनी महिलाओं को गिरफ्तार कर जेल में डाला गया, उन्हें टॉर्चर किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here