मुंबईः बॉलीवुड के किंग खानी यानी शाहरुख खान के पास आज अरबों की सम्पति है। मौजूदा समय में उनकी नेट वर्थ 5000 करोड़ रुपये से अधिक है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि करोड़ों दिलों पर राज करने वाले शाहरुख को उनकी पहली परफर्मेंस के तौर पर मेहनाता के रूप में कितने रुपये मिले थे, नहीं तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किंग खान को उनकी पहली परफर्मेंस में कितने रुपये मिले थे। जीं है शाहरुख को उनकी पहली परफॉर्मेंस के लिए सिर्फ 50 रु.मिले थे। मौजूदा समय में बॉलीवुड में शाहरुख की लग्जरी का कोई तोड़ नहीं, चाहे वह शाहरुख का 200 करोड़ रु. का आलिशान बंगला मन्नत हो,14 करोड़ में ली हुई बुगाटी वेरॉन की सुपर कार हो या हो 2 करोड़ रु. में खरीदी पाटेक फिलिप की लग्जीरियस घड़ी। आज शाहरुख के पास शानो-शौकतहर सामान मौजूद है।

मुंबई के दिल बांद्रा में स्थित शाहरुख खान का आलिशान बंगला ‘मन्नत’ हमेशा से उनके फैंस और दुनिया के बीच चर्चा का विषय रहा है। मन्नत को आर्किटेक-डिजाइनर कैफ फाकिह के साथ मिल खुद गौरी खान ने डिजाइन किया है। सी-फेसिंग इस बंगले में हर वह सुख-सुविधा मौजूद है जो कि एक अरबपति के घर में होती है। शायद यही कारण है कि मन्नत की अक्सर लोग अंबानी के घर से तुलना करते हैं। इस बंगले में कई बेडरुम, लिविंग एरिया, जिम, वॉक इन वार्डरोब, लाइब्रेरी और पर्सनल ऑडीटोरियम मौजूद है। 2001 में जब शाहरुख ने इसको खरीदा था तो इसकी कीमत लगभग 14 करोड़ रु थी और आज 2022 में मन्नत की कीमत 200 करोड़ रु है। वैसे आपको बता दें कि जब शाहरुख ने इस बंगले को खरीदा था तब इसका नाम ‘विला विएना’ था और इसके मालिक गुजरात के पारसी किकु गांधी थे।

अब बात बात शाहरुख खान के लग्जीरियस घरों की करें, तो उनके पास कई घर हैं और सब काफी आलिशान हैं। किंग खान के पास लंदन में एक बेहद आलीशान घर है, जिसे उन्होंने साल 2009 में खरीदा था। इस घर की कीमत लगभग 172 करोड़ रुपए है। वहीं, उनके पास दुबई के पाम जुमेराह में एक लग्जरी विला भी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस लैविश घर की कीमत 100 करोड़ रु. है और इस विला का नाम जन्नत है। शाहरुख को यह विला सितंबर 2007 में दुबई स्थित प्रोपर्टी डेवलपर नखील द्वारा उपहार में दिया गया था।

कारों का कलेक्शन- किंग खान को लग्जरी कारों का भी शौक है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, शाहरुख बुगाटी वेरॉन टॉप मॉडल के मालिक हैं, जिसकी कीमत 14 करोड़ रुपए है। इस सुपर कार को इसके असाधारण डिजाइन, परफॉरमेंस और विशेषताओं के लिए जाना जाता है। यह कार 415 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ आती है और लगभग 2.5 सेकंड में इसकी स्पीड को 0 से 100 तक पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा शाहरुख के पास कई और कीमति कारें मौजूद हैं। जैसे…

  • 4.1 करोड़ रुपए की रोल्स रॉयस कूप
  • 4 करोड़ रुपए की बेंटले कॉन्टिनेंटल जीटी
  • 2.8 करोड़ रुपए की मर्सिडीज बेंज एस 600 गार्ड
  • 56 लाख रुपए की ऑडी ए6
  • 1.3 करोड़ रुपए की बीएमडब्ल्यू 6 सीरीज
  • 2 करोड़ रुपए की बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज

