दिल्लीः ईडी (ED ) नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की आज लगातार दूसरे दिन पूछताछ करेगी। इससे पहले ईडी अधिकारियों ने मंगलवार को दो राउंड में सोनिया से सवाल-जवाब किए थे। पहले राउंड में सोनिया से दोपहर 1.30 बजे तक पूछताछ चली। लंच के बाद सोनिया गांधी करीब 3: 30 बजे फिर से जांच एजेंसी के दफ्तर पहुंचीं, यहां उनसे करीब 7 बजे तक पूछताछ हुई।

वहीं कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने सोनिया गांधी से पूछताछ के खिलाफ देश भर में प्रदर्शन किया। पार्टी सांसद राहुल गांधी विजय चौक के पास धरने पर बैठ गए, जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया। इस प्रदर्शन में यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी भी शामिल हुए।

आपको बता दें कि इस सिलसिले में सोनिया गांधी से पहले 21 जुलाई को करीब 3 घंटे पूछताछ की गई थी और 25 से अधिक सवाल पूछे गए थे। इसके बाद उन्होंने अपनी दवा के लिए घर जाने को कहा। इस पेशी के खिलाफ देशभर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया था।

चल अब आपको बताते हैं कि क्या है नेशनल हेराल्ड केस…
बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने सबसे पहले 2012 में नेशनल हेराल्ड केस का मामला उठाया था। इसके बाद ED ने अगस्त 2014 में इस मामले में स्वत: संज्ञान लेते हुए मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया। केस में सोनिया गांधी, राहुल गांधी और कांग्रेस के ही मोतीलाल वोरा, ऑस्कर फर्नांडीज, सैम पित्रोदा और सुमन दुबे को आरोपी बनाया गया था।

आरोप के मुताबिक, इन कांग्रेसी नेताओं ने नेशनल हेराल्ड की संपत्तियों पर कब्जे के लिए यंग इंडियन लिमिटेड, यानी YIL नामक आर्गनाइजेशन बनाया और उसके जरिए नेशनल हेराल्ड का प्रकाशन करने वाली एसोसिएटेड जर्नल लिमिटेड, यानी AJL का अवैध तरीके से अधिग्रहण कर लिया। ED ने स्वामी का आरोप था कि ऐसा दिल्ली के बहादुर शाह जफर मार्ग स्थित हेराल्ड हाउस की 2000 करोड़ रुपए की बिल्डिंग पर कब्जा करने के लिए किया गया था।

उन्होंने 2000 करोड़ रुपए की कंपनी को केवल 50 लाख रुपए में खरीदे जाने को लेकर सोनिया गांधी, राहुल गांधी समेत केस से जुड़े कांग्रेस के अन्य वरिष्ठ नेताओं के खिलाफ आपराधिक मुकदमा चलाने की मांग की थी। इस मामले में जून 2014 ने कोर्ट ने सोनिया, राहुल समेत अन्य आरोपियों के खिलाफ समन जारी किया। अगस्त 2014 में ED ने इस मामले में स्वत: संज्ञान लेते हुए मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया। दिसंबर 2015 में दिल्ली के पटियाला कोर्ट ने सोनिया, राहुल समेत सभी आरोपियों को जमानत दे दी। अब ED ने इसी मामले की जांच के लिए सोनिया और राहुल से पूछताछ कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here