Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
टीम इंडिया ने रचा इतिहासः 48 साल में पहली बार इंग्लैंड को वनडे क्रिकेट में 10 विकेट से हराया - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

टीम इंडिया ने रचा इतिहासः 48 साल में पहली बार इंग्लैंड को वनडे क्रिकेट में 10 विकेट से हराया

लंदनः जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की घातक गेंदबाज तथा कप्तान रोहित शर्मा के शानदान अर्धशतक की बदौलत भारत ने मंगलवार को इतिहास रच दिया। लंदन को ओवल मैदान पर खोले गए पहले वनडे में टीम इंडिया ने एकतरफा अंदाज में ब्रिटिश टीम को धूल चटा दिया। टीम इंडिया ने पहले वनडे में 10 विकेट से जीत हासिल की। इसके साथ ही तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

पहले वनडे में ब्रिटिश बल्लेबाजों ने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (19 रन पर छह विकेट) की सर्वश्रेष्ठ और मोहम्मद शमी (31 रन पर तीन विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी के आगे घुटने टेक दिए। वहीं टीम इंडिया ने कप्तान रोहित शर्मा (नाबाद 76) ने शानदार बल्लेबाजी से अंग्रेजों के हौसले पस्त कर दिए। आपको बता दें कि 48 सालों में यह पहला मौका है जब भारत ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया है। भारत ने अंग्रेजों के खिलाफ 1974 में पहली बार कोई वनडे मुकाबला खेला था।

टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी और जसप्रीत बुमराह (19/6) के करियर बेस्ट परफॉर्मेंस की बदौलत इंग्लैंड को 25.2 ओवर में 110 रन पर समेट दिया। यह इंग्लैंड का भारत के खिलाफ अब तक का सबसे कम स्कोर है। बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ एक वनडे मैच में सबसे बेहतरीन गेंदबाजी करने वाले भारतीय गेंदबाज भी बन गए। उन्होंने आशीष नेहरा का 19 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। नेहरा ने 2003 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ 23 रन देकर 6 विकेट लिया था।

111 रन का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 18.4 ओवर में 114 रन बनाकर मैच जीत लिया। रोहित शर्मा ने 58 गेंद में सबसे ज्यादा नाबाद 76 रन बनाए। वहीं शिखर धवन ने 54 गेंद में 31 रन की पारी खेली। रोहित ने अपनी पारी में 7 चौके और 5 छक्के जड़े। उनका स्ट्राइक रेट 131 का रहा।

पहले वनडे में भारत की ओर से सभी 10 विकेट तेज गेंदबाजों ने लिए। वनडे क्रिकेट में टीम इंडिया के सिर्फ दूसरी बार यह कारनाम किया है। इससे पहले 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर वनडे में ऐसा हुआ था। तब स्टुअर्ट बिन्नी ने 6 और मोहित शर्मा ने 4 विकेट झटके थे।

भारत की ओर से बुमराह के अलावा मोहम्मद शमी ने भी शानदार गेंदबाजी की और 3 विकेट ले लिए। भारत ने इंग्लैंड के 5 विकेट 10 ओवर में ही गिरा दिए थे। 2004 के बाद यह कारनामा पहली बार टीम इंडिया के गेंदबाजों ने किया है। इससे पहले दाम्बुला में UAE के खिलाफ भारत ने 10 ओवर में 5 विकेट लिए थे।

पहले वनडे में जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड को शुरुआती झटके दिए। उन्होंने अपने पहले ही ओवर में इंग्लैंड के दो बल्लेबाज को पवेलियन भेज दिया। पहले जसप्रीत ने जेसन रॉय को बोल्ड किया। उसके बाद नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने आए जो रूट को अपना शिकार बनाया। वह अपना खाता भी नहीं खोल पाए और ऋषभ पंत को कैच दे बैठे। दोनों के आउट होने के बाद बेन स्टोक्स मैदान पर उतरे, लेकिन मोहम्मद शमी ने उनको भी पवेलियन भेज दिया। स्टोक्स भी अपना खाता नहीं खोल पाए।

तीन खिलाड़ियों के आउट होने के बाद ऐसा लगा कि जॉनी बेयरस्टो इंग्लैंड की पारी को संभाल लेंगे। उन्होंने 20 गेंद भी खेल लिए थे, लेकिन बुमराह के सामने वह भी कुछ खास नहीं कर पाए और पंत को कैच दे बैठे। बेयरस्टो 7 रन बनाकर पवेलियन लौटे। जसप्रीत आज के मुकाबले में अलग ही मूड में उतरे थे। उन्होंने लियाम लिविंगस्टन को भी 0 रन पर बोल्ड कर दिया।

5 विकेट गिरने के बाद इंग्लैंड की टीम संभल ही रही थी तभी प्रसिद्ध कृष्णा ने मोईन अली को 14 रन पर आउट कर दिया। वहीं, 32 गेंद में 30 रन बना चुके जोस बटलर मोहम्मद शमी की गेंद पर बांउड्री पर कैच दे बैठे। क्रेग ओवरटन 8 रन बनाकर मोहम्मद शमी का शिकार बने। ब्राइडन कार्स को बुमराह ने बोल्ड कर अपना पांचवां विकेट पूरा किया। 9वें विकेट के लिए कार्स ने विली के साथ 41 गेंद में 35 रन की साझेदारी की।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन
भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, प्रसिद्ध कृष्णा और युजवेंद्र चहल।
इंग्लैंडः जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, लियाम लिविंगस्टन, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (कप्तान), मोईन अली, डेविड विली, ब्राइडन कार्स, क्रेग ओवरटन और रीसे टोपली।

General Desk

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

3 days ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

4 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

4 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

4 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

5 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

5 days ago