दिल्लीः नेशनल हेराल्ड केस में लंबी पूछताछ से राहुल गांधी मंगलवार को खफा हो गए। राहुल ने जांच अधिकारियों से कहा कि जितने भी सवाल पूछने हैं, आज ही पूछ लें, बार-बार बुलाकर परेशान न करें। उन्होंने कहा कि इससे हमारे कार्यकर्ता भी परेशान हो रहे हैं और आप बाहर देख ही रहे हैं कि क्या चल रहा है। आपको बता दें कि इस मामले में ईडी अधिकारी दो दिनों में 20 घंटा से अधिक समय तक पूछताछ कर चुके हैं।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सोमवार को राहुल ने जिन सवालों का जवाब देने में टालमटोल की थी, ईडी के अधिकारियों ने उनके बारे में दोबारा जानकारी मांगी। अधिकारियों ने पूछा कि विदेशी खातों में आपका कितना धन जमा है, देश में किन किन बैंकों में अकाउंट है, देश या विदेश में कहां-कहां जमीनें और प्रॉपर्टी हैं। राहुल से उनके इनकम टैक्स रिटर्न की बाबत भी पूछताछ हुई। बताया जाता है कि कई सवालों के जवाब राहुल नहीं दे सके।

सूत्रों ने बताया कि दोनों दिन पूछताछ खत्म होने के बाद उन्हें निकलने में 2 घंटे से ज्यादा वक्त लगा। बयान पर हस्ताक्षर करने से पहले राहुल ने पूरा बयान बारीकी से पढ़ा और कई शब्दों पर आपत्ति जताई। उन्होंने ऐसे कुछ शब्दों पर आपत्ति जताई, जिनका दूसरा अर्थ निकल सकता था। ईडी ने उन शब्दों को बदला तब उन्होंने हस्ताक्षर किए।

राहुल गांधी से पूछताछ के दौरान मंगलवार को ईडी के वे ही तीन लोग मौजूद थे, जिन्होंने सोमवार को उनसे पूछताछ की थी। सवाल-जवाब का सिलसिला शुरू हुआ, उसके लगभग एक घंटे बाद राहुल गांधी ने पानी पीने के लिए अपना मास्क हटाया और फिर वापस लगा लिया। चाय कॉफी के लिए ईडी अधिकारियों की रिक्वेस्ट पर राहुल ने थैंक्स कह कर मना कर दिया।

उधर, राहुल गांधी को दूसरे दिन भी पूछताछ के लिए बुलाए जाने पर कांग्रेस के बड़े नेता और कार्यकर्ता सड़कों पर उतरे। उन्होंने सरकार और ईडी के खिलाफ हंगामा किया और विरोध जताया। इस दौरान पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला को गंभीर चोटें आईं। आपको बता दें कि सोमवार को पी चिदंबरम की पसलियों में फ्रैक्चर हो गया था। इस पर राहुल गांधी ने नाराजगी जताई। राहुल गांधी ने कहा कि सिर्फ वे ही नहीं, बल्कि कांग्रेस का हर कार्यकर्ता ईडी का सामना करने के लिए तैयार है।

राहुल गांधी मंगलवार को लंच ब्रेक में तुगलक रोड स्थित अपने बंगले पहुंचे। उसके बाद वह शाम चार बजे फिर ईडी दफ्तर पहुंचकर जांच में शामिल हुए। सूत्रों के मुताबिक ईडी अधिकारियों ने राहुल गांधी से कुछ दस्तावेज भी मांगे। आपको बता दें कि सोमवार को लंच ब्रेक में राहुल सर गंगाराम हॉस्पिटल गए थे, जहां उन्होंने सोनिया गांधी से मुलाकात की और फिर ईडी दफ्तर लौटे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here