मुंबईः मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से बॉलीवुड में प्रसिद्ध आमिर खान आज-कल चर्चा में हैं। मायानगरी में मौजूदा समय के राजकपूर के नाम कहे जाने वाले आमिर के पास आज करोड़ों की संपत्ति है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आमिर की नेट वर्थ आज 1,562 करोड़ रुपए की है। वह सालाना 120 करोड़ रुपए की कमाई कर लेते हैं। चार नेशनल फिल्म अवार्ड, आठ फिल्म फेयर अवार्ड से सम्मानित होने वाले आमिर को भारत सरकार ने 2003 में पद्म श्री और 2010 में पद्म भूषण से नवाजा है।

180 करोड़ रुपयों के बजट में बनी और 5000 स्क्रीन्स पर रिलीज हुई “लाल सिंह चड्ढा” को लेकर आमिर खान इन दिनों चर्चा में है। बताया जाता है कि इस फिल्म को बनाने में कुल 14 साल का वक्त लगा है। इस फिल्म से आमिर चार साल बाद परदे पर वापसी कर रहे हैं। उनकी पिछली फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ थी जो कि 2018 में रिलीज हुई थी। फिल्म बुरी तरह फ्लॉप साबित हुई थी। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अभिनेता आमिर खान किस तरह की जिंदगी जीते हैं।

अभिनेता आमिर खान बेहद ही लग्जरी जिंदगी जीते हैं। उनका मुंबई के पॉश इलाके में एक आलीशान सी-फेसिंग अपार्टमेंट है। 5,000 स्क्वायर फीट का यह विशाल घर दो मंजिलों में फैला हुआ है। कई मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आमिर ने इस घर को 2009 में 18 करोड़ रुपए में खरीदा था। आज इसकी कीमत 60 करोड़ रुपए है। आमिर का घर अन्य बड़े सितारों की तरह बहुत अधिक चकाचौंध और आकर्षक डेकोरेशन वाला नहीं है, बल्कि बेहद सादगी से सजाया गया है। इसके अलावा आमिर खान के पास मुंबई के अन्य पॉश इलाकों में भी फ्लैट हैं। मरीना में दो फ्लैट और बेला विस्टा, पाली हिल, बांद्रा में एक फ्लैट है।

मायानगर मुंबई की प्रॉपर्टीज के अलावा, आमिर खान उत्तर प्रदेश के शाहाबाद में 22 घरों के मालिक हैं। ये घर आमिर खान की पुश्तैनी प्रापर्टी हैं और उन्होंने इन्हें अपने चाचा से खरीदा था जो इन प्रॉपर्टीज के लिए खरीदार की तलाश कर रहे थे। आमिर खान की इन प्रापर्टी पर उनकी बहन निकहत,फरहत और भाई फैसल के सह-मालिक के रूप में रजिस्टर्ड हैं। मौजूदा समय में इस प्रापर्टी की कुल कीमत 30 करोड़ रुपए है।

अभिनेता आमिर खान ने साल 2013 में पंचगनी में 7 करोड़ रुपए में एक फार्महाउस खरीदा। ये फार्महाउस 2 एकड़ में फैला हुआ है। इसका निर्माण एक प्रसिद्ध मुक्केबाज, पूर्व आर्मी कैप्टन असपी अदनजिया(Aspi Adajania) ने किया था। इसके अलावा आमिर कमर्शियल प्रॉपर्टीज में भी इन्वेस्ट करते रहते हैं। मुंबई में उनके पास 4 ऑफिस हैं जिनकी कीमत 35 करोड़ रुपए है।

मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से मशहूर आमिर खान के बारे में कहा जाता है कि वे देश भर में कई प्रापर्टी के मालिक हैं। लेकिन 2016 में उन्होंने कहा था कि वह शायद एकमात्र ऐसे स्टार हैं, जिनके पास भारत के बाहर घर नहीं है। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा था, “फिल्म सितारों के भारत के बाहर कई घर हैं और मैं अकेला ऐसा अभिनेता हूं जिसका मेरे देश के बाहर एक भी घर नहीं है। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि भारत के बाहर कई संपत्तियां खरीदने में कुछ भी गलत है लेकिन मुझे दूसरा घर खरीदने की आवश्यकता महसूस नहीं हुई, भले ही मैं छुट्टी पर जाना चाहता हूं। मेरे पास जो कुछ भी है वह भारत में है।”

आपको बता दें कि आमिर जब आठ साल के थे तब उन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। वे अपने अंकल नासिर खान की फिल्म ‘यादों की बारात’ में एक चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर दिखाई दिए थे। फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ से आमिर ने एक अभिनेता के तौर पर फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था। इस फिल्म में आमिर और जूही की अदाकारी को काफी पसंद किया गया, जिसके बाद उन्हें कई फिल्में ऑफर हुईं। हालांकि इससे पहले 1984 में आमिर फिल्म ‘होली’ में नजर आए थे, जो कि उनके फिल्मी करियर की सफलता में कुछ खास साबित नहीं हुई। इसके बाद ही वे ‘कयामत से कयामत’ तक में दिखे और चॉकलेटी ब्वॉय के नाम से इंडस्ट्री में मशहूर हो गए।

अभिनेता आमिर खान खेलों के बहुत शौकीन हैं। टेनिस और चेस उनके पसंदीदा खेल हैं। यह बात शायद ही कुछ लोग जानते होंगे कि आमिर टेनिस और चेस के बहुत अच्छे खिलाड़ी रह चुके हैं। आमिर टेनिस में तो अंडर 12-14 में स्टेट लेवल चैंपियन रह चुके हैं। एक इंटरव्यू में आमिर के पिता ताहिर हुसैन ने बताया था कि आमिर बहुत अच्छा टेनिस खेलते थे। टेनिस के लिए वे काफी जुनूनी थे। आमिर ने नेशनल लेवल पर भी टेनिस खेला है लेकिन उन्होंने आमिर का टेनिस खेलना छुड़वा दिया था क्योंकि इससे उनका स्कूल मिस हो रहा था।

