Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
अग्निपथ योजना को लेकर सात राज्यों में कोहराम, पलवल में डीसी आवास पर पथरबाजी, पुलिस दागे आंसू गैस के गोले - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

अग्निपथ योजना को लेकर सात राज्यों में कोहराम, पलवल में डीसी आवास पर पथरबाजी, पुलिस दागे आंसू गैस के गोले

चंडीगढ़ः केंद्र की अग्निपथ योजना के खिलाफ बिहार से उठी चिंदगारी देश के सात राज्यों में जल उठी है। इस योजना के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान गुरुवार को हरियाणा के पलवल में जमकर बवाल हुआ। हालांकि पुलिस ने फिलहाल स्थिति को कंट्रोल में कर लिया है। पुलिस ने करीब पौने दो बजे नेशनल हाईवे-19 को उपद्रवी युवाओं के कब्जे से मुक्त कराया गया। इसके लिए पुलिस को हवाई फायरिंग के साथ आंसू गैस के गोले भी दागने पड़े। प्रदर्शनकारी युवकों ने इससे पहले यहां पुलिस की 5 गाड़ियों को जला दिया। डीसी आवास पर जमकर पथराव किया। प्रदर्शनकारियों ने करीब चार घंटे तक नेशनल हाइवे जाम रहा।

हरियाणा के पलवल में करीब साढ़े 11 बजे उपद्रव शुरू हुआ, जिस पर काबू पाने में पुलिस को तीन घंटे लगे। इसके लिए पलवल के अलावा फरीदाबाद और मेवात से भी भारी पुलिस बल यहां बुलाना पड़ा। हिंसक प्रदर्शन के दौरान कई कर्मी घायल हुए हैं। वहीं पुलिस ने 30-35 युवाओं को हिरासत में लिया है। पुलिस अब पलवल में मार्च पास्ट निकाल रही है। इससे पहले घटना स्थल के पास की सुपर मार्केट को भी बंद करा दिया गया।

हरियाणा के पलवल में करीब साढ़े 10 बजे रेस्ट हाउस के पास अग्निपथ योजना का विरोध करने के लिए सैकड़ों की संख्या मे युवा एकत्रित हुए थे। कुछ देर बाद कुछ और युवा यहां पहुंचे और इसके बाद नेशनल हाइवे को जाम कर दिया गया। पुलिस की टीम ने मौके पर पहुंच कर युवाओं को रास्ते से हटाने का प्रयास किया, तो गुस्साए युवाओं ने डीसी आवास पर पथराव शुरू कर दिया। पुलिस भी इससे हरकत में आई और हवाई फायर के साथ आंसू गैस के गोले दागे। भड़के युवाओं ने पुलिस की गाड़ियों को आग लगा दी। यहां एक के बाद एक पांच गाड़ियों को जलाया गया। कई अन्य गाड़ियों और मीडिया सेंटर में तोड़ फोड़ की गई।

हरियाणा के पलवल में योजना के विरोध में युवाओं ने नेशनल हाइवे जाम कर दिया। इसके बाद पुलिस के साथ युवाओं की भिडंत हो गई। नेशनल हाईवे पर रेस्ट हाउस के सामने युवाओं ने पुलिस की 4 गाड़ियों को तोड़ दिया और 3 में आग लगा दी। पुलिस पर जबरदस्त पथराव किया गया। पुलिस ने हालात को कंट्रोल में लाने के लिए आंसू गैस छोड़ी और हवाई फायरिंग की। यहां हालात बेहद तनावपूर्ण हो गए हैं।

पलवल में अग्निपथ योजना को लेकर युवा बहुत उग्र हैं। चार गाड़ियों में आग लगाने के बाद अब युवाओं ने डीसी के आवास पर थी पथराव शुरू कर दिया है। हालात बिगड़ने के बाद पुलिस मौके से चली गई है। पलवल में पुलिस की 3 गाड़ियों को तोड़कर आग के हवाले किया। डीसी रैजिडेंस पर जबरदस्त पथराव किया गया है। पुलिस और डीसी रैजिडेंस के कर्मचारियों ने भाग कर जान बचाई है। युवा अभी भी उग्र रूप में है और जमकर पथराव कर रहे हैं। पुलिस की गाड़ियों में लगी आग बुझाने आई फायर ब्रिगेड की गाड़ी भी युवाओं के प्रदर्शन को उग्र होता देख लौट गई है।

युवा अभी उग्र हैं और सड़क पर जमकर पथराव किया जा रहा है। आधा दर्जन से अधिक सवारी गाड़ियों में तोड़ फोड़ की गई है। उग्र युवाओं ने मीडिया सेंटर पर भी पत्थर बाजी कर शीशे तोड़ दिए हैं। नेशनल हाईवे पर पुराने कोर्ट के सामने रेस्ट हाउस के पास युवाओं का उग्र प्रदर्शन चल रहा है। डीएसपी यशपाल खटाना सहित आधा दर्जन से ज्यादा पुलिसकर्मी चोटिल हो चुके हैं।

केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध में युवाओं ने पलवल के अलावा हरियाणा रेवाड़ी में भी जमकर बवाल हुआ। यहां पुलिस ने युवाओं पर लाटी चार्ज करना पड़ा। वहीं रोहतक की देव कॉलोनी में जींद जिले के लिजवाना निवासी सचिन ने फंदा लगकार सुसाइड कर लिया, वह सेना में भर्ती की तैयारी में लगा था। उसके परिजनों की मानें तो सेना में भर्ती की अग्निपथ योजना से उसे गहरा आघात लगा और सुसाइड कर लिया।

केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध में हरियाणा में कई स्थानों पर जहां युवा सड़क पर उतर आए हैं, वहीं रोहतक में दो साल से सेना की भर्ती कर रहे एक युवक ने आज रोहतक के पीजी होस्टल के रूम में फंदा लगा कर जान दे दी। मृतक की पहचान सचिन निवासी लिजवाना जिला जींद के रूप में हुई है। बताया गया है कि युवक दो दिन पहले सेना भर्ती की नई पॉलिसी अग्नि पथ लाने से था परेशान था। पीजीआई थाना रोहतक ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। पुलिस व परिजनों ने बताया की सेना की भर्ती कैंसिल होने और चार साल की स्कीम लाने से सचिन ने सुसाइड का कदम उठाया है।

हरियाणा के पलवल में गुरुवार सुबह केंद्र सरकार द्वारा सेना में भर्ती को लेकर अग्निपथ योजना लागू किए जाने के बाद आर्मी की तैयारी कर रहे युवाओं ने विरोध प्रदर्शन किया। नेशनल हाईवे नंबर पर युवाओं ने टायरों में आग लगाकर हाईवे को जाम दिया। इतना ही नहीं हाईवे के दोनों तरफ लगी ग्रिल को तोड़कर हाइवे पर फेंक दिया। हजारों वाहन जाम में फंसे हुए हैं। पुलिस के लाठी चार्ज और पथराव से अनेक लोगों को चोटें आई हैं।

पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच जमकर पथराव लाठीचार्ज हुआ। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस की 3 गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया और पूरी तरह से गाड़ियां जल चुकी हैं। जाम में फंसे लोकल वाहनों पर भी पथराव कर उन में तोड़फोड़ की गई है।

admin

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

3 days ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

4 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

4 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

4 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

5 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

5 days ago