दिल्लीः यूपीएससी (UPSC) यानी संघ लोक सेवा आयोग ने  वाइस प्रिंसिपल समेत कई पदों पर भर्ती (UPSC Recruitment 2022) निकाली है। इस भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि तारीख 16 जून 2022 है। इस भर्ती के माध्यम से कुल 161 पदों को भरा जाएगा।

भर्ती विवरण-

1- ड्रग इंस्पेक्टर- 3 पद

2- असिस्टेंट कीपर- 1 पद

3- केमिस्ट्री में मास्टर- 1 पद

4- मिनरल ऑफिसर- 20 पद

5- असिस्टेंट शिपिंग मास्टर और असिस्टेंट डायरेक्टर- 2 पद

6- सीनियर लेक्चरर- 2 पद

7- वाइस प्रिंसिपल- 131 पद

8- सीनियर लेक्चरर- 1 पद

आयोग की इस भर्ती (UPSC Recruitment 2022) के माध्यम से वाइस प्रिंसिपल के कुल 131 पदों को भरा जाएगा जिसमें से 86 पद महिलाओं के लिए और 45 पद पुरुषों के लिए हैं। ध्यान रखें कि यह भर्ती दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय के शिक्षा विभाग के लिए आयोजित की जा रही है। वाइस प्रिंसिपल भर्ती के लिए 56 पद अनारक्षित हैं।

कुल 161 पदों में से 21 पद एससी, 07 पद एसटी, 36 पद ओबीसी और 11 पद ईडब्ल्यूएस और 5 पद दिव्यांग के लिए आरक्षित हैं। वाइस प्रिंसिपल के लिए आवेदन करने वाले के पास मास्टर और बीएड दोनों की डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवार के पास टीजीटी टीचर के रूप में दो साल का अनुभव होना चाहिए और टीजीटी टीचर के तौर पर तीन साल का अनुभव भी होना चाहिए।

इन पदों के लिए आवेदन करते समय जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 25 रुपये एप्लीकेशन फीस देने होंगे जो किसी भी बैंक की शाखा की मदद से किया सकता है। अन्य कैटेगरी यानी एससी, एसटी, महिलाओं आदि को कोई फीस नहीं देनी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here