कोलकाताः ईडी (ED) यानी प्रवर्तन निदेशालय ने पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी कैबिनेट में कद्दावर मंत्री पार्थ चटर्जी को गिरफ्तार कर लिया है। शिक्षक भर्ती घोटाले में करीब 24 घंटे की पूछताछ के बाद शनिवार को सुबह 10 बजे ईडी ने चटर्जी को गिरफ्तार कर लिया। पार्थ के अलावा उनकी करीबी अर्पिता को भी हिरासत में ले लिया है। पार्थ के घर के बाहर सीआरपीएफ (CRPF) यानी केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों को तैनात किया गया है। ईडी अधिकारी चटर्जी को कोलकाता स्थित अपने दफ्तर लेकर गए हैं।

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल में 2014 और 2016 में शिक्षकों की भर्ती हुई थी। नियुक्ति में धांधली का आरोप लगाते हुए दो कैंडिडेट्स ने हाईकोर्ट में याचिका लगाई थी। इन याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए न्यायालय ने इस मामले में सीबीआई (CBI) यानी केंद्रीय जांच ब्यूरो से जांच के आदेश दिए थे। कोर्ट ने इसमें मनी लॉन्ड्रिंग की आशंका जताते हुए सीबाई जांच के आदेश दिए थे।

इस मामले में सीबीआई ने चटर्जी से 25 अप्रैल और 18 मई को पूछताछ की थी, क्योंकि वे 2014 से लेकर 2021 तक राज्य के शिक्षा मंत्री थे। पूछताछ के बाद सीबीआई  ने इस मामले में मनी लॉन्ड्रिंग की शिकायत दर्ज कराई। जांच एजेंसी की शिकायत के बाद मामला ईडी के हाथ में चला गया।

ईडी की कई टीमों ने शुक्रवार को पार्थ समेत उनके करीबियों के यहां छापेमारी की। सूत्रों के मुताबिक छापेमारी के दौरान ईडी की टीम को अर्पिता मुखर्जी के बारे में जानकारी मिली थी। रेड के दौरान अर्पिता के घर से ईडी को 20 करोड़ कैश मिले थे।

अर्पिता के घर से कैश बरामद होने के बाद शुक्रवार रात 11 बजे ईडी की एक टीम पार्थ के घर पहुंची। रातभर पूछताछ के बाद शनिवार सुबह उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। इसके बाद पार्थ के घर के बाहर सीआरपीएफ के जवानों को तैनात कर दिया गया है।

कोलकाता की बहला पश्चिम सीट से पांच बार के विधायक पार्थ चटर्जी ममता बनर्जी की सरकार में नंबर-2 की हैसियत रखते हैं। उनके पास वाणिज्य, उद्योग, संसदीय कार्य समेत कई मंत्रालयों का प्रभार है। चटर्जी 2011 से कैबिनेट मंत्री हैं। वे 2006 से 2011 तक बंगाल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष भी रह चुके हैं।

उधर, टीएमसी ने पार्थ चटर्जी पर ईडी की कार्रवाई के बाद वेट एंड वॉच की रणनीति अपना ली है। पार्टी के प्रवक्ता कुणाल घोष ने कहा कि उनके वकील इस मामले को देखेंगे। इसके बाद ही आगे की जानकारी दी जा सकेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here