दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार यानी 8 सितंबर को सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना को उद्घाटन करेंगे। इस कार्यक्रम की शुरुआत शाम सात बजे होगी। आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के ऐतिहासिक राजपथ और सेंट्रल विस्टा लॉन का रीडेवलपमेंट किया गया है। अब इनका नाम बदल कर ‘कर्तव्य पथ’ कर दिया गया है। सेंट्रल विस्टा के उद्घाटन के दौरान खतरों को देखते हुए कड़ी चाक चौबंद लगा दी गई है। ऐसे में आज आम लोगों को भारी ट्रैफिक की परेशानी से जूझना पड़ सकता है। प्रोजेक्ट से जुड़े 10 मार्ग शाम 6 से 9 बजे रात तक बंद रहेंगे। कई मार्गों पर ट्रैफिक डाइवर्ट किया जाएगा।

सेंट्रल विस्टा के उद्घाटन के मद्देनजर दिल्ली हाई कोर्ट के साथ-साथ पटियाला हाउस कोर्ट गुरुवार को दोपहर 3 बजे से बंद रहेगा। हाई कोर्ट ने बुधवार को एक अधिसूचना जारी कर इसकी जानकारी दी है।

पीएम मोदी इंडिया गेट के पास बनाए गए स्टेप्ड प्लाजा का निरीक्षण करेंगे यहां पर एनडीएमसी के बच्चे एक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे, पीएम कैनल ब्रिज की ओर जाएंगे जहां श्रमजीवियों से चर्चा होगी। पीएम एक प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे जिसमें कर्तव्य पथ पहले और बाद की तस्वीरें होंगी। 7:40 बजे PM मोदी मंच पर पहुंचेंगे,भारत माता 1947 गान होगा,नेताजी बोस पर ऑडियो विजुअल प्रस्तुति होगी। रात 8 बजे पीएम का भाषण होगा इसके बाद 08.30 बजे नेताजी बोस पर ड्रोन शो के साथ कार्यक्रम समाप्त होगा।
पीएम मोदी के कार्यक्रम के मद्देनजर वजह से सुरक्षा की कमान स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप यानी SPG ने अपने हाथ में ले ली थी। उद्घाटन से पहले किसी बाहरी व्यक्ति को इलाके में जाने की अनुमति नहीं थी। सेंट्रल फोर्स के अलावा प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड भी निगरानी कर रहे हैं। यहां की फोटो लेने पर भी मनाही है। टाइट सिक्योरिटी की वजह से टूरिस्ट बैरिकेड्स के पास खड़े होकर इंडिया गेट देखने की कोशिश करते रहे।

खाने-पीने का सामान बेच रहे एक वेंडर ने कहा कि तीन साल बहुत मुश्किल में निकले हैं। पूरे इलाके में काम चल रहा था। अब ये बहुत खूबसूरत बनकर तैयार हुआ है। उम्मीद है कि और ज्यादा लोग यहां आया करेंगे और हमारा काम अच्छा चलेगा।

सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना को उद्घाटन कार्यक्रम शाम 7 बजे शुरू होगा, जो 90 मिनट तक चलेगा। इसके लिए 6 बजे से 9 बजे तक आसपास के रास्ते बंद रहेंगे।

पीएम मोदी के कार्यक्रम…

7 PM – नेताजी सुबाष चंद्र बोस की मूर्ति का अनावरण
7:10 PM – इंडिया गेट पहुंचेंगे पीएम
7:25 PM – श्रमजीवियों से संवाद
7:30 PM – कर्तव्यपथ का उद्घाटन
7:40 PM – मंच पर पहुंचेंगे पीएम
8:02 PM – पीएम मोदी का संबोधन

आपको बता दें कि सेंट्रल विस्टा एवेन्यू विजय चौक से इंडिया गेट तक 3.2 किमी में फैला हुआ है। प्रोजेक्ट को पूरा करने में 20 हजार करोड़ रुपए लगे हैं। इसे डिजाइन करने वाले डॉ. बिमल पटेल है। यहां रेड ग्रेनाइट से बने 15.5 किमी के वॉकवे से लेकर 16 पुल और फूड स्टाल तक की व्यवस्था की गई है। इसे लगभग 20 महीने बाद आम लोगों के लिए खोला जाएगा।

उद्घाटन से एक दिन पहले तक सेंट्रल विस्टा एवेन्यू में काम चलता रहा। एक सुपरवाइजर ने बताया कि बुधवार रात तक काम पूरा करना है, इसलिए 24 घंटे मजदूर लगे हुए हैं। 9 सितंबर से लोग यहां घूम सकेंगे।

​​​​​​विस्टा यानी दिलकश नजारा। राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक राजपथ के इर्द-गिर्द का इलाका हरे-भरे पेड़ों, नहरों और पार्कों से घिरा है। ये पहले से खूबसूरत था, अब और भी दिलकश हो गया है।

इंडिया गेट के दोनों तरफ नई शॉप बनी हैं, जिनमें अलग-अलग राज्यों के फूड स्टॉल होंगे। टूरिस्ट पहले की तरह अब लॉन में बैठकर घर से लाया खाना नहीं खा सकेंगे। इसके अलावा वेंडर भी खास जोन में ही स्टॉल लगा सकेंगे। दो नई पार्किंग में 1100 से ज्यादा गाड़ियां पार्क की जा सकेंगीं। निगरानी के लिए 300 से ज्यादा CCTV कैमरे लगाए गए हैं।

सेंट्रल विस्टा ऐसा प्रोजेक्ट है, जो मोदी सरकार के सेंट्रल विस्टा रीडेवलपमेंट प्लान के तहत पूरा हुआ है। सेंट्रल विस्टा प्लान की घोषणा सितंबर 2019 में की गई थी। 10 दिसंबर 2020 को PM नरेंद्र मोदी ने इसकी नींव रखी थी। हालांकि यहां की कुछ इमारतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इनमें राष्ट्रपति भवन, इंडिया गेट, वॉर मेमोरियल, हैदराबाद हाउस, रेल भवन, वायु भवन रि-डेवलपमेंट प्रोजेक्ट का हिस्सा नहीं हैं।

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट में शामिल डेवलपमेंट

   नया त्रिकोणीय संसद भवन

  • सामान्य केंद्रीय सचिवालय (सेक्रेट्रिएट)
  • तीन किलोमीटर के राजपथ का सुधार
  • नया प्रधानमंत्री आवास
  • नया प्रधानमंत्री कार्यालय
  • नया उपराष्ट्रपति एन्क्लेव

नया त्रिकोणीय संसद भवन पार्लियामेंट हाउस स्टेट के प्लॉट नंबर 118 पर तैयार हो रहा है। पूरा प्रोजेक्ट 64,500 स्क्वायर मीटर में फैला है। संसद की मौजूदा बिल्डिंग 16,844 वर्ग मीटर में फैली है। संसद की नई बिल्डिंग 20,866 वर्ग मीटर में फैली हुई है। यानी, पुरानी बिल्डिंग से करीब 4 हजार वर्ग मीटर ज्यादा बड़ी है। इसमें सांसदों के लिए लाउंज, महिलाओं के लिए लाउंज, लाइब्रेरी, डाइनिंग एरिया जैसे कई कम्पार्टमेंट होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here