दिल्लीः स्टार टीवी पर और वायकॉम 18 इंटरनेट पर आईपीएल के मैचों का प्रसारण करेगी। आईपीएल (IPL) यानी इंडियन प्रीमियर लीग के अगले पांच सीजन (2023 से 2027 तक) के मीडिया राइट्स की नीलामी का दूसरे दिन का दौर समाप्त हो चुका है। अब तक भारतीय उपमहाद्वीप के लिए TV और डिजिटल राइट्स की नीलामी की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अभी दो और कैटेगरी की नीलामी बाकी है और इनकी प्रक्रिया मंगलवार को पूरी होगी। अब तक दो कैटेगरी के राइट्स 44,075 करोड़ रुपए में बिके हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्टार ने भारतीय उपमहाद्वीप के TV राइट्स 23,575 करोड़ रुपए में और रिलायंस की कंपनी वायकॉम 18 ने डिजिटल राइट्स 20,500 करोड़ रुपए में खरीदे हैं। यानी स्टार इंडिया TV पर प्रसारण के लिए एक मैच के बदले 57.5 करोड़ रुपए देगी। वहीं, वायकॉम 18 डिजिलट प्लेटफॉर्म्स पर प्रसारण के लिए प्रति मैच 50 करोड़ रुपए देगी।

बीसीसीआई (BCCI) यानी भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड ने विजेता कंपनियों के नाम की घोषणा नहीं की है। आपको बता दें कि पिछली बार स्टार ने TV और डिजिटल राइट्स दोनों 16,348 करोड़ रुपए में खरीदे थे। इस तरह से इस बार ढाई गुना से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है।

बीसीसीआई को IPL के एक मैच के एवज में कम से कम 107.5 करोड़ रुपए मिलेंगे। इस तरह एक मैच के ब्रॉडकास्ट राइट्स के हिसाब से IPL अब दुनिया की दूसरी सबसे महंगी लीग हो गई है। IPL ने EPl (86 करोड़ रुपए प्रति मैच) को पछाड़ा है। अब इससे ज्यादा रकम सिर्फ अमेरिका की नेशनल फुटबॉल लीग (NFL) को मिली है। NFL को हर मैच के ब्रॉडकास्ट राइट्स के लिए 133 करोड़ रुपए मिलते हैं।

आईपीएल के मीडिया राइट्स हेतु चार अलग-अलग पैकेज के लिए बोली लगेगी

  • पहला पैकेजः इस पैकेज में भारतीय उपमहाद्वीप के टीवी राइट्स शामिल हैं। यानी जो कंपनी इसे हासिल करती है वह भारत सहित दक्षिण एशिया के देशों में लीग का टीवी पर प्रसारण करेगी। इस पैकेज में एक मैच का बेस प्राइस 49 करोड़ रुपए है।
  • दूसरा पैकेजः इस पैकेज में भारतीय उपमहाद्वीप में डिजिटल राइट्स का है। इसे हासिल करने वाली कंपनी दक्षिण एशिया में लीग का डिजिटल प्लेटफॉर्म पर प्रसारण करेगी। एक मैच का बेस प्राइस 33 करोड़ रुपए है।
  • तीसरा पैकेजः इस पैकेज में 18 चुनिंदा मैचों के डिजिटल राइट्स शामिल किए गए हैं। इनमें सीजन का पहला मैच, वीकएंड पर होने वाले हर डबल हेडर में शाम वाला मैच और चार प्लेऑफ मुकाबलों को रखा गया है। एक मैच का बेस प्राइस 11 करोड़ रुपए है।
  • चौथा पैकेजः इस पैकेज में भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर के टीवी और डिजिटल प्रसारण अधिकार शामिल हैं। एक मैच का बेस प्राइस 3 करोड़ रुपए है।

आपको बता दें कि बीसीसीआई ने इन चारों पैकेज के 5 साल में होने वाले 370 मैचों का कंबाइंड बेस प्राइस 32,890 करोड़ रुपए है। पिछली बार (2018 से 2022) मीडिया राइट्स 16,347 करोड़ रुपए में बेचे गए थे। यानी अगर बेस प्राइस पर ही इस बार मीडिया राइट्स बिकते हैं तो भी बीसीसीआई को पिछली बार की तुलना में दोगुनी रकम मिलना तय है।

साल 2017 में जब टीवी राइट्स बेचे गए थे तब कंपनियों के पास कंपोजिट दावेदारी पेश करने का विकल्प था। यानी कंपनियां एक साथ टीवी और डिजिटल के लिए बोली लगा सकती थी। तब फेसबुक ने डिजिटल राइट्स के लिए 3900 करोड़ रुपए ऑफर किए थे। स्टार ने डिजिटल के लिए इससे कम रकम की पेशकश की थी लेकिन राइट्स उसे मिल गए। ऐसा इसलिए हुआ था क्योंकि स्टार ने टीवी और डिजिटल के लिए कंपोजिट दावेदारी के तहत ज्यादा रकम ऑफर किए थे।

इस बार कंपोजिट दावेदारी पेश करने का विकल्प नहीं है। यदि कोई कंपनी एक से अधिक पैकेज हासिल करना चाहती है तो उसे अलग-अलग पैकेज के लिए बोली लगानी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here