Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
बिहार में अग्निपथ प्रदर्शन Live: जहांनाबाद और मुंगेर में उग्र प्रदर्शन, अरवल में प्रदर्शनकारियों ने एंबुलेंस को बनाया निशाना, राज्य के 12 जिलों में इंटरनेट सेवा ठप - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

बिहार में अग्निपथ प्रदर्शन Live: जहांनाबाद और मुंगेर में उग्र प्रदर्शन, अरवल में प्रदर्शनकारियों ने एंबुलेंस को बनाया निशाना, राज्य के 12 जिलों में इंटरनेट सेवा ठप

संवाददादा, प्रखर प्रहरी

पटनाः सेना में भर्ती के लिए केंद्र की सेना में अग्निपथ योजना के खिलाफ बिहार में शनिवार को लगातार चौथे दिन प्रदर्शन जारी है। गुस्साए छात्रों ने आज बिहार बंद बुलाया है। इसके लिए लोगों से सहयोग की अपील भी की जा रही है।वहीं, प्रशासन ने कानून-व्यवस्था कामय रखने के लिए राज्य के 12 जिलों में 19 जून तक इंटरनेट बंद कर दिया गया है। प्रदर्शन के मद्देनजर प्राइवेट स्कूलों ने भी आज छुट्‌टी रखी है। आइए आपको देते हैं राज्य में हो रहे प्रदर्शन से संबंधित घटनाओं की जानकारी-

जहानाबाद- प्रदर्शनकारियों ने जहानाबाद के टेहटा बाजार में ने सुबह साढ़े 7 बजे पथराव के बाद ट्रक में आगजनी की है। इस घटना की सूचना मिलने पर पुलिस के अफसर पहुंचे, लेकिन तब तक प्रदर्शनकारी वहां से निकल चुके थे और ट्रक पूरी तरह से जलकर खाक हो चुका था।

मुंगेर- उधर, मुंगेर में प्रदर्शनकारियों ने हंगामा किया। तारापुर बीडीओ की गाड़ी में तोड़फोड़ की। अब तक राज्य के अंदर कुल 31 FIR दर्ज हुई और 435 प्रदर्शनकारियों की गिरफ्तारी हुई। मुंगेर में प्रदर्शनकारियों ने अधिकारी की गाड़ी को निशाना बनाया। तारापुर के प्रखंड विकास अधिकारी की गाड़ी को क्षतिग्रस्त किया गया।

भागलपुर- भागलपुर में बिहार बंद को लेकर रेलवे स्टेशन पर आधा दर्जन ट्रेनों को रद्द कर दिया है। वहीं, सुरक्षा को लेकर फायर ब्रिगेड और पुलिस बल स्टेशन पर तैनात है।

खगड़िया- खगड़िया में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अफसरों की तैनाती की गई है। रेलवे स्टेशन से यात्रियों को हटाया जा रहा है। खगड़िया स्टेशन से गुजरने वाली तीन ट्रेन को छोड़ सभी ट्रेन के परिचालन पर रोक है। महानन्दा एक्सप्रेस, अवध-आसाम,सीमांचल एक्सप्रेस आज चलेंगी। बंद का यहां भी कोई खास असर देखने को नहीं मिला है।

पूर्णिया- बिहार बंद के मद्देनजर पूर्णिया में रेलवे जंक्शन पर पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है। अभी तक बंद का कोई असर नहीं दिख रहा। स्थिति सामान्य है, पूर्णिया रेलवे जंक्शन पर रेलवे पुलिस और आरपीएफ पूरी तरह मुस्तैद है।

जीआरपी में 12 जवान और आरपीएफ में 12 जवान ही मौजूद है। जीआरपी थानाध्यक्ष लल्लू सिंह ने बताया कि रेलवे पुलिस हर परिस्थितियों से निपटने के लिए तैयार है। लेकिन पुलिस बल की कमी से परेशानी हो रही है।

गोपालगंज- गोपालगंज जिले में बिहार बंद को लेकर पुलिस और जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर है। विभिन्न जगह पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। वहीं, गोपालगंज रेलवे स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है।

यहां पुलिस कर्मियों के साथ सदर बीडीओ, सीओ और नगर इंस्पेक्टर सुबह से ही तैनात है। यहां देर रात से धारा 144 लागू कर दी गई है।

सहरसाः अग्निपथ स्कीम को लेकर आज बिहार बंद बुलाया गया है। ऐसे में सहरसा स्टेशन पर पूरी तरह से सन्नटा छाया हुआ है। सभी ट्रेनों को रद कर दिया गया है।

अभी छात्रों और नेताओं का आंदोलन शुरू नहीं हुआ है। सुरक्षा की बात करें तो सहरसा स्टेशन पर कोई सुरक्षा की व्यवस्था नहीं की गई है।

जमुई- वहीं, जमुई रेलवे स्टेशन पर बिहार बंद को लेकर अभी तक पुलिस बल की तैनाती नहीं की गई है। सारी ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया है। जिले में स्थिति सामान्य है।

जमुई मे भी वाहनों का आवागमन सुबह से ही जारी है। बंद का असर फिलहाल अभी सामान्य है। यात्री वाहन से लेकर स्कूली बस सहित सभी तरह के वाहनों का परिचालन चालू है।

