दिल्लीः कल यानी शुक्रवार से नए महीने यानी जुलाई महीने की शुरुआत होने जा रही है। यह जुलाई महीना आपके लिए मुसीबतों भरा रहने वाला है। यदि आपको बैंक से संबंधित कोई काम है, तो आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

एक ओर बैंक कर्मचरियों के लिए यह महीना अपने परिवारजनों के साथ समय बिताने के लिए शानदार मौका देने जा रहा है, तो आम लोगों के लिए मुसीबतें लेकर आ रहा है। पूरे देश के अलग-अलग हिस्सों में इस महीने कुल 14 दिन बैंकों का कामकाज बंद रहने वाला है। यानी हर दूसरे दिन बैंक बंद रहेंगे। इस माह में रविवार और दूसरे तथा चौथे शनिवार की छुट्टियां भी शामिल हैं। आरबीआई (RBI) यानी भारतीय रिजर्व बैंक के कैलेंडर के अनुसार, इस महीने वीकेंड के अलावा 7 दिन बैंकों की छुट्टियां रहने वाली हैं। तो चलिए देखते हैं कि जुलाई में किस दिन किस वजह से बैंक बंद रहेंगे।

इस बार जुलाई महीने में बैंकों की पहली छुट्टी 1 जलाई को ही रथ यात्रा/कंग यात्रा के मौके पर होगी। हालांकि यह छुट्टी पूरे देश में नहीं होगी। इस दिन सिर्फ भुवनेश्वर और इम्फाल सर्किल के बैंक बंद रहेंगे। साथ ही इस दिन ओडिशा और मणिपुर के सभी सरकारी, प्राइवेट, को-ओपरेटिव बैंक बंद रहेंगे। वहीं,  जुलाई माह में बैंकों की दूसरी छुट्टी पहले ही सप्ताह में 3 तारीख को होगी। इस दिन रविवार के साप्ताहिक अवकाश के चलते पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे। जुलाई महीने में बैंकों की छुट्टियां निम्नलिखित प्रकार है-

रविवार (03,10,17,24,31 रविवार)
01 जुलाई: रथ यात्रा/कंग यात्रा (भुवनेश्वर/इम्फाल)
07 जुलाई: खर्ची पूजा – (अगरतला राज्य)
09 जुलाई: दूसरा शनिवार/बकरीद (पूरे देश में)
11 जुलाई: ईद-उल-अधा (पूरे देश में)
13 जुलाई: भानू जयंती (गंगटोक)
14 जुलाई: बेह दिएनख्लाम (शिलान्ग)
16 जुलाई: हरेला (देहरादून)
23 जुलाई: चौथा शनिवार
26 जुलाई: केर पूजा (अगरतला)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here