Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
अग्निपथ पर बवालः रोहत में छात्र ने की खुदकुशी, बिहार, यूपी और एमपी सहित देश के छह राज्यों में उग्र प्रदर्शन - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

अग्निपथ पर बवालः रोहत में छात्र ने की खुदकुशी, बिहार, यूपी और एमपी सहित देश के छह राज्यों में उग्र प्रदर्शन

दिल्लीः सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ देश के अलग-अलग हिस्सों में आवाजें उठाने लगी हैं। इस योजना के विरोध में बिहार से निकली ये चिंगारी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल समेत अन्य राज्यों तक पहुंच गई है। इस योजना को लेकर हो रहे विरोध-प्रदर्शनों में एक दुखद बात यह रही कि हरियाणा के रोहतक में प्रदर्शन के दौरान एक छात्र ने आत्महत्या कर ली। वहीं, हरियाणा के पलवल में हंगामा कर रहे छात्रों ने पुलिस की तीन गाड़ियां जला दीं। उधर, हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में चुनाव अभियान के लिए जा रही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली में विरोध जताने जा रहे युवाओं को रोका गया। वहीं उत्तर प्रदेश छात्रों ने इस योजना के विरोध में नारेबाजी की।

हरियाणा में रोहतक के पीजी होस्टल के रूम में एक युवक ने आज फंदा लगाकर सुसाइड कर लिया। युवक का नाम सचिन था। वह जींद जिले के लिजवाना गांव का रहने वाला है और सेना भर्ती की नई पॉलिसी अग्नि पथ लाने से परेशान था। परिजन ने बताया की सेना की भर्ती कैंसिल होने और चार साल की स्कीम वाली अग्निपथ योजना आने से दुखी होकर सचिन ने यह कदम उठाया।

हरियाणा के गुरुग्राम में छात्रों ने अग्निपथ योजना के विरोध में दिल्ली-जयपुर हाईवे जाम कर दिया है। सड़कों पर बैठे छात्रों ने कहा कि पहले तो तीन साल से सेना में भर्ती नहीं हो रही थी। अब सिर्फ चार साल की नौकरी वाली योजना लाई गई है। ये हमारे साथ धोखा है।

अग्निपथ योजना के विरोध में हरियाणा के रेवाड़ी में सैकड़ों की संख्या में युवक बस स्टैंड के पास हंगामा करने लगे। युवाओं ने पुलिस के बैरिकेड्स तोड़ दिए और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। पुलिस ने लाठीचार्ज करके हंगामा कर रहे छात्रों को खदेड़ दिया। तनाव के बीच बस स्टैंड के आसपास के बाजार पूरी तरह बंद हो गया है।

बिहार के कई जिलों में दूसरे दिन भी अभ्यर्थियों का अग्‍न‍िपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन जारी है। बिहार के जहानाबाद, बक्सर और नवादा में गुरुवार को ट्रेन रोकी गई। छपरा और मुंगेर में सड़क पर आगजनी के बाद जमकर प्रदर्शन हो रहा है। प्रदर्शनकारी सरकार से इस योजना को वापस लेने की मांग कर रहे हैं।

प्रदर्शनकारियों ने गुरुवार की सुबह से ही मुंगेर में पटना-भागलपुर मुख्य मार्ग को सफियाबाद के पास जाम कर दिया है।वहीं, नवादा में सैकड़ों युवा केंद्र सरकार के खिलाफ प्रजातंत्र चौक पर जमकर हंगामा कर रहे हैं।वहीं जहानाबाद में छात्रों ने गया-पटना रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया और शहर में आगजनी की है।

राजस्थान में भी अग्निपथ योजना का विरोध शुरू हो गया। सेना भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं को यह शॉर्ट टर्म योजना रास नहीं आ रही है। जोधपुर में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) के युवा गुरुवार को सड़क पर उतर आए। सीकर में युवकों ने तोड़फोड़ की। अन्य जिलों से भी युवाओं के विरोध-प्रदर्शन की खबर आ रही है। युवाओं ने 20 जून को दिल्ली जाकर प्रदर्शन करने की चेतावनी दी है।

वहीं उत्तर प्रदेश भी अग्निपथ की आंच से झुलस रहा है। उन्नाव के शुक्लागंज में युवाओं ने मरहला चौराहे पर विरोध जताया। इतना ही नहीं युवाओं ने हाथों में तख्ती ओर पोस्टर लेकर रक्षा मंत्री और मोदी, योगी मुर्दाबाद के नारे लगाए। सेना भर्ती के अभ्यर्थियों ने बवाल काटा। सूचना पर पहुंची पुलिस ने युवाओं को समझाने बुझाने का प्रयास किया। अग्‍न‍िपथ स्‍कीम के विरोध में बुलंदशहर में जमकर बवाल हुआ। छात्र सड़क पर उतर आए और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। इस दौरान वह पुलिस से भी भिड़ गए। प्रदर्शनकारी छात्रों ने कहा,  “भारत सरकार के फैसले से हम शर्मिंदा हैं।“

अलीगढ़ में कई जगहों पर युवाओं का गुस्सा फूट पड़ा। गभाना नेशनल हाईवे पर युवाओं ने बसों में तोड़फोड़ कर दी और आग लगा दी। वहीं दूसरी ओ शहर में रामघाट रोड पर पीएसी के सामने युवाओं ने जाम लगा दिया। युवाओं ने सड़क जाम कर दिया और जमकर नारेबाजी की।

उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला पहुंचने से पहले गगल में युवा सड़कों पर उतर आए हैं। कई सालों से सेना में भर्ती की तैयारी में जुटे युवा अग्निपथ भर्ती योजना का विरोध कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी मोदी के सामने विरोध जताने के लिए धर्मशाला जाने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन पुलिस इन्हें रोक दिया।

मध्य प्रदेश में ग्वालियर के गोला का मंदिर में सेना भर्ती की तैयारी कर रहे छात्रों ने चक्काजाम कर दिया है। इस दौरान प्रदर्शनकारी छात्रों ने बीच सड़क पर टायर जलाकर प्रदर्शन किया। मौके पर पुलिस बल तैनात हो गया है।

क्या है अग्निपथ योजनाः अग्निपथ स्कीम आर्म्ड फोर्सेज के लिए एक देशव्यापी शॉर्ट-टर्म यूथ रिक्रूटमेंट स्कीम है। इस स्कीम के तहत भर्ती होने वाले युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा। अग्निवीरों की तैनाती रेगिस्तान, पहाड़, जमीन, समुद्र या हवा, समेत विभिन्न जगहों पर होगी।

कैसे कर सकते हैं आवेदनः इस स्कीम के तहत भर्ती का स्टैंडर्ड सेना की भर्ती जैसा ही होगा। इस स्कीम से जुड़ी वैकेंसी और जॉइनिंग प्रोसेस संबंधित आर्म्ड फोर्सेज की वेबसाइट्स पर उपलब्ध होगा।

Shobha Ojha

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

11 hours ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

1 day ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

1 day ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

2 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

3 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

3 days ago