पानीपतः स्थान हरियाणा का पानीपत, दिन रविवार और वक्त सुबह करीब सवा सात बजे का… बेटा सात समंदर पार अमेरिका यूजीन में देश की नुमाइंदगी कर रहा है, तो हजारों किलोमीटर दूर हरियाणा के खांद्रा गांव में मां सहित सैकड़ों आंखें टेलीविजन के पर्दे पर टिकी थीं। बिना पलक झपकाए सबको इंतजार था उस थ्रो का, जिस पर देश का नाम रोशन करने का दारोमदार था… बेटे ने अपनी लय में भाला फेंका… और सिल्वर मेडल अपने नाम कर लिया।

टोक्यो ओलिंपिक के गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा के वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर जीतते ही पिता सतीश कुमार के आंसू निकल आए… मां सरोज देवी झूमने लगीं और गांव के लोग लड्डू बांटने लगे। नाचते हुए मां बोलीं, “बेटा जैसे ही घर आएगा, उसे चूरमा खिलाऊंगी।“ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भीर जश्न का माहौल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहा कि यह मौका खास है।

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पहले तो नीरज के शुरुआती थ्रो से निराशा हुई,  लेकिन, गांव के बुजुर्गों ने कहा कि अभी इवेंट बाकी है। उसके बाद जब ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स ने 90 मीटर से ज्यादा भाला फेंका तो लगा कि मेडल हाथ से फिसल जाएगा। सब शांत थे।

नीरज ने दूसरे थ्रो में 82.39 मीटर और तीसरे में 86.37 मीटर दूर भाला फेंका, जो मेडल के लिए काफी नहीं था। फिर नीरज ने चौथे प्रयास में 88.13 मीटर का भाला फेंका तो गांव में खुशी की लहर दौड़ गई। सब चिल्लाने लगे। जैसे ही नीरज का सिल्वर एनाउंस हुआ। नीरज के पिता की आखों में आंसू आ गए।

इस जश्न की तैयारी घंटों पहले से शुरू हो गई थी। सुबह के 4 बजे थे, पर खांद्रा गांव जाग रहा था, जोश और उम्मीदों से भरा था। पूरा गांव नीरज चोपड़ा के घर में एकत्रित थे। यहां का बेटा वर्ल्ड चैंपियनशिप में देश के लिए भाला जो फेंक रहा था। फाइनल मुकाबला देखने के लिए बड़े पर्दे की व्यवस्था की गई थी। जैसे ही मेडल आया मिठाई और लड्डू बांटने लगे। नीरज के पिता को लोगों ने लड्डू खिलाए।

बेटे की इस उपलब्धि पर जश्न मनाते हुए नीरज के पिता सतीश कुमार ने कहा कि अभी उसे देश के लिए गोल्ड भी लाना है। नीरज की मां सरोज देवी ने कहा कि वह बेहद खुश हैं। कठिन परिश्रम के फल मिला। हमें पक्का यकीन था कि वह इस इवेंट में मेडल जीतेगा।

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने नीरज के सिल्वर के बाद सब उन्हें सोशल मीडिया के जरिए बधाई दी। मोदी ने कहा कि यह पल खास है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here