आपको बता दें कि बॉलीवुड के बादशाह की वैनिटी वैन किसी लग्जरी राजमहल से कम नहीं है। शाहरुख ने जिस वैनिटी वैन में शूट करते वक्त रहते हैं वह ‘वॉल्वो बीआर 9’ मॉडल है। इसे मशहूर वैन डिजाइनर दिलीप छाबड़िया ने स्पेशल शाहरुख के लिए डिजाइन किया है। आपको बात दें दिलीप ने शाहरुख के अलावा बॉलीवुड और साउथ के कई स्टार की वैनिटी वैन डिजाइन की है। इस वैनिटी वैन के इंटिरियर की बात करें तो इसका फर्श पूरी तरह से कांच से बना है और बैकलिट भी है। इसके साथ ही इस वैन को ‘आइ पैड’ से ऑपरेट किया जा सकता है। इस वैनिटी वैन में पैंट्री सेक्शन, एक वार्डरोब सेक्शन, एक स्पेशल मेकअप कुर्सी और एक अलग टॉयलेट क्यूबिकल है। वहीं वैनिटी वैन में इनबिल्ट शॉवर, बड़ी फ्लैटस्क्रीन टीवी भी है। शाहरूख की इस वैनिटी वैन की कीमत 4 करोड़ रु. है।

अब तक आप यह तो जान ही गए होंगे कि शाहरुख खान अपनी लग्जरी के लिए पैसे खर्च करने में चूकते नहीं हैं। इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं थी, जब शाहरुख को कई बार महंगी घड़ियां पहने देखा गया। रोलेक्स के मालिक होने से लेकर ऑडेमर्स पिगुएट को अपने कलेक्शन में जोड़ने तक, शाहरुख के पास जो घड़ियां हैं वो सारी एक्सक्लूसिव हैं। आइए एक नजर डालते हैं उनकी कुछ सबसे महंगी घड़ियों पर:

  • 2 करोड़ रु. की पाटेक फिलिप एक्वानॉट 5968
  • 39 लाख रु. की ऑडेमर्स पिगुएट रॉयल ओक ऑफशोर क्रोनोग्रफ़
  • 26 लाख रु.की रोलेक्स कॉस्मोग्राफ डेटोना
  • 5 लाख 61 हजार रु. की टैग ह्यूअर मोनाको 69

शाहरुख अभिनय के अलावा इन 4 तरीके से पैसे कमाते हैं

  • रेड चिलीज एंटरटेनमेंट- 2002 में शाहरुख और गौरी खान ने साथ मिलकर ‘रेड चिलीज एंटरटेनमेंट’ प्रोडक्शन हाउस की नींव रखी थी। आज वीएफएक्स और विजुअल इफेक्ट्स के लिए ये सबसे भरोसेमंद प्रोडक्शन हाउस है। मीडिया रिर्पोट्स के अनुसार, इसका सालाना कारोबार लगभग 500 करोड़ रु. का है।
  • कोलकाता नाइट राइडर्स- कोलकाता नाइट राइडर्स में यूं तो शाहरुख खान की कोई निजी हिस्सेदारी नहीं है। बल्कि उनके प्रोडक्शन हाउस रेड चिलीज एंटरटेनमेंट की टीम में 55 फीसदी हिस्सेदारी है। फाइनेंशियल एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, स्पॉन्सर्स को केकेआर की जर्सी के पीछे अपने लोगो को ले जाने के लिए 10 से 12 करोड़ रुपए और फ्रंट के लिए 8 से 22 करोड़ रुपए के बीच खर्च करना पड़ता है।
  • किडजानिया- मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इंडियन फ्रैंचाइज किडजानिया में शाहरुख के पास 26 फीसदी हिस्सेदारी है। किडजानिया फैमिली इंटरटेनमेंट और इंडोर पार्क्स की एक चैन है जहां 5 से 13 साल के बच्चे खेल-खेल में काफी कुछ पढ़ते और सीखते है।
  • ब्रांड इंडोर्समेंट- भले ही ब्रांड्स से पैसे कमाने वाले एक्टर्स की लिस्ट में शाहरुख का नाम नीचे आता हो मगर इसके बावजूद ब्रांड्स से काफी मोटी कमाई कर लेते हैं। वह कई वर्षों से पेप्सी, व्हर्लपूल, नोकिया, हुंडई, टैग ह्यूअर, डिश टीवी, बिग बास्केट और बायजूस का चेहरा हैं। और बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट की माने तो शाहरुख एक विज्ञापन शूट के लिए हर दिन का लगभग 3.5 से 4 करोड़ रुपए चार्ज करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here