Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
आज का इतिहासः आज के ही दिन पहली बार लंदन से वाशिंगटन भेजा गया था टेलीग्राफ, अमेरिकी राष्ट्रपति जेम्स बुकानन को क्वीन विक्टोरिया के मैसेज को मिलने में लगे थे 18 घंटे - Prakhar Prahari
Subscribe for notification
Categories: शिक्षा

आज का इतिहासः आज के ही दिन पहली बार लंदन से वाशिंगटन भेजा गया था टेलीग्राफ, अमेरिकी राष्ट्रपति जेम्स बुकानन को क्वीन विक्टोरिया के मैसेज को मिलने में लगे थे 18 घंटे

दिल्लीः मौजूद समय में हम दुनिया के किसी भी कोने में बैठे इंसान से पलक झपकते ही वीडियो कॉल कर बात कर सकते हैं, लेकिन दशकों पहले दूर बैठे किसी इंसान से बात करना इतना आसान नहीं था। 16 अगस्त 1858 को क्वीन विक्टोरिया ने अमेरिकी राष्ट्रपति को टेलीग्राफ मैसेज भेजा था। लंदन से वॉशिंगटन पहुंचने में इस मैसेज को 18 घंटे का वक्त लगा, जबकि ये उस समय की सबसे तेज तकनीक थी।

इस मैसेज के रिप्लाय में अमेरिकी राष्ट्रपति ने भी 143 शब्दों का एक टेलीग्राफ मैसेज भेजा। ये मैसेज 10 घंटों में क्वीन विक्टोरिया को मिला था।

टेलीग्राफ को सैमुअल मोर्स ने बनाया था। 1840 में उन्हें टेलीग्राफ के लिए पेटेंट मिला था। कहा जाता है कि मोर्स को टेलीग्राफ बनाने का आइडिया एक जहाज में यात्रा करने के दौरान आया था। मोर्स ने यात्रियों से फैराडे की इलेक्ट्रोमैग्नेट खोज की बात सुनी थी। उन्होंने इलेक्ट्रोमैग्नेट के बारे में पढ़ा और सोचा कि इसका इस्तेमाल एक जगह से दूसरी जगह मैसेज भेजने में भी किया जा सकता है।

उन्होंने अंग्रेजी के हर अक्षर के लिए छोटी-बड़ी लाइन और डॉट्स का कॉम्बिनेशन बनाया, जिसे मोर्स कोड नाम दिया गया। मैसेज भेजने के लिए हर अक्षर के अलग-अलग खांचे बनाए गए। एक-एक अक्षर को जमाकर शब्द बनाया जाता और इसी तरह पूरा मैसेज लिखा जाता था।

इन खांचों के ऊपर से एक पतली इलेक्ट्रिक प्लेट को गुजारा जाता, जो खांचों के आकार के हिसाब से इलेक्ट्रिक सर्किट को बंद चालू कर देती। जब सर्किट चालू होता तो रिसीवर एंड पर लाइन और डॉट बनने लगते। इसी तरह एक-एक अक्षर लाइन और डॉट्स के जरिए एक जगह से दूसरी जगह भेजा जाता।

आज ही के दिन 1858 में क्वीन विक्टोरिया ने अमेरिकी राष्ट्रपति जेम्स बुकानन को टेलीग्राफ से एक मैसेज भेजा। सुबह 10 बजकर 50 मिनट पर महारानी ने मैसेज भेजा। 99 शब्दों के इस मैसेज में 509 अक्षर थे। अगले दिन शाम साढ़े चार बजे मैसेज बुकानन के पास पहुंचा। मैसेज को पहुंचने में लगभग 18 घंटे लगे यानी 2 मिनट में 1 अक्षर भेजा गया। ये अटलांटिक महासागर के पार भेजा गया पहला आधिकारिक टेलीग्राफ मैसेज भी था।

आज भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि है। 2018 में आज ही के दिन दिल्ली एम्स में उन्होंने आखिरी सांस ली थी। 25 दिसंबर 1924 को जन्मे अटल बिहारी वाजपेयी देश के एकमात्र ऐसे राजनेता थे, जो चार राज्यों की छह लोकसभा सीटों से जीतकर संसद पहुंचे थे।

उत्तर प्रदेश के लखनऊ और बलरामपुर, गुजरात के गांधीनगर, मध्यप्रदेश के ग्वालियर और विदिशा और दिल्ली की नई दिल्ली सीट से जीतकर संसद पहुंचने वाले वे इकलौते नेता हैं। भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान अटल ने सक्रिय राजनीति में कदम रखा। जनसंघ में भी उनकी अहम भूमिका रही। 1957 में पहली बार बलरामपुर से जीतकर वे संसद पहुंचे।