आमिर खान ने अब तक कुल 56 से 60 फिल्में कर चुके हैं। उनकी फिल्मों का आंकड़ा भले ही कम है लेकिन एक फिल्म से मिलने वाली फीस किसी अन्य एक्टर से कम नहीं है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आमिर एक फिल्म के लिए 50-60 करोड़ रुपए तक चार्ज करते हैं। इसके अलावा वह फिल्मों को पार्टनरशिप पर भी लेते हैं और उससे भी मोटी कमाई करते हैं। फिल्मों में एक्टिंग और डायरेक्शन के साथ ही आमिर विज्ञापनों से भी खूब पैसा कमा लेते हैं। एक एड के लिए आमिर लगभग 12 करोड़ रुपए फीस चार्ज करते हैं।

अब बात आमिर के रिश्तों की करते हैं। वैसे तो आमिर खान का नाम अन्य एक्टर्स की तरह उनकी को-स्टार्स से जुड़ता हुआ नहीं देखा गया है। आमिर और उनकी दूसरी पत्नी किरण राव ने जुलाई 2021 तलाक ले लिया था। एक साझा बयान में कहा गया कि इसे हमारी अंत नहीं, बल्कि एक नई शुरुआती समझिएगा। हम अपने बेटे आजाद राव खान के लिए हमेशा माता-पिता के तौर पर रहेंगे। आमिर खान ने कुछ ऐसी ही बात अपनी पहली पत्नी रीना दत्ता से तलाक लेने के कई सालों बाद कही थी। आमिर ने कहा था कि तलाक लेने से रिश्ते खत्म नहीं हो जाते हैं। आमिर खान ने किरण राव से 2005 में शादी करने से कुछ साल पहले 2002 में अपनी पहली पत्नी रीना दत्ता के साथ तलाक लिया था। आमिर और रीना दत्ता की शादी 16 सालों तक चली थी। रीना और आमिर के दो बच्चे हैं, बेटा जुनैद खान और बेटी- इरा खान।

अभिनेता आमिर खान  57 साल के हो गए हैं, लेकिन उनकी फिटनेस को देखकर आप उनकी उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकते हैं। इसके पीछे उनकी डाइट बहुत बड़ा रोल प्ले करती है। आमिर पूरी तरह से वीगन डाइट को फॉलो करते हैं। यहां तक कि उनका बर्थडे केक भी बिना दूध और अंडे से तैयार किया जाता है। यही वजह है कि आमिर खान 57 साल की उम्र में भी अपने वजन को फिल्मों में रोल निभाने के हिसाब से घटा बढ़ा लेते हैं। उनका मानना है कि अच्छे स्वास्थ्य और बेहतरीन फिटनेस के लिए वीगन डाइट सबसे बढ़िया ऑप्शन है।

 

आमिर खान की गाड़ियों के भी शौकीन हैं। उनके पास 4 सुपर-लग्जीरियस कारें हैं, जिनमें

मर्सिडीज बेंज S600– आमिर खान देश के उन चुनिंदा लोगों में शामिल हैं जिनके पास मर्सिडीज बेंज S600 है। इस स्लीक मर्क वैरिएंट की कीमत 10 करोड़ रुपए है। इस कार की खासियत है इसकी मजबूती। इस कार पर गोली के हमले का भी असर नहीं होता है क्योंकि इसमें आर्मर की कई परते लगाई गईं हैं। इसमें 6.0-लीटर का V12 इंजन दिया गया है जो 545 bhp की पावर और 830 Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

रोल्स-रॉयस घोस्ट- आपको बता दें कि रोल्स-रॉयस घोस्ट को भारत में, विशेष रूप से बॉलीवुड में काफी कम खरीदार मिले हैं। फाइनेंशियल एक्सप्रेस के मुताबिक, आमिर खान के अलावा संजय दत्त और ऋतिक रोशन इस कार को ड्राइव करते हैं। ये कार बेहद ही लग्जीरियस है और इसकी कीमत तकरीबन 3.1 करोड़ रुपए है। इसमें 6.6-लीटर का ट्विन टर्बो V12 इंजन लगा हुआ है जो 563bhp की मैक्सिमम पावर और 780Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है।

बेंटले कॉन्टिनेंटल- मिस्टर परेफेक्शनिस्ट आमिर खान के पास एक और प्रीमियम कार है जिसका नाम बेंटले कॉन्टिनेंटल है। इस कार की टॉप स्पीड 300 Kmph है। कार में V8 इंजन दिया गया है। इसकी कीमत 2.25 करोड़ रुपए है।

बीएमडब्ल्यू 6 सीरीज– अभिनेता आमिर खान के कार कलेक्शन में जर्मन कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू की बीएमडब्ल्यू 6 सीरीज कार शामिल है। इस कार की कीमत 1.2 करोड़ रुपए है। ये कार 100Kmph की स्पीड महज 5.4 सेकेंड में पकड़ लेती है। इस कार में 3.0-लीटर का 6 सिलेंडर इंजन दिया गया है।

इन चार सुपर कारों के अलावा आमिर खान के पास टोयोटा फॉर्च्यूनर, टोयोटा इनोवा और रेंज रोवर जैसी कारें भी शामिल हैं जिनका इस्तेमाल वो समय-समय पर करते रहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here