मुंबई: महाराष्ट्र में मचे सियासी घमासान के बीच मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray)  का बयान आया है। उन्होंने कहा है कि हम देखेंगे आगे क्या होता है। सरकार पर जारी संकट के बीच सीएम ठाकरे ने बुधवार को कैबिनेट मीटिंग बुलाई, लेकिन इसमें शिवसेना के ही आठ मंत्री शामिल नहीं हुए। इस बीच शिवसेना (Shivsena) ने आज शाम 5 बजे अपने विधायकों को बैठक बुलाई है। इस मीटिंग के लिए पार्टी की ओर से व्हिप जारी किया गया है और कहा गया है कि बैठक में शामिल न होने वाले विधायकों के खिलाफ ऐक्शन लिया जाएगा। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक उद्धव ठाकरे आगे की राणनीत‍ि का ऐलान कर सकते हैं।

महाराष्‍ट्र की राजनीत‍ि में आए संकट को लेकर बुधवार को दिनभर उठापठक जारी रही। कांग्रेस, श‍िवसेना और एनसीपी में बैठकों का दौर जारी रही। इस दौरान तमाम आरोप, प्रत्‍यारोप का भी दौर चला।

महाराष्ट्र में सियासी घटनाक्रम अपडेट

  • उद्धव की कैबिनेट मीटिंग खत्म। 8 मंत्रियों के गायब रहने की खबर। सभी विधायकों को सीएम दफ्तर पहुंचने का फरमान।
  • नितिन देशमुख सूरत से नागपुर पहुंचे। पुलिस और अस्पताल कर्मियों पर जोर-जबरदस्ती का आरोप लगाया।
  • कमलनाथ ने कहा कि गठबंधन सरकार को कांग्रेस और राकांपा का पूरा समर्थन है। पवार भी अपना समर्थन जारी रखेंगे। उम्मीद है बागी महाराष्ट्र को झटका नहीं देंगे।
  • आदित्य ठाकरे ने अपने ट्विटर बायो से मंत्री प्रोफाइल हटा दिया।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के सरकारी आवास वर्षा में आज शाम पांच बजे शिव सेना के विधायकों और सांसदों की बैठक होगी। कांग्रेस भी बैठक कर सकती है। पार्टी के वरिष्ठ नेता कमलनाथ पार्टी विधायक दल के नेता बालासाहब थोराट से मिलने के लिए मुंबई आ गये हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के विधायक बिकाऊ नहीं हैं।

इस बीच श‍िवसेना सांसद संजय राउत ने संकेत दिया है कि महाराष्‍ट्र की विधानसभा भंग हो सकती है। उन्‍होंने यह भी कहा क‍ि चुनाव भी एक विकल्‍प हो सकता है। आपको बता दें कि राउत ने आज सुबह एक और बयान दिया था,  जिससे शिवसेना के हौसले कमजोर पड़ने का अनुमान लगाया गया था। उनका कहना था कि ज्यादा से ज्यादा क्या होगा, सत्ता चली जाएगी। लेकिन सत्ता तो आ भी जाती है।

वहीं, शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने दावा किया है कि अभी उनके पास 46 से ज्यादा विधायकों का समर्थन हैं। उन्होंने कहा कि ये सभी विधायक शिवसेना और सहयोगी दल के विधायक हैं। शिंदे ने कहा कि उनके पास 37 से ज्यादा शिवसेना के विधायक हैं। आगे का फैसला विधायकों के साथ बैठक के बाद तय किया जाएगा।

किसने क्या कहा…

  •  एकनाथ शिंदे- हमारे पास 46 विधायक हैं और ये बढ़ेंगे। आगे की रणनीति हम सभी विधायकों के साथ मिलकर तय करेंगे। शिवसेना तोड़ने का कोई इरादा नहीं। हम किसी दूसरी पार्टी के संपर्क में नहीं हैं।
  • संजय राउत – महाराष्ट्र में 2 या 3 दिनों में क्या होगा यह कोई नहीं जानता। बीजेपी के समर्थन के बिना शिवसेना के विधायकों का अपहरण नहीं किया जा सकता था।
  • कमलनाथ- कांग्रेस और राकांपा महाराष्ट्र विकास अघाड़ी सरकार को अपना समर्थन जारी रखेगी। मैंने शरद पवार जी से भी बातचीत की है। उन्होंने आश्वासन दिया है कि वे गठबंधन सरकार को अपना समर्थन जारी रखेंगे। इसके अलावा कोई इरादा नहीं है। मुझे भरोसा है कि शिवसेना के बागी शिवाजी महाराज के राज्य को चोट नहीं पहुंचाएंगे।

इस बीच सूरत से नागपुर पहुंचे श‍िवसेना के विधायक नितिन देशमुख ने आरोप लगाया क‍ि उन्‍हें सूरत के होटल में कैद करके रखा गया था। इससे पहले श‍िवसेना में अपने मुखपत्र सामना में लिखा था क‍ि श‍िवसेना के विधायकों को सूरत में गुजरात पुलिस ने पीटा है। वे मुंबई आना चाहते थे, लेकिन गुजरात पुलिस उन्‍हें पकड़कर सूरत ले गई। यह भी लिखा कि विधायक नितित देशमुख को इतना मारा गया क‍ि उन्‍हें दिल का दौरा तक पड़ गया जिसकी वजह से उन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here