Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
आज का इतिहासः आज के ही दिन ब्रिटेन की मेडिकल रिसर्च काउंसिल ने धूम्रपान की वजह से होता है फेफड़ों का कैंसर - Prakhar Prahari
Subscribe for notification
Categories: शिक्षा

आज का इतिहासः आज के ही दिन ब्रिटेन की मेडिकल रिसर्च काउंसिल ने धूम्रपान की वजह से होता है फेफड़ों का कैंसर

दिल्लीः आज के ही दिन यानी 27 जून 1957 को ब्रिटेन की मेडिकल रिसर्च काउंसिल ने 25 साल के शोध के आधार पर एक रिपोर्ट जारी कर यह बताया कि धूम्रपान की वजह से फेफड़ों का कैंसर हो सकता है।

एक ज़माना था जब सिगरेट पीना फ़ैशन स्टेटमेंट माना जाता था। 1950 के दशक में अमेरिका में हॉलीवुड में धूम्रपान के चलन और ‘मालबोरो मैन’ विज्ञापनों को लेकर लोगों में बहुत जुनून था। मालबोरो एक अमेरिकी सिगरेट ब्रैंड है। माना जाता है कि दुनिया में सबसे ज़्यादा सिगरटें इसी ब्रैंड की बिकती हैं।

इस कंपनी ने अपने तम्बाकू उत्पाद बेचने के लिए एक विज्ञापन अभियान चलाया। इसमें सिगरेट के डिब्बे पर एक आकर्षक नौजवान को सिगरेट पीते हुए दिखाया गया था, लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि इस विज्ञापन मुहिम में धूम्रपान का शौक रखने वाली जिन जानी-मानी हस्तियों ने हिस्सा लिया उनमें से पांच की मौत फेफड़े से जुड़ी बीमारी की वजह से हुई।

शुरुआत में दुनिया भर में मुख्य तौर पर पुरुष ही धूम्रपान करते थे, लेकिन दूसरे विश्व युद्ध के बाद धूम्रपान करने वाली महिलाओं की तादाद भी बढ़ने लगी। यह वह ज़माना था जब दफ़्तरों या रेस्त्रा के भीतर भी लोग खुल कर धूम्रपान करते थे। धूम्रपान की छवि तब बदलनी शुरू हुई जब उससे होने वाले ख़तरे की असल तस्वीर सामने आई।

ब्रिटेन की मेडिकल रिसर्च काउंसिल ने साल 1957 में एक रिपोर्ट प्रकाशित की, जिसमें फेफड़ों के कैंसर का सीधा संबंध धूम्रपान से पाया गया। इसके बाद 1962 में रॉयल कॉलेज ऑफ़ फ़िज़ीशियन्स की रिपोर्ट में भी यही निष्कर्ष पाया गया।

इसके बाद दुनियाभर की सरकारों ने इस मुद्दे को गंभीरता से लेना शुरू कर दिया। 1965 में ब्रिटेन ने सिगरेट के विज्ञापनों को बैन कर दिया, जबकि सभी तम्बाकू उत्पादों के विज्ञापनों पर 2005 में प्रतिबंध लगाया गया।

इसी के साथ यूरोपीय संघ ने भी तम्बाकू से जुड़े सभी विज्ञापनों और तंम्बाकू कंपनियों की ओर से किसी आयोजन को प्रायोजित करने पर रोक लगा दी। वहीं ऑस्ट्रेलिया में एक बड़ी बहस के बाद 2012 से सभी ब्रैंड के सिगरेट पैकेटों पर भूरे रंग का कवर चढ़ा कर उस पर टार से भरे फेफड़ों की तस्वीर, सड़ते हुए पीले दांत और गुलाबी रंग के ट्यूमरों की तस्वीर लगाना अनिवार्य कर दिया गया।

जहां तक भारत की बात है तो यहां करीब 11 करोड़ लोग सिगरेट या तंबाकू से बने दूसरे उत्पादों का सेवन करते हैं। इस बढ़ती तादाद पर रोक लगाने के लिए भारत सरकार ने विभिन्न संस्थाओं के साथ मिल कर पिछले कुछ दशकों में कई अभियान चलाए।

