दिल्लीः माइक्रो मैसेंजर WhatsApp में बीते कुछ महीनों में कई बदलाव देखने को मिले हैं। इसमें कई नए फीचर्स की एंट्री हुई है। कंपनी इन नए फीचर्स के जरिए यूजर्स के चैटिंग एक्सपीरियंस को बेहतर और मजेदार बनाने की कोशिश कर रही है। इसी कड़ी में कंपनी अब कई और नए फीचर लाने की तैयारी कर रही है। इन फीचर्स के आने से वॉट्सऐप ग्रुप को सीक्रेटली छोड़ने वाले मेंबर्स के बारे में भी पता चल जाएगा। इसके अलावा कंपनी एक और खास फीचर पर काम कर रही है, जो यूजर्स को डिसअपियरिंग मैसेजेस को एक्सपायर होने के बाद भी देखने की सुविधा प्रदान करेगा। तो चलिए आज हम आपको व्हाट्सएप में होने वाले इन बदलावों के बारे में जानकारी देते हैं…

  • WhatsApp अपने ग्लोबल यूजर्स के लिए Past Participants नाम के फीचर पर भी काम कर रहा है। इस फीचर के आने से ग्रुप मेंबर्स यह जान सकेंगे कि पिछले 60 दिनों में कौन से मेंबर्स ने चोरी-छुपेग्रुप को छोड़ा है। यह फीचर ग्रुप के नए मेंबर्स को यह बता देगा कि उनके ग्रुप ज्वॉइन करने से पहले किन लोगों ने ग्रुप को छोड़ा है। फीचर iOS के लिए वॉट्सऐप बीटा वर्जन नंबर 16.0.70 में उपलब्ध करा दिया गया है।
  • WhatsApp एक और बेहद खास फीचर पर काम कर रहा है। WhatsApp डिसअपियरिंग मैसेजेस के एक्सपायर होने के बाद भी उन्हें सेव रखने के लिए Kept Messages  नाम का एक नया सेक्शन जोड़ने जा रहा है। यह फीचर शुरुआत में ग्रुप चैट्स के लिए आ सकता है। केप्ट मेसेज सेक्शन को ग्रुप के सभी मेंबर ऐक्सेस कर सकेंगे। खास बात है कि ग्रुप ऐडमिन यह तय कर सकते हैं कि इस सेक्शन के मेसेज को ग्रुप के कौन से मेंबर्स ऐक्सेस कर सकते हैं और कौन नहीं। कंपनी इस फीचर को आने वाले दिनों में वॉट्सऐप डेस्कटॉप बीटा के लिए रोलआउट कर सकती है।
  • WhatsApp Unread Messages के लिए एक फीचर पर काम कर रहा है, जो उन यूजर्स के काफी काम आएगा जिनका वॉट्सऐप ढेर सारे मैसेजेस से भर जाता है और मैसेजेस की भीड़ में कई बार जरूरी मेसेज मिस हो जाते हैं। इसी समस्या को दूर करने के लिए व्हाट्सएप अपने यूजर्स के लिए इस फीचर को लाने की तैयारी कर रहा है। फीचर के आने के बाद यूजर नए मेसेज वाले चैट्स को फिल्टर कर सकेंगे। इसमें यूजर को सभी unread chats को पढ़ने की भी सुविधा मिलेगी। कंपनी ने कुछ दिन पहले ही इसे वॉट्सऐप ऐंड्रॉयड के बीटा वर्जन 22.16.14 के लिए रोलआउट किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here