Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
अग्निपथ का विरोध Live: जल रहा है बिहार, लखीसराय में ट्रेन में आगजनी के दौरान एक यात्री की मौत, फूंकी गईं अब तक नौ ट्रेनें - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

अग्निपथ का विरोध Live: जल रहा है बिहार, लखीसराय में ट्रेन में आगजनी के दौरान एक यात्री की मौत, फूंकी गईं अब तक नौ ट्रेनें

संवाददाताः प्रखर प्रहरी

पटनाः बिहार केंद्र की सेना में अग्निपथ योजना को लेकर तीन दिनों से जल रहा है। इस योजना के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान लखीसराय में विक्रमशिला एक्सप्रेस में आगजनी के दौरान एक यात्री की मौत हुई है। यात्री आगजनी के दौरान ट्रेन में मौजूद था, जिसके कारण वह बुरी तरह से झुलस गया और इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

बिहार की राजधानी पटना समेत 25 जिलों में जमकर उपद्रव हुआ। दानापुर और लखीसराय स्टेशन समेत कई स्टेशनों पर आगजनी की गई। उपद्रवियों ने नौ ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया गया। पुलिस पर पथराव की घटनाएं भी सामने आई हैं। वहीं, कुछ जगहों पर पुलिस ने उपद्रवियों को खदेड़ने के लिए लाठीचार्ज और हवाई फायरिंग की है।

बक्सर, भोजपुर, मुंगेर, समस्तीपुर, लखीसराय, नालंदा, अरवल, जहानाबाद, पटना- बिहटा, बेगूसराय, वैशाली, औरंगाबाद, सुपौल, खगड़िया, जमुई, रोहतास, नवादा, सीतामढ़ी, बेतिया, शेखपुरा, सीवान, बगहा और मधेपुरा में उग्र प्रदर्शन हो रहा है।

उधर, प्रदर्शनकारियों ने बेतिया में उप मुख्यमंत्री  रेणु देवी, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल के घर पर हमला किया। यहां पर बीजेपी विधायक विनय बिहारी की गाड़ी पर पथराव किया गया। प्रदर्शनकारियों ने सासाराम और मधेपुरा में बीजेपी दफ्तर को फूंक दिया है। एक दिन पहले नवादा में बीजेपी कार्यालय को जला दिया गया था। दो विधायकों पर हमले हुए थे।

उपद्रवियों ने बगहा में बीजेपी कार्यालय को निशाना बनाया। बगहा 2 प्रखण्ड के कैलाशनगर नारायणपुर में बीजेपी कार्यालय में तोड़फोड़ की गई है। प्रदर्शनतकारियों ने पहले रेल ट्रैक और एनएच-727 (NH-727) पर आगजनी के बाद बीजेपी दफ्तर पहुंचे। वहां तोड़फोड़ की।

बिहार में सुबह से अब तक नौ ट्रेनों को निशाना बनाया गया है। समस्तीपुर में 2, लखीसराय में 2, दानापुर, फतुहा, आरा, इस्लामपुर और सुपौल में एक-एक यात्री ट्रेन में प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी। वहीं, बक्सर और नालंदा समेत कई जिलों में रेलवे ट्रैक पर आगजनी की गई है। आरा के बिहिया रेलवे स्टेशन पर उपद्रवियों ने स्टेशन पर लूटपाट की है। टिकट काउंटर से लगभग 3 लाख रुपए लूट लिए हैं। बेतिया में यात्रियों को ट्रेन से उताकर मारपीट की गई।

इस्लामपुरः प्रदर्शनकारियों ने इस्लामपुर रेलवे स्टेशन पर इस्लामपुर-हटिया एक्सप्रेस ट्रेन में आग लगा दी। एसी बोगी समेत करीब 4 कोच धू धू कर जले।

समस्तीपुरः वहीं, प्रदर्शनकारियों ने समस्तीपुर में 2 ट्रेनों में आग लगा दी। इसमें जम्मूतवी-गुवाहाटी एक्सप्रेस की दो बोगियां खाक हो गईं। जलाई गई बोगियों में एक एसी (AC) कोच भी है। इधर, दिल्ली से लौट रही बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में भी आगजनी हुई है।

आराः प्रदर्शनकारियों ने आरा में पैसेंजर ट्रेन को आग के हवाले कर दिया। इस दौरान स्टेशन पर जमकर तोड़फोड़ भी की गई। प्रदर्शनकारियों ने यहां केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी हुई। नवादा में हिसुआ के विश्व शांति चौक आक्रोशित छात्रों ने सड़क पर आगजनी कर जमकर बवाल किया। उग्र छात्रों ने तिलैया जंक्शन में भी आगदजली की है।

सासाऱामः प्रदर्शनकारियों ने सासाराम में टोल प्लाजा में घुसकर तोड़फोड़ की। टोल प्लाजा में आगजनी भी की गई है। प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिस को फायरिंग करनी पड़ी है। कई राउंड फायरिंग की खबर है। आरा में सड़क पर आगजनी के बाद जाम लगाया गया है।

औरंगाबादः वहीं, प्रदर्शनकारियों ने औरंगाबाद में राष्ट्रीय राजमार्ग (NH-2)  के जसोईया मोड़ पर प्रदर्शनकारियों ने सड़क जाम कर दी। जिसके चलते 5 किलोमीटर लंबा जाम लग गया है।

