ईडी ने संजय राउत को भेजा नोटिस, 1034 करोड़ के जमीन घोटाले में पूछताछ के लिए मंगलवार को किया तलब

0
85

मुंबईः ईडी (ED) यानी प्रवर्तन निदेशालय ने शिवसेना नेता संजय राउत पर को नोटिस जारी किया है। ईडी ने 1034 करोड़ रुपये से अधिक के भूमि घोटाले के सिलसिले में संजय राउत को मंगलवार को पूर्वाह्न 11 बजे बुलाया है।  आपको बता दें कि ईडी 1,034 करोड़ रुपए के पात्रा चॉल भूमि घोटाला मामले में शिवसेना नेता की संपत्ति को अटैच कर चुका है। निदेशालय ने संजय राउत के अलीबाग में एक प्लॉट और दादर में एक फ्लैट को कुर्क कर दिया है। ईडी राउत के अलावा उनकी पत्नी से भी पूछताछ कर चुका है।

ईडी ने 5 अप्रैल को इस मामले में राउत की संपत्ति अटैच की थी। ईडी ने इस मामले में महाराष्ट्र के बिजनेसमैन और राउत के करीबी प्रवीण राउत को फरवरी में गिरफ्तार किया था, जिसके बाद इस केस में संजय राउत का नाम भी जुड़ा।

ईडी ने 1034 करोड़ रुपये से अधिक के भूमि घोटाले के सिलसिले में गुरुआशीष कंस्ट्रक्शन के निदेशकों में से एक प्रवीण राउत को गिरफ्तार कर चुका है। गुरुआशीष कंस्ट्रक्शन एचडीआईएल यानी हाउसिंग डेवलपमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड की सहयोगी कंपनी है। संजय राउत का नाम पहले पीएमसी बैंक घोटाले में जांच के दौरान सामने आया था, जिसमें सारंग और राकेश वधावन मुख्य आरोपी हैं।

आपको बता दें कि संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत के खिलाफ पीएमसी बैंक घोटाले मामले में जांच चल रही है। कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के रिकॉर्ड के अनुसार वर्षा राउत तीन फर्मों, रायटर एंटरटेनमेंट एलएलपी, सनातन मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड और सिद्धांत सिस्कोन प्राइवेट लिमिटेड की पार्टनर हैं। आपको बता दें कि रायटर्स एंटरटेनमेंट नाम की फर्म वही फर्म है,  जिसने साल 2019 में ठाकरे नाम की बॉलीवुड बायोपिक फिल्म बनाई थी।

वर्षा राउत अपने पति संजय राउत और बेटियों पूर्वांशी और विदिता के साथ इस फर्म में भागीदार हैं।  दूसरी फर्म सनातन मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड है, इस फर्म में वर्षा राउत अरुण बंसल, विमला कुमार और विजय कुमार के साथ साझीदार हैं। वहीं, तीसरी फर्म सिद्धांत सिस्कोन प्राइवेट लिमिटेड में वर्षा राउत, माधुरी प्रवीण राउत और सुप्रिया राजू पारुले के साथ भागीदार हैं।

आपको बता दें कि माधुरी प्रवीण राउत वही हैं जिनसे वर्षा राउत ने 55 लाख रुपये का लोन लिया था, जिसका इस्तेमाल संपत्ति खरीदने के लिए किया गया था। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस लोन में कोई भी जमानत नहीं दी गई थी। संजय राउत के अनुसार, बिजनेस पार्टनर होने के अलावा माधुरी राउत, वर्षा राउत की अच्छी दोस्त भी हैं और और जिस लोन की बात की जा रही है वो एक दशक पुरानी बात है।

फ़िलहाल पीएमसी बैंक घोटाले मामले की जांच कर रही ईडी ने वर्षा राउत को दो बार नोटिस भेजा है। ईडी ने वर्षा राउत को 11 दिसंबर और 22 दिसंबर को एजेंसी के समक्ष पेश होने के लिए दो बार समन जारी किए थे। पिछले हफ्ते एजेंसी ने एक और नोटिस जारी किया था जिसमें वर्षा राउत को 29 दिसंबर को जांच में शामिल होने के लिए कहा गया है।

संजय राउत की पत्नी माधुरी ने 2010 में संजय राउत की पत्नी वर्षा को 55 लाख रुपये का ब्याज मुक्त कर्ज दिया था, जिसका इस्तेमाल दादर में एक फ्लैट की खरीद के लिए किया गया था।  इसमें म्हाडा की अनुमति के बिना 458 घरों की बुकिंग की बात कही गई है,  जिसके माध्यम से उन्होंने 138 करोड़ एकत्र किए।

इससे पहले ईडी ने बताया कि इस मामले में अभी तक 11.15 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी अटैच की गई है। इसमें से 9 करोड़ की प्रॉपर्टी प्रवीण राउत की है, जबकि 2 करोड़ की प्रॉपर्टी संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत की है। ईडी के एक्शन पर तब संजय राउत ने कहा कि था वह इस मामले को लेकर डरने वाले नहीं हैं भले ही उनकी संपत्ति जब्त कर ली जाए या भी उन्हें गोली मार दी जाए। राउत ईडी की कार्रवाई को बदले की भावना से की गई कार्रवाई करार दे चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here