दिल्लीः एसएससी (SSC) यानी कर्मचारी चयन आयोग की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने संसद में यह ऐलान किया है कि कोरोना महामारी के कारण एसएससी की भर्ती (SSC Recruitment 2022) में काफी देर हो गई है। इसी कारण इस साल जो भी भर्ती निकाली जाएगी उसके लिए उम्मीदवारों की भर्ती परीक्षा में उम्र की गणना के लिए 1 जनवरी 2022 की तारीख को तय किया जाएगा।

अब बात सामान्य रूप से आयु सीमा की करें, तो उम्मीदवार की उम्र की गिनती टियर-2 एग्जाम के आयोजन के अनुसार 1 अगस्त 2022 या 1 जनवरी 2023 होनी चाहिए थी। केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि सिविल सेवा परीक्षा में उम्मीदवारों को दिए जाने वाले अटेम्प्ट और अधिकतम उम्र सीमा में बदलाव करना बिल्कुल भी संभव नहीं है। इस मामले को संज्ञान में तब लिया गया जब उम्मीदवारों ने कोरोना के कारण एक्स्ट्रा अटेम्प्ट की मांग की, लेकिन सरकार ने इन मांगो को खारिज कर दिया था।

एसएससी इस साल निम्नलिखित भर्तियां निकालेगा-

  •  जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, जूनियर ट्रांसलेटर एवं सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर की भर्ती। इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और परीक्षा अक्टूबर में आयोजित की जाएगी।
  • दिल्ली पुलिस व सीएपीएफ सब इंस्पेक्टर एसआई भर्ती परीक्षा 2022। इसके लिए परीक्षा नवंबर में कराई जाएगी।
  • जूनियर इंजीनियर परीक्षा 2022। इसके लिए नोटिफिकेशन 12 अगस्त को जारी किया जाएगा और टियर 1 की परीक्षा नवंबर में कराई जाएगी।
  • सीजीएल 2022 का नोटिफिकेशन 10 सितंबर 2022 को होगा जारी। परीक्षा दिसंबर में आयोजित की जाएगी।
  • दिल्ली पुलिस एमटीएस भर्ती परीक्षा 2022 की परीक्षा जनवरी-फरवरी 2023 में कराई जाएगी।
  • एसएससी सीएचएसएल 2022 का नोटिफिकेशन 5 नवंबर को आएगा और परीक्षा फरवरी-मार्च 2023 में आयोजित होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here