Courtesy Reuters

दिल्लीः आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में अमेरिका को एक और कामयाबी मिली है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका ने ड्रोन हमले में अल कायदा के प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी को मार गिराया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस बात की जानकारी दी। आतंकवाद के खिलाफ दुनियाभर में चल रही जंग में इसे बड़ी कामयाबी के तौर पर देखा जा रहा है। विशेष बात यह है कि साल 2011 में ओसामा बिन लादेन के खात्मे के बाद इसे बड़ी सफलता के तौर पर देखा जा रहा है।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को जवाहिरी की मौत के बारे में जानकारी दी। व्हाइट हाउस में अपने संबोधन में बाइडन ने कहा, “अब न्याय हो गया है और अब यह आतंकवादी नेता नहीं रहा।“

आपको बता दें कि अल-जवाहिरी के सिर पर 25 मिलियन डॉलर का इनाम था। प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार अल-जवाहिरी भी 11 सितंबर 2001 में अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए आतंकवादी हमले में शामिल रहा था, जिसमें करीब 3000 लोगों की मौत हो गई थी। रॉयटर्स के अनुसार, गोपनीयता की शर्त पर अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि अमेरिका ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर रविवार सुबह ड्रोन स्ट्राइक की थी।

हाल ही में कई बार जवाहिरी की मौत की अफवाहें सामने आई थीं। वहीं, यह भी कहा जा रहा था कि वह लंबे समय से बीमार है। अब आतंकी नेता की मौत से सवाल उठ रहे हैं कि क्या अगस्त 2021 में काबुल पर तालिबान के नियंत्रण हासिल करने के बाद उसे शरण मिली हुई थी। रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारी ने बताया कि तालिबान के अधिकरियों को शहर में उसकी मौजूदगी की जानकारी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here