स्पोर्ट्स डेस्कः दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों को जिस दिन का बेसब्री से इंतजार रहता है, वह आज है। जी हां हम बात कर रहे हैं भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले महामुकाबले की। एशिया कप में आज भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने होंगी। इस तरह से टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद एक बार फिर क्रिकेट प्रेमियों को भारत और पाकिस्तान के बीच हाई वोलटेज मुकाबला देखने को मिलेगा। दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में इस महामुकाबले का मंच सज चुका है।

टीम इंडिया की नजरें आज पाकिस्तान से हिसाब चुकता करने पर होगी। दरअसल, 10 महीने पहले जब टी20 वर्ल्ड कप के दौरान इसी मैदान पर भारत और पाकिस्तान के बीच भिड़ंत हुई थी। उस समय बाबर आजम की टीम ने भारत को 10 विकेट से धूल चटाई थी। रोहित शर्मा एंड कंपनी की नजरें आज उस हार का बदला लेने पर होगी।

आज हम आपके लिए एशिया कप में भारत बनाम पाकिस्तान के हेड टू हेड रिकॉर्ड्स लेकर आए हैं। सभी जानते हैं कि जब बहुराष्ट्रीय टूर्नामेंट की बात आती है तो भारत का पाकिस्तान पर हमेशा दबदबा रहता है। एशिया कप में भी कुछ ऐसा ही है।

दोनों टीमों के बीच इस उपमहाद्वीप टूर्नामेंट के दौरान 14 मैच खेले गए हैं, जिसमें टीम इंडिया ने 8 बार पाकिस्तान को धूल चटाई है, वहीं 5 बार पाकिस्तान भारत को हराने में सफल रहा है। आपको बता दें कि  पाकिस्तान ने आखिरी बार 2014 में भारत के खिलाफ जीत दर्ज की थी, इसके बाद टीम इंडिया तीन बार अपने चिर-प्रतिद्वंदी को हरा चुका है। भारत ने 2016 में एक बार पाकिस्तान को मात दी थी, तो वहीं 2018 में दो बार उन्हें हराया था।

टी20 वर्ल्ड कप 2021 के ग्रुप स्टेज से बाहर होने के बाद भारतीय टीम का कप्तान बदलने के साथ बैटिंग अपरोच में भी बदलाव देखने को मिले। रोहित शर्मा की अगुवाई में खिलाड़ी पहली गेंद से ही आक्रामक बल्लेबाजी कर रहे हैं। पिछली कुछ सीरीज में टीम इंडिया को इस बदली हुई सोच से काफी फायदा भी मिला। रोहित शर्मा के फुल टाइम कप्तान बनने के बाद भारत ने 24 टी20 मैच खेले हैं जिसमें टीम 19 बार जीतने में सफल रही है। ऐसे में पाकिस्तान को आज भारत से बच कर रहना होगा।

वहीं, पाकिस्तान क्रिकेट टीम अपने खिलाड़ियों की चोट से परेशान है। टूर्नामेंट शुरू होने से पहले स्टार तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी घुटने की चोट के चलते बाहर हुए और वहीं प्रैक्टिस सेशन के दौरान चोटिल होने की वजह से मोहम्मद वसीम जूनियर को भी इस टूर्नामेंट से हटना पड़ा। इन दोनों खिलाड़ियों की जगह पाकिस्तान की स्क्वॉड में मोहम्मद हसनैन और हसन अली ने जगह ली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here