नालंदाः केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ बिहार के नालंदा में भी जमकर बवाल हुआ। यहां पर प्रदर्शकारियों ने रेलवे ट्रैक पर आग लगा दी। राजगीर-बख्तियारपुर रेलखंड के पावापुरी फाटक पर सेना भर्ती के अभ्यर्थियों ने ट्रैक को जाम किया। राष्ट्रीय राजमार्ग (NH- 20)  पर जाम लगा दिया। इसके चलते दोनों और गाड़ियों की लंबी लाइन लग गई है।

नवादाः प्रदर्शनकारियों ने नवादा जिले के नारदीगंज बाजार में राजगीर-बोधगया एनएच-82 (NH-82) पर नारदीगंज में छात्रों ने किया सड़क जाम। प्रदर्शनकारियों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की।

 

आराः आरा के बिहिंया में आज फिर से हंगामा शुरू हो गया है। प्रदर्शनकारियों ने वहां भी तोड़फोड़ की है। वहीं मुंगेर में कृष्ण सेतु पुल पर भी दर्जनों युवा जमा हो गए हैं। सड़क को जाम कर नारेबाजी कर रहे हैं। मुंगेर से खगड़िया बेगूसराय, भागलपुर और पटना जाने वाली सड़क पर आवागमन बाधित है।

वैशालीः अग्निपथ योजना के खिलाफ छात्रों ने वैशाली के हाजीपुर रेलवे स्टेशन पर उग्र प्रदर्शन और तोड़फोड़ की है। समस्तीपुर में प्रदर्शनकारियों ने जम्मूतवी-गुवाहाटी एक्सप्रेस, बिहार संपर्क क्रांति में आग लगा दी। हाजीपुर-बरौनी रेलखंड के मोहिउद्दीननगर स्टेशन पर भी आगजनी की गई है। प्रदर्शनकारी सुबह 6 बजे से ही ट्रैक पर डटे हुए हैं। रेलवे ने जहां-तहां ट्रेनों को रोक दिया है। कई ट्रेनें रद्द भी कर दी गई हैं।

बेगूसरायः प्रदर्शनकारियों ने बेगूसराय के लखमीनिया स्टेशन पर रेलवे ट्रैक पर टायर जलाकर की आगजनी कर रहे हैं। और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी जारी है।

खगड़ियाः खगड़िया में भी फिर से प्रदर्शन शुरू हो गया है। मानसी जंक्शन पर प्रदर्शनकारियों की भीड़ जुटने लगी है। इधर, छपरा में छपरा-सीवान मुख्य मार्ग पर चैनवा टोल बोर्ड पर प्रदर्शकारियों ने जमकर हंगामा किया। टोल बूथ पर तोड़फोड़ के बाद रोड जाम कर दिया गया है।

नवादाः नवादा में उग्र प्रदर्शन के दौरान सीओ की गाड़ी पर पथराव किया गया। साथ ही थाने की जिप्सी को आग के हवाले कर दिया। यहां पर दो से तीन बसों में भी तोड़फोड़ की गई। पुलिस उपद्रवियों को हटाने की कोशिश कर रही है। दहशत में इलाके की सभी दुकानें बंद हो गई है।

प्रदर्शनकारी युवाओं का कहना है कि महज 4 साल के लिए सेना भर्ती किया जाना रोजगार के अधिकार का हनन करना है। प्रदर्शनकारियों ने इस दौरान विधायक, सांसद पर भी तंज कसते हुए कहा कि क्या किसी विधायक, सांसद और मुख्यमंत्री का बेटे सेना में भर्ती है। सेना में केवल गरीब किसान का बेटा है। सरकार इन लोगों के साथ नाइंसाफी कर रही है। इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे। केन्द्र की मोदी सरकार युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है।

आपको बता दें कि बिहार में गुरुवार को 17 जिलों में युवा सड़क और ट्रैक पर उतरे थे। प्रदर्शनकारियों ने छपरा, कैमूर और गोपालगंज में 5 ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया। 12 ट्रेनों में तोड़फोड़ की गई। अकेले छपरा में ही 3 ट्रेनों में आग लगा दी। यात्रियों ने भागकर अपनी जान बचाई। छपरा में सबसे ज्यादा प्रदर्शन का असर रहा।

आरा में पुलिस को उपद्रवियों पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले दागने पड़े। मोतिहारी में भी ट्रेन पर पथराव किया गया। प्रदर्शन के कारण रेल सेवा सुबह 6.25 के बाद ठप हो गई थी। करीब नौ घंटे तक ट्रेनें ठप रहीं। साढ़े तीन बजे के बाद सभी रूट क्लियर कराकर ट्रेनें शुरू की गईं।प्रदर्शन के दौरान बीजेपी के 2 विधायकों पर हमले भी किए गए हैं। छपरा सदर के बीजेपी विधायक डॉ. सीएन गुप्ता के घर पर प्रदर्शनकारियों ने तोड़फोड़ की है। वहीं वारिसलीगंज की विधायक अरुणा देवी पर भी हमला हुआ। नवादा में प्रदर्शनकारियों ने बीजेपी ऑफिस में आग लगा दी। हाजीपुर में पुलिस पर पथराव किया गया। पुलिस जवानों ने भाग कर जान बचाई।

Delhi Desk

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

3 days ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

4 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

4 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

4 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

5 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

5 days ago