दिल्लीः मुंबई में कॉर्डेलिया क्रूज ड्रग्‍स मामले बॉलीवुड अभिनेता शाहरूख खान के पुत्र आर्यन खान को गिरफ्तार करने वाले एनसीबी (NCB) यानी नारकोटिक्स नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के पूर्व जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े के खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो सकती है। ड्रग्स मामले में आर्यन खान को क्लीन चिट मिलने के बाद एनसीबी पर सवाल उठा रहे हैं।

सूूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक समीर वानखेड़े के खिलाफ डिपार्टमेंटल जांच का आदेश दे दिया गया है। यह जांच केंद्रीय गृह मंत्रालय के कहने पर करवाई जा रही है। यदि वानखेड़ दोषी पाए जाते हैं, तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो सकती है। आर्यन केस में विवादों में घिरने के बाद उन्हें डायरेक्टरेट ऑफ रेवेनुए इंटेलिजेंस (DRI) में ट्रांसफर कर दिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने सक्षम अधिकारियों को आर्यन खान ड्रग्स मामले में समीर वानखेड़े की गलत जांच के लिए उचित कार्रवाई करने के लिए कहा है। सरकार पहले ही समीर वानखेड़े के फर्जी जाति प्रमाण पत्र मामले में कार्रवाई कर चुकी है।

आपको बता दें कि इस मामले में आर्यन खान सहित 19 लोग आरोपी थे। वहीं इस मामले में एनसीबी की साख पर सवाल उठने के बाद डीजी (DG) एसएन प्रधान मीडिया के सामने आए और कहा कि अभी जांच पूरी नहीं हुई है, सबूत मिले तो पूरक (सप्लीमेंट्री) चार्जशीट दयार की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस मामले में एनसीबी की पहली टीम (समीर वानखेड़े) ने जांच के दौरान कई लापरवाही बरती है। इसलिए दोषी पाए जाने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

एनसीबी के डीजी प्रधान ने कहा अगर पहली जांच टीम से गलती नहीं होती तो SIT जांच टेक ओवर क्यों करती? कुछ तो कमियां रह गईं तभी तो SIT ने केस लिया। इन कमियों को दूर करने के लिए या फिर कम से कम आगे की कार्रवाई सही हो, इसको ध्यान में रखते हुए कार्रवाई की गई। इतना ही नहीं उन्होंने संकेत दिए हैं कि छापेमारी और जांच के दौरान चूक के आरोप में क्रूज पर छापेमारी करने वाले एनसीबी के अधिकारियों के खिलाफ विभागीय जांच शुरू की जा सकती है।

आपको बता दें कि मुंबई क्रुज ड्रग्स मामले में एनसीबी ने 6 हजार पन्‍नों की चार्जशीट दाखिल की है, जिसमें 20 में से 14 आरोपियों के नाम हैं। आर्यन का नाम इसमें शामिल नहीं है। आर्यन के अलावा इस केस में गिरफ्तार 5 अन्य आरोपियों का नाम सबूत न होने के चलते चार्जशीट में शामिल नहीं है। इनमें एविन शाहू, गोपाल जी आनंदो, समीर साईघान, भास्कर अरोड़ा और मानव सिंघली शामिल हैं। इस मामले में जांच एजेंसी तय समय में चार्जशीट दाखिल करने में नाकाम रही थी, इसके बाद कोर्ट ने मार्च में इसे दो माह का अतिरिक्‍त समय दिया था। गौरतलब है कि एनसीबी ने आर्यन खान समेत 19 अन्य लोगों को इस मामले में आरोपी बनाया था। एनसीबी ने 2 अक्टूबर को आर्यन को मुंबई के तटीय इलाके में एक क्रूज जहाज से गिरफ्तार किया था।

महाराष्ट्र सरकार में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री एवं राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता नवाब मलिक समीर वानखेड़े के खिलाफ भी कई गंभीर आरोप लगा चुके है।  इसमें आर्यन केस के आरोपियों से रिश्वत लेने, फर्जी जाति प्रमाण पत्र बनवाने और धर्म बदल कर दूसरी शादी करने के आरोप शामिल हैं। मलिक के आरोपों के बाद एनसीबी की SIT टीम भी वानखेड़े का बयान दर्ज कर चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here