मुंबईः 75वें कान फिल्म फेस्टिवल का आगाज हो चुका है। 17 मई यानी मंगलवार के से शुरू हुए कान फिल्म फेस्टिवल 2022 (Cannes Film Festival 2022) में भारत से भी कई सुपरस्टार्स ने रेड कार्पेट पर शिरकत की। इस महोत्सव में बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) जहां जूरी मेंबर के रूप में शामिल हुईं। वहीं आर माधवन (R Madhavan), रिक्की तेज ( Ricky Kej), वाणी त्रिपाणी (Vani Tripathi), प्रसून जोशी (Prasoon Joshi), सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur), नवाजुद्दीन सिद्धीकी और शेखर कपूर (Nawazuddin Siddiqui and Shekhar Kapur) ने भी भारत को रिप्रेंज किया।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने खुद इसकी तस्वीरें ट्वीट की है, जिसे लोग अब अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर कर रहे हैं। यह फेस्टिवल भारतीय सिनेमा के लिए किसी जीत के जश्न से कम नहीं है, क्योंकि ‘मार्चे डू फिल्म्स’ यानी कान फिल्म फेस्टिवल में भारत को पहले ‘कंट्री ऑफ ऑनर’ के तौर पर चुना गया है।

इस महोत्सव के शुरुआती दिन यानी 17 मई को ट्रेडिशनल आउटफिट्स में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बॉलिवुड हस्तियों के साथ जलवा बिखेरा। आपको बता दें कि इस बार का कान फिल्म फेस्टिवल अभिनेत्री दीपिका पादुकोण के साथ-साथ आर अभिनेता आर. माधवन के लिए भी बहुत स्पेशल है। वह अपना डायरेक्शनल डेब्यू बड़े पैमाने पर कर रहे हैं। उनकी अपकमिंग फिल्म ‘रॉकेट्री: द नांबी इफेक्ट’ (Rocketry: The Nambi Effect) का कान्स फिल्म फेस्टिवल में वर्ल्ड प्रीमियर होने जा रहा है। इसी वजह से वह इस बड़े मंच से भारत को रिप्रेजेंट कर रहे हैं। अनुराग ठाकुर ने सभी कलाकारों के साथ फोटो शेयर करते हुए लिखा, “ऐतिहासिक पल जब भारत को कान्स फिल्म फेस्टिवल में पहला ‘कंट्री ऑफ ऑनर’ मिला। अब वह ग्लोबल फिल्ममेकर्स के लिए कंटेंट हब और पसंदीदा पोस्ट प्रोडक्शन हब के तौर पर दुनिया के सामने आने के लिए तैयार है।“

आपको बता दें कि आर माधवन की फिल्म, जिसका इस फेस्टिवल में प्रीमियर हो रही है, उसे माधवन ने ही लिखा और निर्देशन किया है। साथ ही वह खुद ही इस फिल्म के प्रड्यूसर हैं। वह अपनी ‘रॉकेट्री: द नांबी’ की इफेक्ट टीम के साथ 17 मई को कान्स पहुंच चुके हैं। इस फिल्म का प्रीमियर 19 मई को कान्स फिल्म फेस्टिवल में किया जाएगा। यह फिल्म सभी भारतीयों के लिए एक गर्व की बात होगी।

आपको बता दें कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने पांच और फिल्मों का सेलेक्शन किया है। इसमें निखिल महाजन की मराठी भाषी फिल्म ‘गोदावरी’, शंकर श्रीकुमार की ‘अल्फा बीटा गामा’, बिस्वजीत बोरा की ‘बूम्बा राइड’, अचल मिश्रा की ‘धुइन’ और जयराज की ‘ट्री फुल ऑफ पैरट्स’ शामिल हैं। ये सभी फिल्में कान फिल्म महोत्सव में दिखायी जाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here