दिल्लीः ईडी (ED) यानी प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी नेशनल हेराल्ड केस में कांग्रेस नेता राहुल गांधी से पांच दिनों में 50 घंटे से ज्यादा समय तक पूछताछ कर चुके हैं। इसके बावजूद बताया जा रहा है कि राहुल से अभी केवल 50 फीसदी सवाल ही पूछे जा सके हैं। इसकी नाराजगी राहुल गांधी के चेहरे पर भी नजर आ रही है।

केरल के वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार को अधिकारियों से इस रवैये पर आपत्ति जताई और कहा कि मैं हर रोज सैकड़ों सवालों के जवाब दे रहा हूं, लेकिन आप लोग अगले दिन फिर उतने ही सवाल लेकर आ जाते हैं। इसी नाराजगी में राहुल गांधी ने लंच ब्रेक भी नहीं लिया। उन्होंने पूछा कि आखिर कब तक हर रोज आना जाना लगा रहेगा। आपको जो पूछना है आज ही पूछ लें। मैं लंच के लिए भी नहीं जाऊंगा। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक ईडी अधिकारी राहुल गांधी के जवाबों से संतुष्ट नहीं हुए। हालांकि, राहुल गांधी को बुधवार की पूछताछ से राहत मिल गई है। राहुल गांधी मंगलवार की पूछताछ के बाद करीब रात 10 बजे अपने आवास के लिए निकले।

इससे पहले राहुल गांधी ने दिन में कम से कम तीन बार ईडी अधिकारियों को सवालों के लिए टोका। उन्होंने आपत्ति जताई कि आपके सवाल सही नहीं हैं। राहुल ने ये भी पूछा कि ये कैसी पूछताछ है,  जो खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। क्या आज से पहले भी आप लोगों ने किसी से जांच के नाम पर इतनी पूछताछ की है। राहुल ने अधिकारियों से पूछा कि आपके मुताबिक अभी और कितने सवाल बचे हैं।

उन्होंने कहा कि मुझे पता चला है कि अभी केवल 50 फीसदी सवाल ही मुझसे पूछे गए हैं। सवालों से मैं घबराने वाला नहीं हूं, न मैं थकूंगा। मेरी पार्टी भी इस तरह की जांच से डरने वाली नहीं है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि राज्यों की कांग्रेस सरकारों को भी परेशान किया जा रहा है।

उधर, पार्टी अलाकमान के खिलाफ ईडी की कार्रवाई के विरोध में कांग्रेस अपने तेवर तीखे करती जा रही है। कांग्रेस ने मंगलवार को फिर से विरोध प्रदर्शन किया। ईडी  के सवालों के मीडिया में लीक होने पर आपत्ति करने वाली कांग्रेस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन सवालों का जिक्र किया जो राहुल गांधी से सोमवार को पूछे गए और ईडी पर गलत तरीके से पूछताछ के आरोप भी लगाए।

कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके अब तक जांच में ईडी द्वारा पूछे गए प्रमुख सवालों और राहुल के जवाबों की जानकारी दी।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को आठ दिन बाद सर गंगा राम अस्पताल से छुट्‌टी मिलने के बाद ईडी की तरफ से उनसे पूछताछ की तैयारी की जाने लगी है। हालांकि, राहुल गांधी से पूछताछ के लंबे सिलसिले को देखते हुए ये माना जा रहा है कि सोनिया गांधी से इतनी लंबी पूछताछ हुई तो उन्हें दिक्कत हो सकती है। कोरोना की वजह से सोनिया की सेहत में काफी गिरावट आई है। डॉक्टरों ने उन्हें घर पर आराम करने की सलाह दी है। ऐसे में वह ईडी की पूछताछ में शामिल होंगी या नहीं, कुछ कहा नहीं जा सकता है।

फिलहाल उनसे पूछताछ के लिए 23 जून की तारीख तय है। सवाल-जवाब को लेकर ईडी अधिकारी राय मश्विरा भी कर रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक मंगलवार को ED से पूछताछ के लिए आगे की तारीख देने की अर्जी दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here