बर्मिंघम: भारत और इंग्लैंड के बीच बर्मिंघम में खेले जा रहे पांचवें टेस्ट में पहले दिन का खेल समाप्त होने पर टीम इंडिया मजबूत स्थिति में पहुंच गई है। भारत ने इंग्लैंड (IND vs ENG) के खिलाफ 5वें टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार को खराब शुरुआत की, लेकिन बाद में वापसी करते हुए 7 विकेट पर 338 रन बना लिए। भारत की ओर से विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने 146 रनों की पारी खेली। आपको बता दें कि भारत का इंग्लैंड में टेस्ट मैच के पहले दिन यह सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले टीम ने 1990 में ओवल में 4 विकेट पर 324 रन बनाए थे।

पांचवें टेस्ट में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले दिन के खेल में बारिश ने खलल डाली और पहले दिन सिर्फ 73 ओवर ही खेल हो सका। सीमित ओवरों के क्रिकेट में खराब फॉर्म के कारण आलोचना झेलने वाले पंत ने एक बार फिर टेस्ट क्रिकेट में यादगार पारी खेलते हुए करियर का पांचवां और विदेश में चौथा शतक जड़ा। उन्होंने अपना शतक सिर्फ 89 गेंद में पूरा किया, जो किसी भारतीय विकेटकीपर का सबसे तेज टेस्ट शतक है। इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने पंत के बल्ले पर अंकुश लगाने का जिम्मा बायें हाथ के स्पिनर जैक लीच को सौंपा, जो बुरी तरह नाकाम रहे। लीच ने नौ ओवर में 71 रन दे डाले। उनके आखिरी ओवर में पंत ने दो चौके और दो छक्के लगाये। पंत को आखिरकार जो रूट ने पवेलियन भेजा।

पहले दिन के खेल की शुरुआत में भारत के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और चेतेश्वर पुजारा ने इंग्लैंड के तेज आक्रमण के खिलाफ धैर्यपूर्वक बल्लेबाजी की। गिल ने कई अच्छी बाउंड्रियां लगाई, लेकिन एंडरसन की गेंद पर गिल (17) स्लिप में जैक क्रोली के हाथों कैच आउट हो गए। इसके बाद एंडरसन ने पुजारा (13) को चलता किया, जिससे भारत का 18 ओवर में 46 रनों पर दूसरा विकेट गिरा। चौथे नंबर पर आए विराट कोहली ने विहारी के साथ मिलकर भारत का स्कोर 50 के पार पहुंचा दिया,  लेकिन 20.1 ओवर के बाद बारिश की वजह से खेल को रोका गया। इस समय तक भारत दो विकेट खोकर 53 रन बनाए थे।

बारिश रुकने के बाद खेल शुरू होने पर हनुमान विहारी (20), विराट कोहली (11) और श्रेयस अय्यर (15) जल्द ही चलते बने। अय्यर आउट होने के समय टीम इंडिया का स्कोर 98 रन पर 5 विकेट था। इसके बाद ऋषभ पंत और रविंद्र जडेजा क्रीज पर टिक गए। दोनों के बीच 222 रनों की साझेदारी हुई। पंत के आउट होने के बाद शार्दुल ठाकुर भी एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए। स्टंप्स के समय रविंद्र जडेजा 83 और मोहम्मद शमी खाता खोले बिना क्रीज पर टिके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here