भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन बनीं ब्रिटेन की गृहमंत्री, जॉनसन सरकार में थी ऑटर्नी जनरल

0
69

लंदनः ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस की कैबिनेट में एक भारतीय मूल की ब्रिटिश नागरिक को अहम जिम्मेदारी मिली है। भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन ब्रिटेन की होम मिनिस्टर नियुक्त की गई हैं। आपको बता दें कि सुएला ब्रेवरमैन भारतीय मूल की इकलौती महिला मंत्री हैं,  जिन्हें ब्रिटेन की 56वीं प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने अपनी कैबिनेट में जगह दी है।

पहले बोरिस जॉनसन की सरकार में प्रीति पटेल होम मिनिस्ट्री संभाल रही थीं। उन्होंने लिज के पीएम बनते ही इस्तीफा दे दिया था। 42 वर्षीय सुएला ब्रेवरमैन नए प्रधानमंत्री के चुनाव की शुरुआत में लिज ट्रस के खिलाफ थीं। दरअसल, पीएम की रेस में सुएला का भी नाम था, लेकिन रेस से बाहर होने के बाद उन्होंने भारतीय मूल के ऋषि सुनक के बजाय ट्रस को अपना समर्थन दिया।

सुएला ब्रेवरमैन बोरिस जॉनसन की सरकार में अटर्नी जनरल थीं। वे हिंदू-तमिल परिवार से हैं। हालांकि, उनके पेरेंट्स केन्य और मॉरिशस से ब्रिटेन आए थे। सुएला का जन्म 3 अप्रैल 1980 में लंदन में ही हुआ। उनकी परवरिश वेंबले में हुई इसलिए उनके पास ब्रिटिश नागरिकता है।

सुएला ब्रेवरमैन ने जुलाई में एक लीडरशीप कैंपेन के लॉन्च वीडियो में अपने माता-पिता के बारे में कहा था कि वे ब्रिटेन से प्यार करते थे। उन्हें यहां आशा दिखाई दी थी। उन्हें यहां सुरक्षा मिली। इस देश ने उन्हें मौका दिया। इसलिए मेरा पॉलिटिक्स में करियर बनाने का उद्देश्य साफ है। मैं इस देश में अवसर पैदा करने के लिए काम करुंगी।

BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, सुएला ब्रेवरमैन को ब्रिटेन में शरण लेने वालों को रवांडा भेजने की सरकारी योजना का जिम्मा सौंपा गया था। हालांकि, इस योजना को काफी कानूनी चुनौतियों का सामना करना पड़ा। वह कंजर्वेटिव पार्टी के ब्रेग्जिट (यूरोप से ब्रिटेन के अलग होने) धड़े की समर्थक रहीं।

लिज ट्रस की शीर्ष टीम में थेरेसी कॉफे को उप प्रधानमंत्री और क्वासी क्वार्टेंग को वित्त मंत्री बनाया गया है। जेम्स क्लेवेरली को विदेश मंत्रालय सौंपा गया है। वेंडी मॉर्टन को ट्रेजरी की संसदीय मंत्री नियुक्त किया गया है। वह टोरी दल की चीफ व्हिप बन गई हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here