एक राष्ट्रीय तंबाकू निरोधक कानून भी बनाया गया. इसके तहत साल 2003 में तंबाकू के विज्ञापनों पर रोक लगा दी गई। इसके बाद 2008 में राष्ट्रव्यापी क़ानून लाया गया जिसके जरिए सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान पर रोक लगा दी गई। यहां तक कि फ़िल्मों में स्क्रीन पर तंबाकू या सिगरेट दिखाए जाते समय एक स्वास्थ्य चेतावनी देना अनिवार्य कर दिया गया।इसके बाद 2009 में तंबाकू उत्पाद के पैकेट पर चेतावनी भरी तस्वीर का होना अनिवार्य बनाया गया।

साल 1964 में 27 जून को ही यह फैसला किया गया था कि दिल्ली में स्थित तीन मूर्ति भवन में भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का संग्रहालय बनाया जाएगा। दरअसल इसी तीन मूर्ति भवन में पं. नेहरू का आवास था. उनके निधन के बाद उनकी स्मृति में इसे संग्रहालय में बदल दिया गया। उनके जीवन की झलक आज भी यहां उनके छाया-चित्रों में देखी जा सकती है।
सीढ़ीनुमा गुलाब उद्यान और एक दूरबीन यहां के प्रमुख आकर्षण हैं. इसी गुलाब उद्यान से नेहरु जी अपनी शेरवानी पर लगाने के लिए गुलाब का फूल चुना करते थे। आइए एक नजर डालते हैं देश और दुनिया में 27 जून को घटित हुईं महत्वपूर्ण घटनाओं पर-

1759 – ब्रिटेन के सेना अधिकारी जनरल जेम्स वोल्फ ने क्यूबेक पर कब्जा जमाने की शुरुआत की।
1838- राष्‍ट्रगीत के र‍चयिता बंकिम चंद्र चट्टोपाध्‍याय का जन्‍म।
1867 – बैंक ऑफ कैलिफोर्निया का संचालन शुरू।
1893 – पंजाब के महाराज रंजीत सिंह का निधन।
1914 – अमेरिका ने इथोपिया के साथ वाणिज्य संधि पर हस्ताक्षर किये।
1939 – प्रसिद्ध संगीतकार एवं अभिनेता राहुल देव बर्मन का जन्म।
1940 – सोवियत सेना ने रोमानिया पर हमला किया।
1957 – अमेरिका के लुसिआना और टेक्सास में आॅद्रे तूफान से 526 लोगों की मौत।
1964 – तीन मूर्ति भवन को नेहरू संग्रहालय बनाया गया।
1967 – लंदन के एनफील्ड में विश्व का पहला एटीएम स्थापित किया गया।
1967 – भारत में निर्मित पहले यात्री विमान एचएस 748 को इंडियन एयरलाइंस को सौंपा गया।
1980 – इतालवी विमान के तेरीहिंस सागर में दुर्घटनाग्रस्त होने से 81 लोगों की मौत।
1981 – कंबोडिया ने अपना संविधान अपनाया।
1983 – नासा ने अंतरिक्ष यान एस -205 लांच किया।
1998 – मलेशिया में कुआलालम्पुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा खोला गया।
2007 – गोर्डन ब्राउन ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने।
2008 – माइक्रोसॉफ्ट कारपोरेशन के चेयरमैन बिल गेट्स ने अपने पद से इस्तीफा दिया।
2013 – नासा ने सूर्य के निरीक्षण के लिए इंटरफेस रीजन इमेजिंग स्‍पेक्‍ट्रोग्राफ को लॉन्‍च किया।
2015 – 20वीं शताब्दी के सर्वोत्तम फिल्म निर्देशकों में एक सत्यजीत राय की तस्वीर को संयुक्त राष्ट्र ने अपने मुख्यालय में प्रदर्शित करने का फैसला किया।
2016 – भारत मिसाइल टेक्‍नोलॉजी कंट्रोल रिजीम का सदस्‍य बना।
2021- जम्मू में वायुसेना के अड्डे पर आतंकवादियों ने ड्रोन के जरिए विस्फोटक गिराए।

Shobha Ojha

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

1 day ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

2 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

2 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

2 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

3 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

3 days ago