Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
पान बेचने वाले के बेटे ने दिलाया कॉमनवेल्थ गेम्स में देश को पहला पद, जानिए संकेत के बारे में सबकुछ - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

पान बेचने वाले के बेटे ने दिलाया कॉमनवेल्थ गेम्स में देश को पहला पद, जानिए संकेत के बारे में सबकुछ

बर्मिंघमः ब्रिटेन के चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स के दूसरे दिन भारत का खाता चांदी से खुला। वेटलिफ्टिंग से भारत को पहला मेडल आया। भारत के 21 साल के बाहुबली संकेत महादेव सरगर ने गजब की ताकत दिखाते हुए सिल्वर मेडल जीता। अगर वह क्लीन ऐंड जर्क के दूसरे राउंड में चोटिल न हुए होते तो मेडल का रंग सुनहरा भी हो सकता था। वह महज एक किलो के अंतर से गोल्ड से चूके। खैर सोना न सही,चांदी ही सही। इस मुकाबले के कुछ देर बाद गुरुराजा पुजारी ने 61 किग्रा भारवर्ग में कांस्य पदक जीतकर भारत को दूसरी कामयाबी दिलाई।

भारत को पहला पदक दिलवाने वाले संकेत पिता के साथ पान बेचने हैं। वेटलिफ्टिंग महादेव सरगर महाराष्ट्र में सांगली के मेन मार्केट में संकेत के पिता पान और चाय की दुकान चलाते हैं। संकेत भी पापा के कामों में हाथ बंटाते हैं।

सांगली जिला वेटलिफ्टिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनील नाईक के मुताबिक संकेत 2013 से वेटलिफ्टिंग कर रहे हैं। वह जिला कोच मयूर के पास ट्रेनिंग कर रहे हैं। संकेत के पापा सांगली सिटी में मेन चौक पर चाय और पान का ठेला लगाते हैं। संकेत दो भाई और एक बहन हैं। उनकी छोटी बहन भी खेलो इंडिया गेम्स में महाराष्ट्र के लिए गोल्ड जीत चुकी है।

संकेत ने 2017 से ही कॉमनवेल्थ गेम्स की तैयारी शुरू कर दी थी। इस दौरान सुनील कोच मयूर के पास रोजाना सात घंटे अभ्यास करते थे। इसके बाद उनका सेलेक्शन नेशनल कैंप के लिए हो गया। फिर उन्होंने मुख्य कोच विजय शर्मा के मार्गदर्शन में तैयारी की। पिछले साल वर्ल्ड चैंपियन में भी संकेत देश के लिए सिल्वर मेडल जीत चुके हैं।

संकेत से बर्मिंघम में गोल्ड मेडल की उम्मीद थी। संकेत के कोच मयूर ने बताया कि उन्हें गोल्ड की आस थी। जब वे 248 किलो मीटर वेट उठा कर टॉप पर चल रहे थे, तो गोल्ड की उम्मीद पूरी होती नजर आ रही थी, पर फाइनल वेट उठाने के दौरान उनके हाथ में इंजरी हो गई।

संकेत ने स्नैच के पहले ही प्रयास में 107 किग्रा का वजन उठाया। उन्होंनें दूसरे प्रयास में 111 किग्रा और तीसरे प्रयास में 113 किग्रा का वजन उठाया। क्लीन एंड जर्क के पहले प्रयास में संकेत ने 135 KG का वजन उठाया, लेकिन उनका दूसरा और तीसरा प्रयास विफल रहा। वे 248 KG के साथ दूसरे स्थान पर रहे। मलेशियाई वेटलिफ्टर ने कुल 249 KG वेट उठाया और सिर्फ 1 KG के अंतर से संकेत से आगे निकल गए।

कॉमनवेल्थ गेम्स, 2018 में भी 55 किलोग्राम भारवर्ग की वेटलिफ्टिंग में इस बार की ही तरह कार्बन कॉपी नतीजे रहे थे। उस बार भी मलेशिया ने गोल्ड, भारत ने सिल्वर और श्रीलंका ने ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा किया था। संकेत ने NIS पटियाला में रहकर वेटलिफ्टिंग की ट्रेनिंग की है।

संकेत ने 2013 में वेटलिफ्टिंग शुरू की। संकेत के पिता किसान हैं। परिवार में वेटलिफ्टिंग को लेकर सकारात्मक माहौल है। संकेत की छोटी बहन काजल भी वेटलिफ्टर हैं। 21 वर्षीय संकेत कोल्हापुर के शिवाजी विश्वविद्यालय में इतिहास के छात्र हैं।

संकेत खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020 और खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2020 के चैंपियन थे। इसके साथ ही अब वह 55 किग्रा वर्ग में नेशनल रिकॉर्ड (स्नैच 108 किग्रा, क्लीन एंड जर्क 139 किग्रा और टोटल 244 किग्रा) होल्डर हैं। संकेत पहले सिंगापुर इंटरनेशनल 2022 में भी गोल्ड मेडल जीत चुके हैं।

admin

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

1 day ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

3 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

3 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

3 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

4 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

4 days ago