दिल्लीः ईडी (ED) यानी प्रवर्तन निदेशाल के अधिकारी नेशनल हेराल्ड केस में राहुल गांधी से 30 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ कर चुके हैं, लेकिन अभी भी वे कांग्रेस सांसद के जवाब से संतुष्ट नहीं है। ईडी ने इस संबंध में पूछताछ के लिए केरल के वायनाड से सांसद राहुल गांधी को शुक्रवार को फिर बुलाया है।

राहुल गांधी तीसरे दिन बुधवार को भी पूछताछ के लिए ईडी ऑफिस पहुंचे। जहां दोपहर 12 बजे से उनसे पूछताछ शुरू हुई जो देर शाम तक चली। कुल मिलाकर अब तक राहुल गांधी से 30 घंटे से ज्यादा की पूछताछ हो चुकी है। एक तरफ जहां ईडी अधिकारी उनके जवाबों से असंतुष्ट नजर आए, वहीं राहुल गांधी को भी कहना पड़ा कि लगता है अब यहां रोज आना पड़ेगा, क्योंकि पूछताछ लंबी चलेगी। इस बीच बुधवार को राहुल गांधी की गिरफ्तारी की अफवाहें भी उड़ती रहीं। इससे कांग्रेसी बेकाबू हो गए और पुलिस से उनकी तीखी नोक झोंक हुई।

राहुल गांधी के खिलाफ ईडी की कार्रवाई का पूरे देश में कांग्रेसियों ने विरोध किया। जगह जगह बड़े नेताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया। कांग्रेस नेताओं ने तल्ख लहजे में चेताया कि अगर राहुल-सोनिया को कुछ हुआ तो अंजाम बेहद बुरा होगा। वहीं बीजेपी ने कांग्रेसियों के इस बयान का कड़ा विरोध किया।

आपको बता दें कि राहुल गांधी मंगलवार को देर रात 12 बजे ईडी की पूछताछ के बाद घर पहुंचे थे। अधिकारियों ने बुधवार को फिर से आने को कहा। उधर, पार्टी के बड़े नेताओं को उम्मीद थी कि राहुल गांधी ईडी ऑफिस से सीधे पार्टी दफ्तर आएंगे, लेकिन ज्यादा देर होने के चलते धीरे-धीरे लोग पार्टी ऑफिस से चले गए। राहुल गांधी बुधवार सुबह भी ईडी ऑफिस जाने से पहले पार्टी नेताओं से मिलने 24, अकबर रोड स्थित पार्टी दफ्तर पहुंचे। सभी के साथ बातचीत की और फिर ईडी ऑफिस के लिए निकल गए।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार तीसरे दिन की पूछताछ में राहुल ने यंग इंडिया लिमिटेड को नो प्रॉफिट नो लॉस वाली कंपनी बताया। इसके बाद ईडी अधिकारियों ने सामाजिक कार्यों को गिनाने को कहा, जो इस कंपनी के जरिए किए गए।

इस बीच बुधवार दोपहर को ऐसी खबरें आने लगीं कि राहुल गांधी को गिरफ्तार किया जा सकता है। बताया गया कि राहुल गांधी पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहे हैं। कांग्रेसियों को जैसे ही ये खबर लगी, वे भड़क गए। उन्होंने प्रदर्शन तेज कर दिए और चेतावनी भी दी।

राहुल गांधी से पूछताछ के बाद ईडी अब कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से पूछताछ की तैयारी में है। 23 जुलाई को सोनिया गांधी को ईडी ऑफिस में हाजिर होना है लेकिन फिलहाल वे अस्पताल में भर्ती हैं। सूत्रों के मुताबिक अधिकारियों ने पूछताछ के सिलसिले में राय लेनी शुरू कर दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here