पटनाः बिहार सरकार ने यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2022 पास करने वाली महिला अभ्यर्थियों को एक-एक लाख रुपये देने का फैसला लिया है। बिहार सरकार यह प्रोत्साहन राशि राज्य की सामान्य वर्ग और पिछड़े वर्ग की महिला अभ्यर्थियों को देगी।

बिहार समाज कल्याण विभाग के महिला एवं बाल विकास निगम ने इस संबंध में नोटिस जारी कर पात्र महिला अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे हैं। योग्य महिला अभ्यर्थी wdc.bih.nic.in/Careers.aspx पर जाकर 31 जुलाई तक आवेदन कर सकती हैं। इस योजना में सामान्य वर्ग और पिछड़ा वर्ग की उन महिलाएं को 1 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी, जिन्होंने यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा पास ( UPSC civil services Prelims result 2022 ) की है। यह पैसा उम्मीदवार को एकमुश्त दिया जाएगा, ताकि उन्हें मुख्य परीक्षा की तैयारी में किसी तरह की दिक्कत नहीं हो।

आवेदन कौन कर सकता है और आवश्यक योग्यता क्या क्या है…
– बिहार का स्थाई निवासी हो।
– बिहार में एससी, एससी तथा अन्य पिछड़ा वर्ग की श्रेणी में न हो।
– यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2022 पास की हो।
– किसी भी अभ्यर्थी को इस योजना का लाभ एक ही बार मिलेगा।
– पहले से किसी सरकारी/ लोक उपक्रम/ राज्य सरकार द्वारा वित्त संपोषित संस्थान की सेवा में कार्यरत/ नियोजित अभ्यर्थी को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

इसके लिए आवेदन के समय अभ्यर्थियों को अपनी फोटो, हस्ताक्षर, एडमिट कार्ड की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी, पिछड़ा वर्ग की श्रेणी का जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, आवासीय प्रमाण पत्र, स्वयं के नाम से एक्टिव बैंक पासबुक (जिसमें खाता संख्या व आईएफएससी कोड साफ साफ लिखा हो) या हस्ताक्षरित कैंसल्ड चेक की स्कैन कॉपियां पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। अभ्यर्थियों का एक एक्टिव ईमेल आईडी भी होना जरूरी है। विस्तृत जानकारी के लिए wdc.bih.nic.in/Careers.aspx पर जा सकता है या फिर 0612-2506068 पर संपर्क कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here