दुबईः आज से दुबई में एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट का आगाज हो रहा है। पहला मुकाबला श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच खेला जाएगा, लेकिन ज्यादातर क्रिकेट फैंस को टूर्नामेंट का असली रोमांस रविवार को देखने को मिलेगा।  रविवार को इस टूर्नामेंट के फाइनल से पहले फाइनल जैसा फाइट होगा। यानी रविवार को भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने होंगी। टूर्नामेंट में इसके बाद भी दोनों टीमों की भिड़ंत होगी लेकिन पहले मैच में रोमांच चरम पर होगा। करीब 10 महीने बाद दोनों टीमें इंटरनेशनल क्रिकेट में आमने-सामने हो रही हैं। इससे पहले इनके बीच आखिरी मुकाबला 24 अक्टूबर 2021 को टी-20 वर्ल्ड कप में हुआ था।

एशिया कप का इतिहासः एशिया कप की शुरुआत 1984 में हुई थी और पहली बार यह टूर्नामेंट संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में खेला गया था। उस समय टीम इंडिया चैंपियन बनी थी। अब तक कुल 14 बार इसका आयोजन हो चुका है। जिसमें सबसे ज्यादा 7 बार भारत ने ट्रॉफी अपने नाम की है। वहीं, श्रीलंका ने 5 बार यह ट्रॉफी जीती है।

सिर्फ एक बार एशिया कप का आयोजन टी-20 फॉर्मेट में साल 2016 में हुआ है। उस समय यह टूर्नामेंट बांग्लादेश में खेला गया था और टी-20 वर्ल्ड कप 2016 की तैयारी के मद्देनजर इसका आयोजन टी-20 फॉर्मेट में किया गया था। उस समय टीम इंडिया ने फाइनल में बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया था। इस साल भी टी-20 वर्ल्ड कप होना है। ऐसे में उसकी ही तैयारी के लिए एशिया कप का आयोजन टी-20 फॉर्मेट में किया जा रहा है।

पहले एशिया कप का आयोजन श्रीलंका में होने वाला था, लेकिन वहां के राजनीतिक और आर्थिक हालात खराब होने कारण इसे UAE में शिफ्ट कर दिया गया। अब बात इस टूर्नामेंट के सबसे सफल खिलाड़ियों की करें, तो श्रीलंका के सनथ जयसूर्या ने 25 मैचों में 1220 रन बनाए हैं। वहीं, श्रीलंका के ही लसिथ मलिंगा सिर्फ 14 मैचों में 20.55 की औसत से कुल 29 विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं।

इस बार एशिया कप  में 6 टीमें हिस्सा ले रही हैं। टीमों को 3-3 के दो ग्रुप में बांटा गया है। पूरे टूर्नामेंट में 13 मैच खेले जाएंगे।
ग्रुप 1: भारत, पाकिस्तान और हांगकांग
ग्रुप 2: श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश

इस बार भारत, पाकिस्तान की टीम को इस मेगा टूर्नामेंट को जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। 2018 में जब आखिरी बार ये टूर्नामेंट खेला गया था, तब टीम इंडिया चैंपियन बनी थी। पाकिस्तान की टीम भी इस बार मजबूत लग रही है। टीम के पास बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान जैसे खिलाड़ी हैं। वहीं, टीम इंडिया के पास विराट कोहली, रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव और ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ी हैं जो कभी भी किसी मैच का पासा पलट सकते हैं।

आपको बता दें कि एशिया कप में भारत और पाकिस्तान 1984 से 2018 तक एशिया 14 बार एक-दूसरे के खिलाफ खेल चुके हैं। एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला। बाकी के 13 मैचों में भारत ने 8 बार और पाकिस्तान ने 5 मैच जीते हैं।

एशिया कप के प्रसारण का अधिकार स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के पास हैं। टूर्नामेंट के सभी मैचों का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स के विभिन्न चैनलों पर किया जाएगा। टूर्नामेंट की लाइव स्ट्रीमिंग हॉटस्टार ऐप और वेबसाइट पर होगी। वहीं, हर मैच की पल-पल की जानकारी आपको दैनिक भास्कर ऐप पर भी मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here