रांची : ईडी (ED) यानी प्रवर्त्तन निदेशालय ने आईएएस (IAS) यानी भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी पूजा सिंघल ( IAS Pooja Singhal ) को गिरफ्तार कर लिया है। ईडी ने करीब छह घंटे की पूछताछ के बाद बुधवार शाम को गिरफ्तार किया। इससे पहले सुबह करीब 11 बजे से ईडी के अधिकारी पूजा सिंघल से लगातार पूछताछ कर रहे थे। ईडी के अधिकारियों द्वारा पूजा सिंघल से मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े तार को लेकर सवाल पूछे जा रहे थे। शाम में पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा भी कुछ फाइल लेकर ईडी कार्यालय पहुंचे। बाद में यह सूचना मिली कि ईडी ने पूजा सिंघल के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के साथ ही उनकी गिरफ्तारी की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

सूत्रों ने बताया कि ईडी के अधिकारियों ने करीब छह घंटे तक मनरेगा घोटाले के अलावा पल्स हॉस्पिटल में निवेश, सीए सुमन कुमार के ठिकाने से बरामद करोड़ों रुपये नकद और शेल कंपनियों से संबंधित कई सवाल किये। ईडी के अधिकारियों ने इस संबंध में पूजा सिंघल से कई सवाल किये और जब वह जवाब देती थीं, तो ईडी के अधिकारी बताते थे कि इस संबंध में उनके पति अभिषेक झा और सीए सुमन कुमार ने अलग बयान दिया है।  इससे बार-बार पूजा सिंघल पूछताछ के दौरान खुद असहज महसूस करती रहीं।

पूजा सिंघल लगातार दूसरे दिन ईडी दफ्तर पहुंची थी। वह बुधवार सुबह 10.30 पर अकेले ही ईडी दफ्तर पहुंचीं थी। सूत्रों के अनुसार, पूछताछ के दौरान अपने बैंक अकाउंट से हुए करोड़ों के ट्रांजेक्शन के बारे में कुछ स्पष्ट जवाब नहीं दे सकीं। कुछ सवालों पर जवाब देने की जगह वे भावुक हो जा रही थीं। क्रॉस क्वेश्चनिंग के दौरान पूजा घबराई सी नजर आ रही थीं।

उधर, ईडी ने पूजा सिंघल के करीबियों के ठिकानों पर एक बार फिर से दबिश दी है। सूत्रों ने बताया कि ईडी की टीम ने पूजा सिंघल के करीबी और कारोबारी अभिजीत सेन के कोलकाता स्थित ठिकानों पर आज छापेमारी की। बताया गया है कि ईडी की टीम ने अभिजीत सेन के दफ्तार और घर समेत चार जगहों पर छापेमारी की है। यह भी जानकारी मिली है कि अभिजीत एक कंस्ट्रक्शन कंपनी के मालिक है और कंपनी का रांची और जोधपुर पार्क में एक शाखा कार्यालय है।

दूसरी तरफ ईडी की जांच का सामना कर रही आईएएस पूजा सिंघल को सरकार की ओर से छुट्टी मिल गई थी। गिरफ्तारी की आशंका के बीच ही वह 30 मई तक की छुट्टी पर चली गई हैं। अब गिरफ्तारी के बाद उनके निलंबन की संभावना भी प्रबल हो गयी है।

रांची स्थित ईडी कार्यालय के बाहर आज सुबह से ही कैदी वज्रवाहन लगा हुआ था, जिसके कारण मीडियाकर्मियों की ओर से संभावना जताई जा रही थी कि ईडी आज किसी की गिरफ्तारी कर सकती है। आपको बता दें कि ईडी द्वारा इस मामले में यह तीसरी गिरफ्तारी है। इससे पहले सीए सुमन को ईडी ने गिरफ्तार किया था और उसे पांच दिनों के लिए रिमांड पर लिया गया था। कल सुमन कुमार की रिमांड अवधि समाप्त हो जाएगी।

वहीं  गोड्डा के बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने पूजा सिंघल की गिरफ्तारी को लेकर झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर निशाना साधा है। दुबे ने ट्वीट कहा कि काले धन की मैया पूजा सिंघल आईएएस, झारखंड में मुख्यमंत्री ने इन्हें माइनिंग तथा उद्योग विभाग लूटने के लिए दे दिया था, को ईडी ने आज रांची में गिरफ्तार कर लिया है। सूचना अनुसार इन्होंने पैसे के खेल में राजनेता की भी भूमिका का खुलासा किया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here