लंदनः किंग चार्ल्स-III शनिवार को आधिकारिक तौर पर ब्रिटेन के नए सम्राट बन गए हैं। इसका ऐलान सेंट जेम्स पैलेस में प्रिवी काउंसिल की बैठक में किया गया। आपको बता दें कि चार्ल्स को अपने पिता की उपाधि ड्यूक ऑफ कॉर्नवाल विरासत में मिली है। ऐसे में उनकी पत्नी कैमिला, अब डचेस ऑफ कॉर्नवाल कहलाएंगी।

आम तौर पर इस समारोह में 700 से ज्यादा लोग शामिल होते हैं, लेकिन इस बार इतनी संख्या की गुंजाइश नहीं दिखी, क्योंकि शॉर्ट नोटिस पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान ‌‌ब्रिटेन के मौजूदा और पूर्व नेताओं ने कार्यक्रम शिरकत की। इस समारोह में ब्रिटेन की वर्तमान प्रधानमंत्री लिज ट्रस और 6 पूर्व प्रधानमंत्री भी उपस्थित रहे। पूर्व प्रधानमंत्रियों में टोनी ब्लेयर (पूर्व प्रधानमंत्री, 1997-2007), गॉर्डन ब्राउन (पूर्व प्रधानमंत्री, 2007-2010),बोरिस जॉनसन (पूर्व प्रधानमंत्री, 2019-2022), डेविड कैमरन (पूर्व प्रधानमंत्री, 2010-2016), थेरेसा मई (पूर्व प्रधानमंत्री, 2016-2019), जॉन मेजर (पूर्व प्रधानमंत्री, 1990-1997) शामिल हैं।

इस कार्यक्रम में सबसे पहले प्रिवी काउंसिल के लॉर्ड प्रेसिडेंट पेनी मोर्डंट ने एलिजाबेथ-II के निधन की घोषणा की। इसके बाद कई प्रेयर्स हुईं, महारानी की उपलब्धियां बताई गईं। साथ ही नए किंग की खूबियों को भी गिनाया गया।

घोषणा पत्र पर प्रधानमंत्री, कैंटरबरी के आर्कबिशप और लॉर्ड चांसलर सहित कई सीनियर ऑफिसर ने साइन किए। इसी कार्यक्रम में यह भी तय किया गया कि नए किंग के सत्ता संभालने के बाद क्या कुछ बदलाव किए जाएंगे। आखिर में शाही परंपरा के मुताबिक, औपचारिक रूप से चार्ल्स को ताज पहनाया जाएगा। ये कोरोनेशन सेरेमनी किस दिन होगी, इसकी घोषणा नहीं की गई है।

आपको बता दें कि कोरोनेशन यानी ताजपोशी के लिए अभी चार्ल्स को इंतजार करना पड़ सकता है, क्योंकि इसकी तैयारियों में वक्त लगेगा। इससे पहले क्वीन एलिजाबेथ को भी करीब 16 महीने इंतजार करना पड़ा था। फरवरी 1952 में उनके पिता का निधन हुआ, लेकिन जून 1953 में उनकी ताजपोशी हुई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here