उरईः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को उत्तर प्रदेश में चित्रकूट और इटावा को जोड़ने वाले बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया। इसके लिए यूपी के जालौन जिला की उरई तहसील के कैथरी गांव में भव्य कार्यक्रम का आयोजन हुआ। 14,850 करोड़ की लागत से बने बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की वजह से चित्रकूट से दिल्ली तक का 630 किलोमीटर का सफर छह से सात घंटे में पूरा हो सकेगा।

चित्रकूट से लेकर इटावा तक 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के शुरू होने जाने से सात जिलों का कायाकल्प होगा। इससे चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरैया और इटावा जिले सीधे जुड़ गए हैं। इस परियोजना की नींव पीएम मोदी ने 2020 में रखी थी।

इस एक्सप्रेसवे पर वाहनों की सुरक्षा की दृष्टि से छह पुलिस उपाधीक्षक सहित 128 पुलिस जवानों को तैनात किया गया है। साथ में 12 इनोवा वाहन लगाए गए हैं। यह 24 घंटे यहां से गुजरने वाले वाहनों पर निगाह रखेंगे।

इस मौके पर पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से चित्रकूट से दिल्ली की दूरी तो 3-4 घंटे कम हुई ही है, लेकिन इसका लाभ इससे भी कहीं ज्यादा है। ये एक्सप्रेसवे यहां सिर्फ वाहनों को गति नहीं देगा, बल्कि ये पूरे बुंदेलखंड की औद्योगिक प्रगति को गति देगा।

उन्होंने कहा मैं दशकों से उत्तर प्रदेश आता-जाता रहा हूं, यूपी के आशीर्वाद से पिछले 8 साल से देश के प्रधानसेवक के रूप में कार्य करने का आप सबने जिम्मा दिया है। लेकिन मैंने हमेशा देखा कि अगर यूपी में दो महत्वपूर्ण चीजें जोड़ दी जाएं, तो उत्तर प्रदेश चुनौतियों को चुनौती देने की बहुत बड़ी ताकत के साथ खड़ा हो जाएगा। पहला मुद्दा था- यहां की खराब कानून व्यवस्था, पहले यहां क्या हाल था ये आप जानते हैं। दूसरा, हर प्रकार से खराब कनेक्टिविटी।

पीएम मोदी ने सभा को संबोधित करते हुए बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के लिए लोगों को बधाई दी। जिस धरती ने अनगिनत सूरवीर पैदा किए, जहां के खून में भारत भक्ति बहती है, जहां के बेटे-बेटियों के पराक्रम और परिश्रम ने हमेशा देश का नाम रोशन किया है, उस बुंदेलखंड की धरती को आज एक्सप्रेसवे का उपहार देते हुए, उत्तर प्रदेश का सांसद होने के नाते मुझे बहुत खुशी हो रही है।

वहीं इस मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे उत्तरप्रदेश और बुंदेलखंड की अर्थव्यवस्था को एक नया आयाम प्रदान करेगा। कोरोना महामारी के बावजूद समयबद्ध ढंग से एस कार्यक्रम को करते हुए 28 माह के अंदर 296 किमी. लंबे इस एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण बहुत महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि कोरोना के बावजूद 28 महीने में एक्सप्रेस-वे तैयार हुआ। बुलंदेलखंड को विकास और जनसुविधाएं मिल रहीं हैं। हर गरीब को ग्रामीण आवासीय अभिलेख उपलब्ध कराए। जालौन के लोगों को शत-प्रतिशत घरौनी मिली।

वहीं, यूपी में बिजली की बढ़ती मांग को देखते हुए निजी आवासों में ग्रिड कनेक्टेड सोलर रूफ टॉप प्लांट के लिए रजिस्ट्रेशन आरम्भ किया गया है। प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने बताया है कि प्रदेश के इतिहास में पहली बार 11 जुलाई को बिजली की सर्वाधिक मांग 26504 मेगावाट की आपूर्ति की गई। उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए चलाई गई एकमुश्त समाधान योजना जो आज समाप्त हो रही है उसका लाभ 35.31 लाख उपभोक्ताओं ने लिया।  यूपी की तमाम बड़ी खबरों के लिए लाइव हिन्दुस्तान के साथ बने रहें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here