इमरजेंसी के बाद कांग्रेस की हार हुई और मोरारजी देसाई प्रधानमंत्री बने। उन्होंने वाजपेयी को विदेश मंत्री बनाया। इसी दौरान उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा को हिन्दी में संबोधित किया। ऐसा करने वाले वे पहले नेता थे। अटल को 13 दिनों के प्रधानमंत्री के तौर पर भी याद किया जाता है।

1996 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी 161 सीटें जीतकर देश की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। दूसरी पार्टियों से गठबंधन कर बीजेपी सत्ता में आई और अटल पहली बार देश के प्रधानमंत्री बने। हालांकि, उनकी सरकार बहुमत साबित नहीं कर पाई और 13 दिन में ही गिर गई। भारत के इतिहास में अब तक किसी भी प्रधानमंत्री का ये सबसे छोटा कार्यकाल है।

अब बात पहले बोलते कार्टून की करते हैं। 16 अगस्त 1930 को उब इवर्क्स ने कार्टून ‘फिडलस्टिक्स’ को रिलीज किया था। ये दुनिया का पहला ऐसा कार्टून था, जो कलर था और जिसमें सिंक्रोनाइज्ड साउंड का इस्तेमाल किया गया था।

6 मिनट की इस शॉर्ट कार्टून फिल्म को ‘फ्लिप द फ्रॉग – फिडलस्टिक्स’ नाम दिया गया था। इसे बनाने वाले उब इवर्क्स वॉल्ट डिज्नी के साथ काम कर चुके थे। साल 1930 में ही उन्होंने डिज्नी से अलग होकर इवर्क्स स्टूडियो नाम से अपना खुद का एनिमेशन स्टूडियो शुरू किया था। फिडलस्टिक्स इस स्टूडियो का पहला प्रोडक्शन था। डिज्नी के साथ काम करने के दौरान ही इवर्क्स कार्टून कैरेक्टर फ्रॉग को डिजाइन कर चुके थे।

हालांकि, इवर्क्स का स्टूडियो चल नहीं पाया। 1940 में अपना स्टूडियो बंद कर इवर्क्स फिर डिज्नी में लौट आए।  आइए एक नजर डालते हैं 16 अगस्त को देश और दुनिया में घटित हुईं महत्वपूर्ण घटनाओं पर-

1691: अमेरिका में यॉर्कटाउन, वर्जीनिया की खोज।
1777: अमेरिका ने ब्रिटेन को बेनिंगटन के युद्ध में हराया।
1787: तुर्की ने रूस के विरूद्ध युद्ध की घोषणा की।
1886: राम कृष्ण परमहंस देव का निधन।
1904: हिन्दी की प्रसिद्ध कवयित्री सुभद्रा कुमारी चौहान का जन्म हुआ।
1906: दक्षिण अमेरिकी देश चिली में भीषण भूकंप में 20 हजार लोगों की मौत।
1924: नीदरलैंड-तुर्की के बीच शांति समझौते पर हस्ताक्षर।
1946: बंगाल में बड़े पैमाने पर दंगे भड़के, जिसमें हजारों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी।
1960: साइप्रस को ब्रिटेन से आजादी मिली। वहां इस दिन को स्वतंत्रता दिवस के रुप में मनाया जाता है।
1990: चीन ने अपना पहला परमाणु परीक्षण किया।
1997: पाकिस्तानी गायक नुसरत फतेह अली खान का निधन हुआ।
2000: वेरेंटर्स सागर में रूस की परमाणु पनडुब्बी दुर्घटनाग्रस्त।
2003: लीबिया ने लाकरवी बम विस्फोट की जिम्मेदारी ली।
2008: बीजिंग ओलिंपिक में जमैका के धावक उसेन बोल्ट ने 100 मीटर रेस को 9.69 सेकेंड में पूरा कर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया।
2008: कॉन्गो में तैनात 125 भारतीय पुलिस अधिकारियों को संयुक्त राष्ट्र शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
2012: विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को इक्वाडोर ने राजनयिक शरण दी।
2018: भारत के पूर्व प्रधानमंत्री, कवि हृदय एवं प्रखर वक्ता अटल बिहारी वाजपेयी का 93 वर्ष की आयु में निधन।
2018: केरल में बाढ़ से 106 लोग मारे गए। डेढ़ लाख से ज्यादा लोग बेघर हुए।

 

Delhi Desk

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

4 days ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

5 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

5 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

5 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

6 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

6 days ago