शेखपुरा- शेखपुरा में शनिवार की सुबह से सामान्य स्थित बाजारों में देखने को मिल रही है। दुकानें खुलने लगी है।लोग आवश्यक सामानों की खरीददारी करना शुरू कर दिए है। चाय पान की दुकानों पर लोग नजर आ रहे है।

सीवान- बिहार बंद के मद्देनजर सीवान जिले के दरौंदा रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिस बल पूरी तरह से मुस्तैद है। जिला प्रशासन ने साफ तौर पर प्रदर्शनकारियों को यह हिदायत दी है कि बिना अनुमति के सीवान के किसी भी हिस्से में धरना प्रदर्शन जुलूस नहीं निकाल सकते।

प्रशासन ने कहीं भी सार्वजनिक जगह पर 5 या 5 से अधिक लोगों को एकत्रित होने पर पाबंदी लगा दिया है। सीवान डीएम अमित कुमार पांडे ने बताया कि प्रशासन से बिना अनुमति के किसी भी प्रोटेस्ट पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

कटिहार- बिहार बंद के मद्देनजर कटिहार रेलवे जंक्शन पर भी धारा 144 के तहत सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। स्टेशन परिसर के बाहर पूर्वी एवं पश्चिमी भाग में दंगा से निपटने के लिए दंडाधिकारी के रूप में अंचलाधिकारी सोनू भगत के साथ दंगा निरोधक दस्ता पुलिस बल को नियुक्त किया गया है।

वहीं स्टेशन परिसर में दंगा निरोधक दस्ता के साथ रेलवे के हेडक्वार्टर डीएसपी कुमार देवेंद्र बल के साथ सुबह 4:00 बजे से ही मौजूद है।

मधुबनी- मधुबनी में अग्निपथ योजना को लेकर लगातार छात्र द्वारा किए जा रहे सरकार के खिलाफ उग्र प्रदर्शन को देखते हुए आज बिहार बंद किया गया है।

वहीं पुलिस प्रशासन के द्वारा शहर और मधुबनी रेलवे स्टेशन पर पुलिस की तैनाती की गई। प्रदर्शनकारियों के द्वारा दोबारा किसी तरह की क्षति नहीं पहुंचाई जा सके इसके लिए पुलिस प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है।

 

अग्निपथ प्रदर्शन अपडेट-

  • बिहार में लगातार चौथे दिन उग्र प्रदर्शन
  • बिहार के अरवल में प्रदर्शन के दौरान एंबुलेंस को निशाना बनाए जाने की खबर है। प्रदर्शनकारियों ने एंबुलेंस पर हमला किया जिसमें मरीज घायल हुआ है।
  • अग्निपथ पर बिहार बंद, जहानाबाद में बस-ट्रक को फूंका… थाने पर भी पथराव
  • जहानाबाद के टेहटा में पेट्रोल पंप के पास हंगामा, कई गाड़ियों के तोड़े शीशे
  • जहानाबाद में उपद्रवियों ने ट्रक में लगाई आग, थाने के सामने खड़ी बस को भी किया फूंका
  • बिहार के कैमूर, भोजपुर, औरंगाबाद, रोहतास, बक्सर, नवादा, पश्चिम चंपारण, समस्तीपुर, लखीसराय, बेगूसराय, वैशाली और सारण में इंटरनेट सेवा को बंद। गृह विभाग के आदेश के अनुसार, 18 जून को विभिन्न पार्टियों की ओर से बुलाए गए बंद के मद्देनजर राज्य सरकार ने 12 जिलों में फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सऐप समेत 22 साइट और ऐप्स पर किसी तरह का मैसेज आना-जाना प्रतिबंधित कर दिया है। यह 19 जून तक प्रभावी रहेगा
  • अग्निपथ के विरोध के बीच केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, असम राइफल्स में मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण

आपको बता दें कि बिहार में तीन दिनों से प्रदर्शनकारियों ने राजधानी पटना समेत 25 जिलों में जमकर उपद्रव किया। दानापुर और लखीसराय स्टेशन समेत कई स्टेशनों पर आगजनी की गई। 10 ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया गया।

बिहार के ADG लॉ एंड ऑर्डर संजय सिंह ने शुक्रवार को बताया कि गुरुवार को हुए हिंसक उपद्रव और सरकारी संपत्तियों को पहुंचाए गए मामले में राज्य के अंदर कुल 31 FIR दर्ज हुई और 435 गिरफ्तारी हुई।

इसमें गुरुवार के उपद्रव पर 24 FIR व 125 गिरफ्तारी की गई। इनके अनुसार आज हुए उपद्रव के मामले में भी कानूनी कार्रवाई होगी। वीडियो फुटेज और फोटो के आधार पर पहचान कर उपद्रव करने वालों को गिरफ्तार किया जाएगा। इनके खिलाफ चार्जशीट दाखिल की जाएगी। पूरी कोशिश होगी भविष्य में ऐसे लोगों को कोई बेनिफिट्स नहीं मिले।

उधर, लखीसराय में जनसेवा एक्सप्रेस में आगजनी के दौरान एक 25 वर्षीय यात्री की मौत हो गई। जगह-जगह पुलिस पर पथराव किया गया। पुलिस ने लाठीचार्ज और फायरिंग की। इसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गए। 50 से अधिक प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया है।

Shobha Ojha

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

2 days ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

3 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

3 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

3 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

4 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

4 days ago