दिल्लीः अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो आपके पास यूपी पुलिस में नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए राहत भरी खबर है। उत्तर प्रदेश पुलिस रिक्रूटमेंट एंड प्रमोशन बोर्ड (UPPBPB) बस कुछ ही दिनों में यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती (UP police Constable Recruitment 2022) परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी करने वाला है। जो भी उम्मीदवार यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं वे नोटिफिकेशन जारी होने के बाद आवेदन के लिए ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर विजिट कर पाएंगे। उम्मीद है कि इसी सप्ताह के अंत तक भर्ती (UP police Constable Vacancy 2022) प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। लेकिन अगर इस सप्ताह भर्ती नहीं शुरू हो पाई तो अगले सप्ताह इसे जरूर शुरू कर दिया जाएगा।

पदों की संख्य-

कुल पद- 26210

उम्र सीमा- यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल की भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 वर्ष से 22 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही उम्र सीमा के विषय में जानकारी स्पष्ट हो पाएगी।

आवश्यक योग्यता-

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास का सर्टिफिकेट होना आवश्यक है।

पेपर पैटर्न-यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट यानी सीबीटी मोड में आयोजित नहीं की जाएगी बल्कि ओएमआर शीट पर ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। पेपर में ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा के विषयों के बारे में अगर बात की जाए तो जनरल नॉलेज, जनरल हिंदी, साइंस, न्यूमेरिकल, मेंटल एबिलिटी, मेंटल एप्टीट्यूड/आईक्यू और रीजनिंग एबिलिटी विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में कराई जाएगी और इस परीक्षा की वीडियो कवरेज भी होगी।

लंबे समय से उम्मीदवार इस भर्ती का इंतजार कर रहे थे। यह कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार 20 लाख उम्मीदवारों के इस परीक्षा में शामिल होने की उम्मीद है। इसके अनुसार कंपटीशन अधिक होगा और एक पद के लिए 76 दावेदार होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here