स्पोर्ट्स डेस्कः सूर्य कुमार यादव ने बुधवार को अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी से भारतीय प्रशंसकों को रोमांचित कर दिया। दुबई में एशिया कप में भारत का दूसरा लीग मैच और सामने थी हांगकांग जैसी कमजोर टीम। ऐसा लगा भारत के बल्लेबाज खूब रन बरसाएंगे, लेकिन शुरुआती ओवरों में हांगकांग के गेंदबाजों ने ऐसा नहीं होने दिया। तेजी से रन बनाने की कोशिश कर रहे कप्तान रोहित शर्मा 21 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं, केएल राहुल का फ्लॉप शो दूसरे मैच में भी जारी रहा। खेल के दौरान ऐसा लग रहा था, जैसे वह टेस्ट मैच खेल रहे होंगे। राहुल के बल्ले पर गेंद ही नहीं आ रही थी। उधर, टीम इंडिया के पूर्व कप्तानव विराट कोहली अपने खोए हुए फॉर्म की तलाश में थे। ऐसे में वो बड़े-बड़े शॉट खेलने से घबरा रहे थे।

केएल राहुल 39 गेंद में 36 रन बनाकर आउट हुए। स्ट्राइक रेट सिर्फ 92.30 का। उनके आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए सूर्यकुमार यादव और बताया कि दुबई की पिच पर कैसे बल्लेबाजी की जाती है।

सूर्या ने अपने बल्लेबाजी से दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की याद ताजा कर दी। जब सूर्या के बल्ले से लंबे-लंबे शॉट निकल रहे थे, तो उन्हें देख इन दोनों दिग्गज बल्लेबाजों की याद आ गई। उन्होंने अपनी पारी में डिविलियर्स जैसे 360 डिग्री शॉट के साथ-साथ धोनी का हेलीकॉप्टर शॉट भी दिखाया।

भारतीय पारी का 16वां ओवर चल रहा था। हांगकांग के गेंदबाज थे एजाज खान और ओवर की चौथी गेंद थी। एजाज ने ऑफ साइड के बाहर बॉल डाली। सूर्यकुमार ने एक कदम आगे किया और नीचे झुक कर डिविलियर्स की स्टाइल में बैठते हुए विकेटकीपर के ऊपर से गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचा दिया। उनके इस शॉट को देखकर गेंदबाज सहित पूरी हांगकांग की टीम उन्हें देखती रही। कॉमेंट्री कर रहे पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों ने तो यहां तक कह दिया कि सूर्या भारत के डिविलियर्स हैं।

अब बात भारतीय पारी का 18वां ओवर की करते हैं। आयुष शुक्ला गेंदबाजी करने आए और ओवर की चौथी गेंद पर सूर्या ने धोनी की तरह हेलीकॉप्टर शॉट खेला। गेंद बाउंड्री के बाहर चली गई। इस ओवर में सूर्या ने 15 रन बनाए। इनिंग ब्रेक के दौरान जब उनसे इस शॉट के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि  ‘मैंने इन सब शॉट की प्रैक्टिस पहले नहीं की थी।

उन्होंने बताया कि जब मैं काफी युवा था तब अपने दोस्‍तों के साथ सख्‍त पिच पर रबड़ बॉल से काफी ज्‍यादा क्रिकेट खेला करता था। लिहाजा इस तरह के शॉट मेरे अंदर वहां से आए हैं। जब मैं पंत और रोहित के साथ अंदर डग-आउट में बैठा हुआ था, तब मैंने उनसे पहले ही कह दिया था कि एक बार सेट होने के बाद में वह सभी शॉट ट्रॉय करूंगा और स्‍कोर को 170 तक ले जाने का प्रयास करूंगा। ​​​​सूर्यकुमार की शानदार पारी के बाद टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने उनके सम्मान में झुककर सलाम किया।

यादव ने विराट कोहली के साथ मिलकर आखिरी 3 ओवर में 54 रन बनाए। इसमें 41 रन सूर्या के बल्ले से आए। पारी के आखिरी ओवर में उन्होंने 4 छक्के जड़ दिए। 20वां ओवर डालने आए हारून अरशद की गेंदों पर उन्होंने कुल 26 रन बनाए। शुरुआती 3 गेंद में लगातार तीन फिर चौथी बॉल डॉट होने के बाद पांचवीं गेंद छक्के के लिए बाउंड्री पार गई।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here