दिल्लीः द्रौपदी मुर्मु भारत की अगली राष्ट्रपति हो सकती है। एनडीए (NDA ) यानी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने झारखंड की पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मु को राष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है। बीजेपी संसदीय बोर्ड की मंगलवार शाम को  हुई मीटिंग के बाद मुर्मु के नाम पर सहमति बनी। इस मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत पार्टी के तमाम बड़े नेता शामिल हुए थे।

64 वर्षीय द्रौपदी मुर्मू ओडिशा के मयूरभंज की निवासी हैं और झारखंड की नौंवी राज्यपाल रह चुकी है। इसके साथ ही वह ओडिशा के रायरंगपुर से विधायक भी रह चुकी हैं। आपको बता दें कि मूर्मू पहली ओडिया नेता हैं जिन्हें राज्यपाल बनाया गया। इससे पहले बीजेपी-बीजेडी गठबंधन सरकार में साल 2002 से 2004 तक वह मंत्री भी रहीं। मुर्मु झारखंड की पहली आदिवासी महिला राज्यपाल भी रही हैं।

वहीं विपक्ष ने पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस (TMC) के नेता यशवंत सिन्हा को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है। इसके बाद सिन्हा ने तृणमूल कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया। सिन्हा ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में इस बात के संकेत दिए थे कि वे राष्ट्रपति चुनाव की रेस में शामिल होने के लिए तैयार हैं। नई दिल्ली में विपक्ष की बैठक में एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा कि हम 27 जून को सुबह 11.30 बजे राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने जा रहे।

यशवंत सिन्हा ने कहा, “ममता जी ने तृणमूल में मुझे जो सम्मान एवं प्रतिष्ठा दिलाई, उसके लिए मैं उनका आभारी हूं। अब समय आ गया है कि मैं एक बड़े उद्देश्य के लिए पार्टी से अलग हो जाऊं,  ताकि विपक्ष को एकजुट करने के लिए काम कर सकूं। मुझे उम्मीद है कि ममता जी मेरे इस कदम को स्वीकार करेंगी।“

आपको बता दें कि अब तक कई बड़े नेता राष्ट्रपति चुनाव की रेस से पीछे हट चुके हैं। पश्चिम बंगाल के पूर्व गवर्नर गोपालकृष्ण गांधी ने सोमवार को राष्ट्रपति चुनाव से अपना नाम वापस लिया था। उनसे पहले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अबदुल्ला ने भी विपक्ष का राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने से इनकार कर दिया था।

राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव की प्रक्रिया 15 जून को शुरू हो चुकी है। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 29 जून है। अगर चुनाव कराने की जरूरत पड़ती है, तो यह 18 जुलाई को कराए जाएंगे और जुलाई में ही नतीजे आ जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here